यह ख़बर 05 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल को निशाना बनाने के लिए बीसीसीआई ने बॉथम को लताड़ा

इयान बॉथम का फाइल चित्र

मुंबई:

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर इयान बॉथम द्वारा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को लुभावनी बताकर की गई आलोचना को खारिज करते हुए कहा कि इयान बॉथम को इसमें हस्तक्षेप का कोई अधिकार नहीं है। बीसीसीआई ने इसके साथ ही इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर को यह सलाह भी दी कि वह इस टी-20 लीग पर प्रतिक्रिया देने से पहले अपने तथ्यों को सही करें।

3 सितंबर को लंदन के लॉर्ड्स में 'वार्षिक एमसीसी स्पिरिट आफ क्रिकेट काउड्रे लेक्चर' में इयान बॉथम के बयान पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहने पर बीसीसीआई के सचिव संजय पटेल ने नाराजगी जताते हुए कहा, "सबसे पहले उन्हें तथ्य सही करने के लिए कहिए... उन्होंने पूछा कि अन्य बोर्डों ने आईपीएल क्यों होने दिया... बीसीसीआई ने अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की स्वीकृति देने के लिए अन्य क्रिकेट बोर्डों को मुआवजे के तौर पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक की धनराशि दी है..."

दरअसल, इयान बॉथम ने क्रिकेटरों को वेतन के रूप में लाखों डॉलर देने वाली इस टी-20 लीग के बारे में कहा था, "ऐसा कैसे हो सकता है कि आईपीएल को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी साल में दो महीने के लिए मिलें और वह इन खिलाड़ियों को छोड़ने वाले बोर्ड को एक पैसा भी नहीं दे..." इसके साथ ही इयान बॉथम यह भी चाहते थे कि आईपीएल को रद्द किया जाए, क्योंकि उनका मानना था कि यह काफी शक्तिशाली है, जिससे लंबे समय में खेल को नुकसान होगा। उन्होंने यह भी दावा किया था कि फ्रेंचाइजी आधारित यह टूर्नामेंट सट्टेबाजी और फिक्सिंग के लिए शानदार मौका है और खिलाड़ी इसके गुलाम हैं।

संजय पटेल ने आईपीएल पर प्रतिक्रिया देने के इयान बॉथम के अधिकार के बारे में पूछा और इंग्लैंड के इस पूर्व खिलाड़ी को टेक्सास के फाइनेंसर एलेन स्टेनफोर्ड के साथ जुड़ाव के बारे में याद दिलाया। स्टेनफोर्ड ने आईपीएल शैली की टी-20 लीग शुरू करने का वादा किया था, लेकिन बाद में उन्हें निवेशकों से धोखाधड़ी करने के आरोप में अमेरिका में गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया था। पटेल ने कहा, "मेरी नजरों के सामने अब भी बॉथम की वह फोटो आ रही है, जिसमें वह स्टेनफोर्ड के इंग्लैंड दौरे के दौरान आगे बैठे हुए हैं, और वह आईपीएल के बारे में बात करने का उतावलापन दिखा रहे हैं... हमें उनकी सलाह की जरूरत नहीं है... हमारे पास सलाह देने के लिए पहले ही सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, कपिल देव और राहुल द्रविड़ जैसे शीर्ष खिलाड़ी हैं..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संजय पटेल ने इस बीच यह भी कहा कि पूर्व टेस्ट ऑलराउंडर रवि शास्त्री के वर्ष 2015 विश्वकप के लिए भारतीय टीम को टीम निदेशक के रूप में सेवाएं देने के बारे में बात करना अभी जल्दबाजी होगी। रवि शास्त्री फिलहाल टीम निदेशक के रूप में टीम इंडिया से जुड़े हुए हैं और टीम टेस्ट शृंखला 1-3 से गंवाने के बाद उनके मार्गदर्शन में वन-डे शृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त हासिल कर चुकी है।