सहवाग को मुरलीधरन ने नहीं, बल्कि इस गेंदबाज ने सबसे अधिक बार किया आउट

सहवाग को मुरलीधरन ने नहीं, बल्कि इस गेंदबाज ने सबसे अधिक बार किया आउट

वीरेंद्र सहवाग को टेस्ट मैच में डेल स्टेन ने सबसे अधिक बार आउट किया. (फाइल फोटो)

इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि उन्हें सबसे अधिक डर श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन से लगता था। बाकी किसी भी गेंदबाज के सामने वे असहज नहीं रहते थे। सहवाग ने अपने करियर में शोएब अख्तर, डेल स्टेन, ब्रेट ली, जेम्स एंडरसन जैसे तूफानी गेंदबाजों का बखूबी सामना किया और उनकी गेंदों को कई बार बाउंड्री के बाहर भेजा। उनकी सफलता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि उन्होंने वनडे में कुल 15 शतक लगाए, जिनमें से केवल एक शतक में ही टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन क्या आपको मालूम है कि उन्हें किस गेंदबाज ने सबसे अधिक बार आउट किया है।

तेज गेंदबाज रहे हावी
चाहे टेस्ट क्रिकेट हो वनडे, यदि सहवाग का विकेट सबसे ज्यादा बार लेने वाले गेंदबाजों की सूची पर नजर डाली जाए, तो सहवाग को सबसे अधिक तेज गेंदबाजों ने परेशान किया है। वैसे तो उन्होंने सभी तरह की गेंदबाजी के सामने ढेर रन बनाए हैं, लेकिन स्विंग होते विकेट पर उन्हें परेशानी होती थी। स्पिनरों में मुथैया मुरलीधरन ही उनका विकेट 5 बार ले सके हैं।   

टेस्ट में डेल स्टेन रहे आगे
क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपनी धमक रखने वाले वीरेंद्र सहवाग को टेस्ट मैचों में सबसे अधिक बार दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने आउट किया है। स्टेन ने वीरू को 7 बार पैवेलियन की राह दिखाई है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के बेन हिल्फेनहॉस, इंग्लैंड के मैथ्यू होगार्ड ने उन्हें 6 बार चलता किया, वहीं इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली, दक्षिण अफ्रीका के मखाया नतिनी और इंग्लैंड के ग्रीम स्वान ने टेस्ट मैचों में उनको 5-5 बार आउट किया।

वनडे में तीन गेंदबाज रहे हावी
वनडे क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग की विस्फोटक बल्लेबाजी को भला कौन भूल सकता है, लेकिन कई बार सहवाग आक्रामक शॉट खेलने के चक्कर में बॉल को कनेक्ट करने में चूक जाते थे और विकेट गंवा बैठते थे। वनडे में उनको तीन गेंदबाजों ने संयुक्त रूप से सबसे अधिक बार आउट किया है। श्रीलंका के तेज गेंदबाज चमिंडा वास, दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक और पाकिस्तान के नावेद-उल-हसन ने उनको 6-6 बार आउट किया है। जबकि सहवाग को डराने वाले मुथैया मुरलीधरन वनडे में उनको 5 बार आउट कर चुके हैं। उनके साथ ऑस्ट्रेलिया के नैथन ब्रैकन, न्यूजीलैंड के काइल मिल्स, वेस्टइंडीज के मर्विन ढिल्लन और श्रीलंका के नुवान कुलसेखरा ने भी उन्हें 5-5 बार पैवेलियन भेजा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com