विज्ञापन

Joe Root: जो. रूट दो महान रिकॉर्डों को तोड़कर बने इंग्लैंड के महानतम बल्लेबाज, अब किसी के भी पसीने छूट जाएंगे

Joe Root's big record: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो. रूट ने रिकॉर्ड की ऐसी इबारत लिख दी, जिसे मिटाना भविष्य के किसी भी अगले बल्लेबाज के लिए बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगा

Joe Root:  जो. रूट दो महान रिकॉर्डों को तोड़कर बने इंग्लैंड के महानतम बल्लेबाज, अब किसी के भी पसीने छूट जाएंगे
Joe Root: जो. रूट को पछाड़ना किसी के लिए भी बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगा
नई दिल्ली:

Joe Root creates history: शनिवार को क्रिकेट की दुनिया पूरी तरह से इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो. रूट (Joe Root) के इर्द-गिर्द सिमट गई. जो. रूट ने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट (Eng vs Sl 1st Test) के तीसरे दिन शनिवार को मैच की दूसरी पारी में शतक जड़कर और करियर का रिकॉर्ड 34वां शतक जड़कर इंग्लैंड के सर्वकालिक महानतम बल्लेबाज बन गए. रूट के बल्ले से क्या-क्या रिकॉर्ड निकले, इसके बारे में बात में बताएंगे, लेकिन दूसरी पारी में 103 रन के साथ ही रूट ने उन दो महान रिकॉर्डों पर पानी फेर दिया, जिसमें एक पिछले करीब तीन दशकों से खूंटा गाड़े खड़ा था, लेकिन पहली पारी में 143 रन बनाने वाले जो. रूट (Joe Root creates history) ने दिखा दिया कि अब तो इतिहास के पन्नों में वह अमर हो गए हैं. और निश्चित रूप से इंग्लैंड की आने वाली पीढ़ी के किसी भी बल्लेबाज के लिए जो. रूट (Joe Root historical record) के इन दोनों रिकॉर्डों को पीछे छोड़ पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल का होगा.

अंग्रेज शतकवीर नंबर-1!

जब रूट ने पहली पारी में 143 रन बनाए थे, तो लगा कि अगले कुछ महीनों में जो. रूट इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (33) को पीछे छोड़ देंगे, लेकिन दूसरी पारी में 103 रन बनाकर रूट ने उम्मीदों से बहुत पहले ही इस कारनामे को बहुत ही जल्दी कर दिया. करियर के 34वें शतक के सात ही रूट टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड के सबसे बड़े शतकवीर बन हो गए हैं, तो इसी के साथ ही उन्होंने महान भारतीय गावस्कर की भी बराबरी कर ली. 

Latest and Breaking News on NDTV

महान ग्राह्म गूच का रिकॉर्ड भी गया पानी में!

इंग्लैंड के सबसे महान दिग्गजों में से एक ग्राहम गूच के नाम एक वेरी-वेरी स्पेशल रिकॉर्ड था. और वह था लॉर्ड्स के मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज होने का. कई दशकों से इस पर गूच का नाम लिखा था. गूच ने इस मैदान पर खेले 21 टेस्ट मैचों में 6 शतक, 5 अर्द्धशतक और 53.02 के औसत से 2015 रन बनाए थे. लेकिन अब इस पर जो. रूट का नाम है. वह लॉर्ड्स में क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. रूट ने अभी तक यहां खेले 22 टेस्ट की 40 पारियों 7 शतक और इतने ही अर्द्धशतकों से 54.64 के औसत से 2022 रन बना लिए हैं. और निश्चित तौर पर रूट की उम्र को देखते हुए यह आंकड़ा अभी बहुत ज्यादा ऊपर जाएगा. 

...इस पर भी गौैर फरमा लें

जो. रूट लॉर्ड्स पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज नहीं बने, बल्कि वह इस मैदान पर सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. रूट से पहले यह कारनामा ग्राह्म गूच और माइकल वॉन के नाम पर था, जिन्होंने इस मैदान पर छह-छह शतक बनाए थे, लेकिन अब रूट के  लॉर्ड्स पर सात शतक हो गए हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Yashasvi Jaiswal: "निडर और ज़िम्मेदार ...", जायसवाल, जुरेल और सरफराज को लेकर रोहित शर्मा के बयान ने मचाई खलबली
Joe Root:  जो. रूट दो महान रिकॉर्डों को तोड़कर बने इंग्लैंड के महानतम बल्लेबाज, अब किसी के भी पसीने छूट जाएंगे
EXPLAINED: How Much Money Do Players Earn From Playing In Duleep Trophy
Next Article
Duleep Trophy 2024: दलीप ट्रॉफी खेलने वाले खिलाड़ियों को कितने पैसे मिलते हैं, क्या है प्राइज मनी, जानिए सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com