विज्ञापन
This Article is From Oct 26, 2016

INDIAvsNZ सीरीज: रांची वनडे में भारतीय टीम को भारी पड़ीं ये बातें...

INDIAvsNZ सीरीज: रांची वनडे में भारतीय टीम को भारी पड़ीं ये बातें...
टिम साउदी ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लेकर भारत का दबाव में ला दिया (फाइल फोटो)
रांची के झारखंड स्‍टेट क्रिकेट एसोसिएशन स्‍टेडियम में टीम इंडिया को विजयी बढ़त लेते हुए देखने के लिए पहुंचे क्रिकेटप्रेमियों को बुधवार को निराशा हाथ लगी. न्‍यूजीलैंड ने टीम इंडिया को चौथे वनडे में 19 रन से शिकस्‍त देते हुए न केवल सीरीज 2-2 से बराबर कर ली बल्कि यह सुनिश्चित कर दिया कि फैसला विशाखापटनम में होने पांचवें वनडे में ही होगा. पांचवे वनडे में जो टीम जीतेगी, वनडे सीरीज उसी के नाम हो जाएगी.

रांची वनडे में टीम इंडिया ने विशाल स्‍कोर की ओर बढ़ रही मेहमान टीम के कदम जब 260 रन पर रोक दिए थे और फिर  25 ओवर में दो विकेट पर 122 रन बना लिए थे तो जीत लगभग तय लग रही थी, लेकिन कीवी टीम ने इसके बाद स्थितियां अपने पक्ष में कर लीं और लगातार अहम विकेट लेते हुए टीम इंडिया को दबाव में ला दिया. आखिरी के क्षणों में अक्षर पटेल-अमित मिश्रा ने आठवें विकेट के लिए 38 रन तथा धवल कुलकर्णी-उमेश यादव ने आखिरी विकेट के लिए 34 रन जोड़कर संघर्ष का प्रयास किया, लेकिन इस साझेदारी के टूटते ही भारतीय चुनौती ने दम तोड़ दिया. वे खास बातें जो टीम इंडिया के लिए भारी पडीं...

लगातार गेंदों पर साउदी के दो विकेट
विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे और कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी आउट हो चुके थे लेकिन मनीष पांडे, केदार जाधव और हार्दिक पांड्या के रहते उम्‍मीद बंधी हुई थी. ऐसे में तेज गेंदबाज टिम साउदी पारी का 33 वां ओवर लेकर आए. दूसरी गेंद पर मनीष पांडे स्‍लोअर बॉल पर चकमा खा गए और मिड ऑन पर लाथम को कैच थमा बैठे. इसकी अगली ही गेंद केदार जाधव (0) की पहली और आखिरी गेंद बन गई. नीची रहती इस गेंद पर जाधव बोल्‍ड हो गए. टीम इस ओवर के पहले 154/4 के स्‍कोर पर थी और इस ओवर के बाद 157/6 पर पहुंच गई.साउदी ने मैच में 40 रन देकर तीन विकेट लिए.

नाजुक वक्‍त पर रन दौड़ने में हुई गफलत
167 रन पर सात विकेट गिरने के बाद अक्षर पटेल और अमित मिश्रा की जोड़ी ने संघर्ष क्षमता दिखाते हुए स्‍कोर को फिर आगे बढ़ाना शुरू किया. अक्षर पटेल इस दौरान विश्‍वास से भरे दिखे और अच्‍छे स्‍ट्रोक लगाए. टीम का स्‍कोर 200 के पार पहुंचने के बाद उम्‍मीदें फिर परवान चढ़तीं, इसी दौरान रन दौड़ने में गफलत का शिकार होकर अमित मिश्रा रन आउट हो गए.  बाद में अक्षर पटेल के आउट होते ही टीम हार की कगार पर पहुंच गई.

मार्टिन गप्टिल को दो जीवनदान देना
क्रिकेट के शार्टर फॉर्मेट में मार्टिन गप्टिल खतरनाक माने जाते हैं. एक दोहरा शतक भी उनके नाम है. भारत के खिलाफ सीरीज (टेस्‍ट और वनडे, दोनों) में अब तक उनका बल्‍ला कुछ खास नहीं कर सका था, लेकिन आज के मैच में उनके दो कैच टपकाए गए. अमित मिश्रा ने ये दोनों कैच छोड़े. परिणाम यह हुआ कि गप्टिल, लाथम के साथ कीवी टीम को अच्‍छी शुरुआत देने में कामयाब हो गए. हालांकि भारतीय गेंदबाजों खासकर स्पिनरों ने बाद में अच्‍छा प्रदर्शन कर न्‍यूजीलैंड को 260 तक सीमित कर दिया लेकिन स्‍लो ट्रैक पर यह रनसंख्‍या भी टीम इंडिया के लिए भारी पड़ गई.  

जसप्रीत बुमराह का अनफिट होना
मैच के पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका जसप्रीत बुमराह के अनफिट होने से लगा था. बेहद 'कंजूस' होने और डेथ ओवर्स में यॉर्कर से विकेट लेने की क्षमता के कारण बुमराह बेहद कम समय में ही कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के खास बन चुके हैं. बुमराह के फिट नहीं होने के कारण धवल कुलकर्णी को खेलने का मौका मिल गया, लेकिन कुलकर्णी की पहले ही ओवर से 'धुलाई' शुरू हो गई. उनके इस ओवर में तीन चौके सहित 16 रन बने. धवल को हालांकि गेंदबाजी में एक विकेट जरूर मिला लेकिन वे बेहद महंगे साबित हुए. उनके सात ओवर में 8.42 के औसत से 59 रन बने. हालांकि बाद में धवल ने बल्‍ले से हाथ दिखाते हुए 26 गेंदों पर नाबाद 25 रन बनाए. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDIAvsNZ सीरीज: रांची वनडे में भारतीय टीम को भारी पड़ीं ये बातें...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com