यह ख़बर 27 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत के लिए एशिया कप में असली परीक्षा श्रीलंका से होगी

फतुल्लाह:

पिछले आठ मैचों के बाद पहली जीत दर्ज कर आत्मविश्वास से भरी पांच बार की चैम्पियन भारतीय टीम एशिया कप के अपने पहले चुनौतीपूर्ण मुकाबले में श्रीलंका से भिड़ेगी और उसकी निगाहें इसी लय को बरकरार रखने की होगी।

भारत ने पांच देशों के इस क्षेत्रीय टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबले में मेजबान बांग्लादेश पर छह विकेट से जीत दर्ज की, लेकिन उनकी असली परीक्षा श्रीलंका के खिलाफ होगी जिन्होंने गत चैम्पियन पाकिस्तान को 12 रन से पराजित किया।

दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड से शृंखला में मिली निराशाजनक शिकस्त के बाद भारतीय टीम ने परिचित उपमहाद्वीप हालात में वापसी की और 280 रन का लक्ष्य हासिल कर नौ वनडे में पहली जीत दर्ज की।

कार्यवाहक कप्तान विराट कोहली ने 136 रन की पारी खेलकर अंजिक्य रहाणे (73) के साथ 213 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की जिससे भारत ने एशिया कप अभियान में बेहतरीन शुरुआत की।

कोहली की बांग्लादेश में शानदार फार्म निश्चित रूप से भारत को टूर्नामेंट जीतने का प्रबल दावेदार बना देगी, भले ही विदेशों में उसे कितनी ही निराशा का सामना करना पड़ा हो। कोहली ने यहां 124 के शानदार औसत से 10 मैचों में 868 रन बनाए हैं, जिसमें उनकी पिछले एशिया कप की करियर की सर्वश्रेष्ठ 183 रन की पारी भी शामिल है।

प्रतिभाशाली मध्यक्रम बल्लेबाज रहाणे ने भी न्यूजीलैंड में पांच वनडे में महज 51 रन की असफलता को पीछे छोड़ दिया, जिससे भारतीय मध्यक्रम श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ दो अहम मुकाबलों से पहले संतुलित दिखता है।
 
गेंदबाजी में वरून आरोन ने सबसे ज्यादा निराश किया, क्योंकि उनकी तेजी ने बांग्लादेशी बल्लेबाज मुश्फिकर रहीम और अनामुल हक की जोड़ी को कभी भी परेशान नहीं किया, इन दोनों ने शतकीय साझेदारी निभा ली। श्रीलंका के खिलाफ आरोन को अंतिम एकादश में शामिल करने के फैसले पर कायम रखना जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि विपक्षी टीम में कुमार संगकारा और सलामी बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने जैसे फार्म में चल रहे खिलाड़ी मौजूद हैं।

टीमें इस प्रकार हैं: भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंजिक्य रहाणे, अम्बाती रायुडु, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, वरूण आरोन, चेतेश्वर पुजारा, स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा और ईश्वर पांडे।

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), कुशाल परेरा, लाहिरू थिरिमाने, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), महेला जयवर्धने, थिसारा परेरा, सी डि सिल्वा, दिनेश चांदीमल, सचित्रा सेनानायके, लसिथ मलिंगा, सूरंगा लकमल, अंजता मेंडिस, अशान प्रियंजन और धम्मिका प्रसाद।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा।