बेंगलुरू टेस्ट : टीम इंडिया की बल्लेबाजी है चिंता का विषय, डिविलियर्स का 100वां टेस्ट

बेंगलुरू टेस्ट : टीम इंडिया की बल्लेबाजी है चिंता का विषय, डिविलियर्स का 100वां टेस्ट

शिखर धवन की बैटिंग टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है (फाइल फोटो)

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार से खेला जाएगा। गौरतलब है कि इस सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे है। दक्षिण अफ्रीका के लिए यह मैच खास है, क्योंकि उनके विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के करियर का यह 100वां टेस्ट जो है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी टीम उन्हें जीत का तोहफा देना चाहेगी, वहीं टीम इंडिया जीत हासिल करके सीरीज में 2-0 की बढ़त लेना चाहेगी।

तीन साल बाद मैच
इस मैदान पर 3 साल बाद कोई टेस्ट खेला जा रहा है। इससे पहले सितंबर, 2012 में भारत-न्यूजीलैंड के बीच आखिरी टेस्ट खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी।
 
मजबूत करनी होगी बल्लेबाजी
टीम इंडिया के लिए एकमात्र चिंता की बात बल्लेबाजी है, क्योंकि मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज रन नहीं बना पा रहा है। खास बात यह कि हमारे बल्लेबाज स्पिनरों को नहीं खेल पा रहे हैं। खुद कप्तान विराट कोहली भी असफल रहे हैं। ओपनिंग भी चिंता का विषय है। ऐसे में ओपनर के रूप में शिखर धवन की जगह केएल राहुल को शामिल करने पर विचार किया जा सकता है।

स्पिन तिकड़ी पर रहेगी नजर
बेंगलुरू का विकेट भी टर्निंग होने की पूरी संभावना है। ऐसे में टीम इंडिया की जीत काफी हद तक आर. अश्विन, अमित मिश्रा और रवींद्र जडेजा पर निर्भर करेगी। इस मैच में भी कप्तान विराट कोहली इन तीनों को उतार सकते हैं। स्पिन तिकड़ी ने मोहाली टेस्ट में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उस मैच में स्पिनरों ने दक्षिण अफ्रीका के 20 में 19 विकेट लिए थे।

'मैच जीतने के लिए कुछ भी करूंगा'
वहीं अपना 100वां टेस्ट खेलने जा रहे दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हाल ही में कहा है, 'मैं ऐसा कुछ भी करने के लिए तैयार हूं जिससे कि हम मैच जीतें। अगर इसके लिए मुझे छींटाकशी करनी पड़े, तो मैं इसका हिस्सा बनने के लिए भी तैयार हूं। अगर जरूरी हुआ तो मैं खिलाड़ी को परेशान करने का प्रयास भी करूंगा। मैं विराट की तकनीक और उसकी मामूली खामियों पर बात करके उसे परेशान करने का प्रयास करूंगा। क्रिकेट मैच जीतने का सवाल हो तो मुझे इस तरह की चीजें करने में कोई परेशानी नहीं है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिलेंडर बाहर, दक्षिण अफ्रीका को झटका
भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका को करारा झटका लगा है। तेज गेंदबाज वेरनॉन फिलेंडर बाएं पांव में गंभीर चोट के कारण सीरीज के बाकी मैचों में नहीं खेल पाएंगे। उधर, टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज डेल स्टेन का भी ग्रोइन की चोट के कारण बेंगलुरू टेस्ट में खेलना संदिग्ध है।