यह ख़बर 17 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मीरपुर एकदिवसीय : बिन्नी की बदौलत 47 रनों से जीता भारत

मीरपुर (ढाका):

अपने दूसरे ही अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में खेल रहे युवा हरफनमौला खिलाड़ी स्टूअर्ट बिन्नी ने विकेटों का छक्का लगाकर शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में मंगलवार को हुए दूसरे एकदिवसीय मैच में बांग्लादेश को 47 रनों से हरा दिया।

बारिश से बाधित एवं 41-41 ओवरों के संशोधित मैच में भारतीय टीम ने बिन्नी और मोहित शर्मा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत 105 रनों के मामूली लक्ष्य का बचाव कर लिया। 106 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश को भारत ने 17.4 ओवरों में 58 रनों पर धराशायी कर दिया।

मोहित शर्मा ने दूसरी ही गेंद पर तमीम इकबाल का विकेट चटकाकर बांग्लादेश को पहला झटका दे दिया। बांग्लादेश अभी पहले झटके से उबर भी नहीं पाया था कि शर्मा ने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर अनामुल हक को पवेलियन की राह दिखा दी।

बांग्लादेश की तरफ से अपना पदार्पण मैच खेल रहे मिथुन अली (26) और कप्तान मुशफिकुर रहीम (11) ही कुछ देर तक विकेट पर टिके रहे। 12वें ओवर की चौथी गेंद पर मुशफीकुर रहीम का विकेट गिरने के साथ ही बांग्लादेशी विकेट ताश के पत्तों की तरह भरभरा कर गिर गई।

बिन्नी ने 14वें ओवर में मिथुन अली और महमुदुल्ला के विकेट चटकाकर बांग्लादेश को संकट में ला दिया तो 15वां लेकर आए मोहित ने शाकिब अल हसन और जियाउर रहमान के विकेट चटकाकर बांग्लादेश की कमर ही तोड़ दी।

अगले ही ओवर में बिन्नी ने मुशर्रफे मुर्तजा को विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया। इसके बाद अपना अगला ओवर लेकर आए बिन्नी ने नासिर हुसैन और अल अमीन हुसैन को पवेलियन की राह दिखा भारत को जीत दिला दी।

बिन्नी ने 4.4 ओवर की गेंदबाजी में मात्र चार रन देकर छह विकेट चटकाए। इसके साथ ही बिन्नी अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में किसी एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण में नौवें स्थान पर पहुंच गए।

मोहित ने भी बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए चार बल्लेबाजों को चलता किया। बांग्लादेश के आखिरी सात विकेट 14 रन जोड़ने में चले गए। बांग्लादेश के आठ खिलाड़ी निजी स्कोर दो अंकों के ऊपर नहीं ले जा सके।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पूरी भारतीय टीम 25.3 ओवरों में 105 रनों पर धराशायी हो गई थी, जिसमें बांग्लादेश के लिए पदार्पण मैच खेल रहे मध्यम गति के गेंदबाज तस्कीन अहमद का विशेष योगदान रहा।

रहाणे मैच की दूसरी ही गेंद पर खाता खोले बगैर पवेलियन लौटे। मुशर्रफे मुर्तजा की गेंद पर रहाणे पगबाधा करार दिए गए। पिछले मैच में शानदार अर्धशतक लगाने वाले रोबिन उथप्पा (14) इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और तस्कीन अहमद के पहले शिकार बने।

तस्कीन ने इसके बाद अंबाती रायडू (1) और चेतेश्वर पुजारा (11) को पवेलियन की राह दिखाई। कप्तान सुरेश रैना (27) ही मामूली संघर्ष कर सके। स्टूअर्ट बिन्नी के पैड से लगकर डीप स्क्वायर लेग पर गई गेंद को अल अमीन होसैन ने सीधे गेंदबाजी छोर पर खड़े मुर्तजा की ओर फेंका और मुर्तजा ने रैना को रन आउट करने में कोई भूल नहीं की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय टीम के छह खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। श्रीलंका के लिए तस्कीन ने पांच विकेट चटकाए। मुर्तजा को दो तथा अल अमीन हुसैन और शाकिब अल हसन को एक-एक विकेट मिला। पदार्पण मैच में पांच विकेट लेने वाले तस्कीन दुनिया के सातवें गेंदबाज तथा पर्दापण मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पांचवें गेंदबाज बन गए।