यह ख़बर 18 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत के इंग्लैंड दौरे में गेंदबाजों के पास होगी सफलता की चाबी : राहुल द्रविड़

मुंबई:

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने पांच मैचों की टेस्ट शृंखला के लिए भारत के आगामी इंग्लैंड दौरे को चुनौतीपूर्ण करार दिया, लेकिन उन्हें भरोसा है कि अगर गेंदबाज तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे तो टीम इंडिया मेजबान टीम को चुनौती दे पाएगी।

एक प्रचार कार्यक्रम के दौरान इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा, इसमें कोई शक नहीं कि यह चुनौतीपूर्ण शृंखला होने वाली है। अगर भारत के कुछ गेंदबाज शृंखला के दौरान अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो मुझे लगता है कि यह शृंखला शानदार रहेगी।

भारत को 1959 के बाद पहली बार पांच टेस्ट की शृंखला खेलनी है और द्रविड़ का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के पिछले दो विदेशी दौरों पर दर्शाया है कि उसके पास अच्छे खिलाड़ी मौजूद हैं।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि पांच टेस्ट की शृंखला कभी आसान नहीं होती, लेकिन मेरा मानना है कि भारत की टीम काफी अच्छी है। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में पिछली दो शृंखलाओं में मैंने देखा कि दोनों शृंखलाओं में वह टेस्ट मैच जीतने के करीब पहुंचे। यह जोहानिसबर्ग में हो या फिर न्यूजीलैंड में। उनके पास मौका था, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए।
 
द्रविड़ ने कहा, मुझे लगता है कि यह सही समय और अच्छी शृंखला है हम यह कर दिखाएं और विदेशी में एक या दो टेस्ट मैच जीतें। अगर वे ऐसा करते हैं तो उन्हें काफी आत्मविश्वास मिलेगा, क्योंकि उनकी टीम युवा है, जो विकास कर रही है। मुझे लगता है कि चुनौती एक बार फिर 20 विकेट हासिल करने की भारत की क्षमता है। उन्होंने कहा, आपको 20 विकेट चटकाने का तरीका ढूंढना होगा। आपने पिछले मैच में देखा कि श्रीलंका की टीम भी इंग्लैंड के खिलाफ 20 विकेट चटकाने में सक्षम नहीं दिख रही थी। उप-महाद्वीप की टीमें जब विदेशों का दौरा करती हैं तो यह उनके लिए बड़ी चुनौती बन जाती है।

भारत के इंग्लैंड दौर की शुरुआत 26 जून से लीसेस्टर के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच से होगी। मेहमान टीम को इसके बाद 1 से 3 जुलाई तक डर्बीशर के खिलाफ भी तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलना है, जिसके बाद ट्रैंटब्रिज में 9 जुलाई से पांच टेस्ट मैचों की शृंखला शुरू होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरा टेस्ट लार्डस में 17 से 21 जुलाई तक खेला जाएगा जबकि तीसरा टेस्ट साउथम्पटन के एगियास बाउल में 27 से 31 जुलाई के बीच होगा। अंतिम दो टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड (7 से 11 अगस्त) और द ओवल (15 से 19 अगस्त) तक खेले जाएंगे।