एशिया कप : फ़ाइनल में किससे भिड़ेगी टीम इंडिया, जानिए समीकरण

एशिया कप : फ़ाइनल में किससे भिड़ेगी टीम इंडिया, जानिए समीकरण

टीम इंडिया के खिलाड़ी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय टीम एशिया कप के फ़ाइनल में लगातार तीन जीत के साथ जगह बना चुकी है। अंतिम मैच यूएई के खिलाफ़ है जिसमें हार और जीत दोनों ही टीमों के फ़ाइनल के चांसेज़ पर असर नहीं डालने वाली है। ऐसे में 6 मार्च को होने वाले फ़ाइनल में भारत को किस टीम के साथ सामना करना पड़ सकता है ये जानने की कोशिश करते हैं।

सबसे पहले एक नज़र अंकतालिका पर डाल लेते हैं...


अंकतालिका देखने के बाद साफ़ है कि भारत के साथ फ़ाइनल खेलने के लिए अब टक्कर तीन टीमों के बीच है। बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका। लेकिन वो एक जगह इन तीनों में से किसे मिलेगी। आज पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला है।

2 मार्च - बांग्लादेश Vs पाकिस्तान
बांग्लादेश जीत - यहां अगर बांग्लादेश जीत गई तो पाकिस्तान और श्रीलंका फ़ाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएंगी। बांग्लादेश तीन जीत के साथ फ़ाइनल में पहुंच जाएगी और पाकिस्तान श्रीलंका के मैच का फिर फ़ाइनल पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

पाकिस्तान जीत - पाकिस्तान की जीत की सूरत में पाकिस्तान के भी 4 अंक हो जाएंगे और वो अंक के लिहाज़ से बांग्लादेश के बराबर आ जाएगा। ऐसे में श्रीलंका-पाकिस्तान का मैच तीनों टीमों के लिए अहम हो जाएगा।

4 मार्च - पाकिस्तान Vs श्रीलंका
श्रीलंका जीत - पाकिस्तान की बांग्लादेश पर जीत के बाद अगर यहां श्रीलंका जीतती है तो तीनों टीमों के 4-4 अंक हो जाएंगे। ऐसी सूरत में श्रीलंका को बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी, ताकि वो रन रेट को लिहाज़ से बाकी टीमों से आगे निकल जाए।

पाकिस्तान की जीत - अगर बांग्लादेश के खिलाफ़ जीतने के बाद पाकिस्तान यहां जीता तो, वो फ़ाइनल में भारत के साथ खेलेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद ये साफ़ है कि बांग्लादेश अपना एक मैच जीता तो वो फ़ाइनल में पहुंचेगा, पाकिस्तान अगर अपने दोनों मैच जीता तो वो फ़ाइनल में पहुंचेगा, और श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें अगर अब 1-1 मैच जीतीं तो फिर रन रेट से फ़ाइनल में पहुंचने वाली टीम का फ़ैसला होगा। इसलिए आगे के मुकाबले इन तीनों ही टीमों के लिहाज़ से बेहद अहम होने वाले हैं।