यह ख़बर 17 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

भारत में क्रिकेट हमेशा नंबर एक खेल रहेगा : बोश

खास बातें

  • एनबीए स्टार क्रिस बोश को विश्वास है कि बास्केटबाल भारत में लोकप्रियता के मामले में बाकी खेलों की बराबरी करने में सफल रहेगा लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि जिस तरह से उनके देश में अमेरिकी फुटबॉल का दबदबा है उसी तरह से यहां क्रिकेट नंबर एक खेल बना रहेगा।
मुंबई:

एनबीए स्टार क्रिस बोश को विश्वास है कि बास्केटबाल भारत में लोकप्रियता के मामले में बाकी खेलों की बराबरी करने में सफल रहेगा लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि जिस तरह से उनके देश में अमेरिकी फुटबॉल का दबदबा है उसी तरह से यहां क्रिकेट नंबर एक खेल बना रहेगा।

बास्केटबाल को बढ़ावा देने के लिए पहली बार भारत के दौरे पर आये बोश ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि यह (बास्केटबाल) भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय खेल बनेगा। यहां तक कि अमेरिका में भी यह सबसे अधिक लोकप्रिय खेल नहीं है। अमेरिकी फुटबाल की वहां हमेशा बादशाहत रहेगी लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लोगों को यह (बास्केटबाल) पसंद नहीं है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि यहां क्रिकेट हमेशा राष्ट्रीय खेल बना रहेगा लेकिन किसी दूसरे खेल को अपनाना हमेशा अच्छा रहता है।’’ बोश को उम्मीद है कि भविष्य में भारतीय खिलाड़ी एनबीए में जगह बनाने में सफल रहेंगे हालांकि उन्होंने अभी देश के बास्केटबाल खिलाड़ियों की क्षमता को नहीं परखा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘मैंने कालेज के कुछ अलग अलग खिलाड़ियों के बारे में सुना है जो अपना कौशल निखार सकते हैं। यदि सही परिस्थितियां मिलती हैं तो इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा। मुझे पूरा विश्वास है और यह काफी रोमांचक होगा। एक बार जब भारतीय खिलाड़ी एनबीए में जगह बना लेगा तो युवा उसे देखकर अनुसरण कर सकते हैं।’