विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2015

ऑस्ट्रेलिया में गेल का तूफ़ान: गेल ने बनाया वर्ल्ड कप में पहला दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया में गेल का तूफ़ान: गेल ने बनाया वर्ल्ड कप में पहला दोहरा शतक
क्रिस गेल की फाइल तस्वीर
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया में गेल का तूफ़ान आया है। कैनबरा में क्रिस गेल की तूफ़ानी पारी ने एक साथ कई रिकॉर्ड तो तोड़े ही अचानक ही वर्ल्ड कप में गेल फ़ैक्टर हावी हो गया है। क्रिस गेल ने वर्ल्ड कप में 138 गेंदों पर दोहरा शतक लगाने का कारनामा  कर सबको चौंका दिया है। कैनबरा में ज़िंबाब्वे के ख़िलाफ़ उनका दोहरा शतक लगाकर गेल और विंडीज़ टीम फिर से खौफ़नाक नज़र आने लगी है। इसी पारी के दौरान गेल ने गैरी कर्स्टन के 19 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गैरी कर्स्टन ने 1996 में संयुक्त अरब अमीरात के ख़िलाफ़ 188 नाबाद रनों की पारी खेली थी।

35 साल के क्रिस्टोफ़र हेनरी गेल वर्ल्ड कप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। वनडे क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले वो चौथे क्रिकेटर बन गए हैं और इस तरह वनडे का पांचवां दोहरा शतक गेल के नाम दर्ज हो गया है।

इससे पहले चारों दोहरे शतक तीन भारतीय खिलाड़ियों- सचिन तेंदुलकर, वीरेन्द्र सहवाग और रोहित शर्मा के नाम हैं। रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में ये कारनामा दो बार किया है। इत्तफ़ाकन पहली बार वनडे क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक भारत के बाहर की पिच पर बना है।

क्रिस गेल की ये तूफ़ानी पारी 10 चौके और 16 छक्के से सजी हुई है। गेल ने क़रीब 146.25 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए ज़िंबाब्वे के गेंदबाज़ों को धो डाला। वनडे क्रिकेट में क्रिस गेल का ये 22वां शतक है. इसके साथ ही गेल ने क़रीब दो दशक पुराने गैरी कर्स्टन के नाबाद 188 रन के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। कैनबरा में क्रिस गेल की पारी 215 रनों पर ख़त्म हुई। उनकी इस पारी की की पारी की वजह से सैमुअल्स की 133 रनों की नाबाद रनों की पारी की चर्चा दब गई।

वर्ल्ड कप में गेल और सैमुअल्स की जोड़ी ने 372 रन जोड़े जो पार्टनरशिप का एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

गेल ने इस पारी में 16 छक्के लगाकर रोहित शर्मा और एबी डिविलियर्स के वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली।

वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के नाम था। गांगुली-द्रविड़ की जोड़ी ने 1999 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ 318 रनों की पार्टनरशिप की थी। वनडे में पार्टनरशिक का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम था। 1999 में ही न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सचिन-द्रविड़ की जोड़ी ने वनडे में 331 रन का रिकॉर्ड बनाया था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
ऑस्ट्रेलिया में गेल का तूफ़ान: गेल ने बनाया वर्ल्ड कप में पहला दोहरा शतक
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com