यह ख़बर 19 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

एशेज : 264 रनों की बढ़त के साथ इंग्लैंड मजबूत

खास बातें

  • इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने लॉर्ड्स मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी एशेज-2013 के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में सस्ते में शुरुआती तीन विकेट गंवा दिए लेकिन इसके बावजूद उसका पलड़ा भारी है।
लंदन:

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने लॉर्ड्स मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी एशेज-2013 के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में सस्ते में शुरुआती तीन विकेट गंवा दिए लेकिन इसके बावजूद उसका पलड़ा भारी है। इंग्लैंड ने 264 रनों की बढ़त के साथ दिन की समाप्ति की।

इंग्लैंड ने दिन की समाप्ति तक तीन विकेट के नुकसान पर 31 रन बनाए हैं। जोए रूट 18 और नाइटवॉचमैन टिम ब्रेस्नन खाता खोले बगैर नाबाद लौटे।

इंग्लैंड ने पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी अपने तीन विकेट सस्ते में गंवा दिए। महज 30 रन के कुल योग पर ही कप्तान एलिस्टर कुक (8), जोनाथन ट्रॉट (5) और केविन पीटरसन (5) पवेलियन लौट गए। तीनों विकेट पीटर सिडल ने लिए।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 361 रन बनाने के बाद ग्रीम स्वान (44/5) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी मात्र 128 रनों पर सीमित कर दी। इस तरह मेजबान टीम को पहली पारी की तुलना में 233 रनों की बढ़त मिली।

ऐसा लगा कि इंग्लैंड का शीर्ष क्रम पर पहली पारी की नाकामी को भुलाकर दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत करेगा लेकिन सिडल ने 22 के कुल योग पर कुक और फिर इसी योग पर ट्रॉट को आउट करके अपनी टीम को मैच में वापसी कराने की भरपूर कोशिश की। पीटरसन का विकेट 30 रन के कुल योग पर गिरा।

इससे पहले, स्वान और ब्रेस्नन ने अपनी सधी हुई गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 128 रनों पर समेट दी। शेन वॉटसन ने सबसे अधिक 30 रन बनाए। वॉटसन का विकेट 42 रन के कुल योग पर गिरा और इसके बाद 86 रनों के कुल योग पर बाकी के नौ बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। कप्तान माइकल क्लार्क ने 28 रन बनाए।

इंग्लैंड ने पहले दिन की समाप्ति तक सात विकेट पर 289 रन बनाए। उसके तीन बल्लेबाजों ने उम्मीद से उलट प्रदर्शन करते हुए स्कोर को 361 रनों तक पहुंचा दिया। रेयान हैरिस ने 72 रन देकर 5 विकेट लिए।

दूसरे दिन के पहले सत्र में हैरिस ने ब्रेस्नन को सात और एंडरसन को 12 रनों के निजी योग पर आउट किया और तीसरी बार पारी में पांच विकेट झटकने का कारनामा किया। लार्ड्स में उन्होंने पहले दफे यह कारनामा किया है।

अंतिम विकेट के तौर पर स्टुअर्ट ब्रॉड (33) पवेलियन लौटे। ग्रीम स्वान 28 रनों पर नाबाद लौटे। स्वान और ब्रॉड ने अंतिम विकेट के लिए 40 गेंदों पर 48 रनों की साझेदारी निभाई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पारी के 101वें ओवर की पहली गेंद पर जेम्स पेटिंसन द्वारा विकेट के पीछे कैच होने से पहले ब्रॉड ने 29 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। स्वान ने अपनी 26 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाए।