यह ख़बर 09 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल से संबंधित फैसले सामूहिक जिम्मेदारी : ललित मोदी

खास बातें

  • आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल के आयोजन के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें जो कारण बताओ नोटिस दिए हैं वह सबकी सामूहिक जिम्मेदारी हैं, उनकी निजी नहीं।
नई दिल्ली:

आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल के आयोजन के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें जो कारण बताओ नोटिस दिए हैं वह सबकी सामूहिक जिम्मेदारी हैं, उनकी निजी नहीं।

प्रवर्तन निदेशालय ने दक्षिण अफ्रीका में टी-20 टूर्नामेंट के आयोजन के दौरान 1310 करोड़ रुपये से अधिक के विदेशी मुद्रा अधिनियम के कथित उल्लंघन के लिए ये नोटिस जारी किए हैं।

मोदी का प्रतिनिधित्व कर रही एक विधि फर्म ने तीन सितंबर को निदेशालय को भेजे जवाब में कहा, ‘‘प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कारण बताओ नोटिस से खुलासा हुआ है कि ईडी बीसीसीआई के अनुबंध और इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन के सदंर्भ में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के अंतर्गत हुए कथित उल्लंघन की जांच कर रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह आरोप निजी नहीं बल्कि सामूहिक जिम्मेदारी हैं। यह अहम है कि प्रवर्तन निदेशालय ने हमारे मुवक्किल द्वारा फेमा के अंतर्गत किसी विशिष्ट उल्लंघन की पहचान नहीं की है।’’ दक्षिण अफ्रीका में 2009 में आईपीएल के आयोजन के संदर्भ में प्रवर्तन निदेशालय ने 1317.20 करोड़ रुपये के फेमा के कथित उल्लंघन पर पिछले साल नवंबर में बीसीसीआई, मोदी और छह अन्य के खिलाफ 11 नोटिस जारी किए थे।

मोदी ने कहा, ‘‘कारण बताओ नोटिस का मेरा जवाब दर्शाता है कि इस जांच से अपना नाम पाक साफ करने के लिए मैं अधिकारियों द्वारा किए गए किसी भी आग्रह को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।’’ उन्होंने कहा कि नोटिस इसलिए जारी किए गए कि यह तय किया जा सके कि इस मामले में जांच होनी चाहिए या नहीं।

लंदन में रह रहे मोदी ने कहा, ‘‘मैं आश्वस्त हूं कि मैंने आईपीएल के अध्यक्ष के रूप में ऐसा कुछ भी गलत नहीं किया जिसके लिए जांच जारी रखी जाए।’’ मोदी के जवाब के मुताबिक आईपीएल की सभी गतिविधियों को संचालन परिषद की स्वीकृति मिली थी जिसके प्रमुख वह थे जबकि इसमें बीसीसीआई के अन्य सदस्य भी शामिल थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कि बीसीसीआई की वित्तीय समिति, कानूनी समिति और मार्केटिंग समिति की तरह आईपीएल भी एक समिति है जो बीसीसीआई की सहायता करने के लिए है।