विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024: एलिमिनेटर में राजस्थान के खिलाफ मिली हार के बाद RCB के इस दिग्गज ने संन्यास लेकर चौंकाया

Dinesh Karthik: आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मौजूदा सीजन में सफर समाप्त हुआ. आरसीबी के हारने के साथ ही दिनेश कार्तिक ने आईपीएल से संन्यास का ऐलान किया.

Read Time: 4 mins
IPL 2024: एलिमिनेटर में राजस्थान के खिलाफ मिली हार के बाद RCB के इस दिग्गज ने संन्यास लेकर चौंकाया
Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक ने आईपीएल से लिया संन्यास

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मौजूदा सीजन में सफर समाप्त हुआ और बीते 17 सालों से फ्रेंचाइजी द्वारा खिताब ना जीत पाने का सिलसिला इस साल भी जारी रहा. वहीं राजस्थान के खिलाफ अहम मैच में हारने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के दिग्गज खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने भी संन्यास का ऐलान किया. चेन्नई और बेंगलुरु के बीच प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए हुए अहम मैच से पहले ही दिनेश कार्तिक ने अपने संन्यास को लेकर संकेत दिए थे.

हालांकि, इस खिलाड़ी द्वारा अधिकारिक रूप से संन्यास का लेकर कुछ नहीं कहा गया है. लेकिन मैच खत्म होने के बाद बेंगलुरु के खिलाड़ियों द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देने और दिनेश कार्तिक का अपने दस्तानें हवा में उठाकर फैंस का अभिवादन स्वीकार करने के बाद सभी उनके संन्यास को लेकर कयास लगा रहे थे. इसके कुछ ही देर बाद आईपीएल के ब्रॉडकास्टर जियो ने कार्तिक के संन्यास की पुष्टी की.

ऐसा रहा है करियर

दिनेश कार्तिक ने साल 2008 दिल्ली कैपिटल्स के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था. दिनेश कार्तिक ने आईपीएल के 17 सीजन में 257 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 26.32 की औसत और 135.36 की स्ट्राइक रेट से 4842 रन बनाए हैं. दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में 22 अर्द्धशतक लगाए हैं. हालांकि, वह कोई शतक नहीं लगा पाए हैं. उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 97 रन है. दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में 466 चौके लगाए हैं, जबकि उनके बल्ले से 161 छक्के भी आए हैं. कार्तिक ने विकेट के पीछे ग्लव्स से भी अपना जलवा दिखाया है और उन्होंने 145 कैच लपके हैं, जबकि 37 स्टंप किए हैं.

बात अगर मौजूदा सीजन की करें तो इस आईपीएल उन्होंने कुछ बेहतरीन पारियां खेली. इस सीजन कार्तिक ने 15 मैचों में 36.22 की औसत और 187.36 की स्ट्राइक रेट से 326 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 83 रन रहा. कार्तिक के बल्ले से इस सीजन दो अर्द्धशतक भी आए हैं. आईपीएल में दिनेश कार्तिक के लिए सबसे अच्छा साल 2018 रहा था, जब इस खिलाड़ी ने 16 मैचों में 49.80 की औसत और 147.77 की स्ट्राइक रेट से 498 रन बनाए थे. इस सीजन में उन्होंने 49 चौके और 16 छक्के लगाए थे, जबकि विकेट के पीछे उन्होंने 14 कैच लिए थे और चार स्टंप किए थे. दिनेश कार्तिन उस चुनिंदा खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं, जिन्होंने आईपीएल के सभी सीजन में मुकाबले खेले हैं.

इसके अलावा दिनेश कार्तिक को आईपीएल में कप्तानी का भी अनुभव है और इस खिलाड़ी ने साल 2018 से 2020 के बीच 37 मैचों में कोलकाता नाइट राइडर्स की अगुवाई की थी. बतौर कप्तान दिनेश कार्तिक अपनी टीम को 16 मैचों में जीत दिलाने में सफल हुए थे.

दिनेश कार्तिक आईपीएल के 17 सीजन में छह अलग-अलग टीमों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. उन्होंनो दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपने सफर की शुरुआत की थी, जबकि उनके करियर का अंत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ हुआ है. दिनेश कार्तिक इस बीच पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस, कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं. साल 2013 में वह मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल का खिताब भी जीत चुके हैं.

यह भी पढ़ें: "आज रात हम...", RCB का ट्रॉफी का टूटा सपना, हार के बाद निराश फाफ डु प्लेसिस ने कह दी ये बात

यह भी पढ़ें: कार्तिक आउट या नॉटआउट! खराब अंपायरिंग के बीच राजस्थान रॉयल्स का ट्वीट हुआ वायरल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup 2024: विश्व क्रिकेट की जबड़ा टीम कैसे बन गई अफगानिस्तान ?
IPL 2024: एलिमिनेटर में राजस्थान के खिलाफ मिली हार के बाद RCB के इस दिग्गज ने संन्यास लेकर चौंकाया
AFG vs IND:  Rohit Sharma and virat Kohlil has big challenge to face today, the half battle is win it is passed
Next Article
AFG vs IND: रोहित, कोहली के सामने एक बार फिर से विराट चैलेंज, इसे पास किया, तो जीत लेंगे आधी जंग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;