विज्ञापन
This Article is From Apr 05, 2018

BCCI Media Rights: स्टार इंडिया ने 6138.1 करोड़ के साथ जीती प्रसारण अधिकारों की रेस

इन अधिकारों के लिए स्टार इंडिया सहित, जियो और फेसबुक सरीखी कंपनियां रेस में थीं और हर किसी ने एक-दूसरे को पछाड़ने की कोशिश की. लेकिन आखिर में बाजी स्टार इंडिया के साथ लगी.

BCCI Media Rights: स्टार इंडिया ने 6138.1 करोड़ के साथ जीती प्रसारण अधिकारों की रेस
बीसीसीआई का लोगो
नई दिल्ली: करीब तीन दिन चली ई-नीलामी में प्रतिस्पर्धी कंपनियों को पछाड़ते हुए स्टार इंडिया ने टेलीविजन और डिजिटल प्रसारण के लिए अगले पांच साल के बीसीसीआई मीडिया अधिकार हासिल कर लिए. इन अधिकारों के लिए स्टार इंडिया सहित, जियो और फेसबुक सरीखी कंपनियां रेस में थीं और हर किसी ने ये अधिकार हासिल करने के लिए आखिरी दौर में सबकुछ झोंक दिया, लेकिन आखिर में बाजी स्टार इंडिया के ही हाथ लगी.
  कुल मिलाकर स्टार इंडिया अगले पांच साल में इन मीडिया अधिकारियों के लिए बीसीसीआई को 6138.1 करोड़ रुपये की भारी भरकम रकम चुकाएगा. वीरवार को ई-नीलामी 2 बजे शुरू हुई और इस आखिरी राउंड में स्टार इंडिया प्रा. लि., रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. और सोनी पिक्चर नेटवर्क इंडिया के बीच मुकाबला हुआ. लेकिन बाकी कंपनियां स्टार का मुकाबला करने में नाकाम साबित हुईं. स्टार को ये अधिकार 15 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2013 तक के लिए मिले हैं. मतलब यह है कि स्टार इंडिया टीम इंडिया अगले पांच सालों में टीम इंडिया के करीब 102 इंटरनेशनल मैचों के साथ-साथ भारतीय घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंटों का भी टीवी और डिजिटल प्रसारण करेगा.  

यह भी पढ़ें: बहुत परेशान हसीन जहां के ताजा अनुरोध पर बीसीसीआई ने दिया यह दो टूक जवाब

पहली बार हुई इस तरह की नीलामी में बीसीसीआई को पिछली बार (2012-18) की तुलना में करीब 60 फीसदी रकम का फायदा हुआ. तब बोर्ड को पांच साल के लिए स्टार इंडिया ने ही 3851 करोड़ रुपये चुकाए थे. लेकिन अब छह हजार करोड़ से ऊपर की रकम चुकाने का मतलब है कि स्टार इंडिया अगले पांच साल में टीम इंडिया के प्रति मैच के लिए करीब 60.1 करोड़ रुपये बीसीसीआई को चुकाएगा. पहले बोर्ड ने कहा था कि प्रति मैच की रकम 55-60 करोड़ के बीच होनी चाहिए, लेकिन आखिर में यह रकम साठ करोड़ से भी ऊपर चली गई. 

VIDEO: कुछ दिन पहले ही शिखर धवन ने एनडीटीवी के साथ बातचीत की. 
बहुत ही कड़े मुकाबले के बाद प्रसारण अधिकार हासिल कर स्टार इंडिया ने दिखाया है कि भारतीय खेल बाजार की बादशाहत अब पूरी तरह से उसके हाथ में है, तो वहीं बीसीसीआई की भी चांदी हो गई है. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
BCCI Media Rights: स्टार इंडिया ने 6138.1 करोड़ के साथ जीती प्रसारण अधिकारों की रेस
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com