वर्ल्‍डकप की टीम में चयन न होने से दुखी अंबाती रायुडू ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा..

वर्ल्‍डकप की टीम में चयन न होने से दुखी अंबाती रायुडू ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा..

Ambati Rayudu ने टीम इंडिया के लिए 55 वनडे और छह टी20 मैच खेले

खास बातें

  • टीम इंडिया के लिए 55 वनडे और 6 टी20 मैच खेले
  • वनडे में तीन शतक दर्ज हैं रायुडू के नाम पर
  • वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में नहीं बना पाए थे स्‍थान
नई दिल्‍ली:

वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) की भारतीय टीम में स्‍थान बनाने में नाकाम मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu)ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेटों से संन्‍यास (Retirement) लेने की घोषणा की है. गौरतलब है कि 33 वर्षीय अंबाती वर्ल्‍डकप 2019 के लिए भारतीय टीम में चयन के दावेदार थे लेकिन शुरुआती 15 सदस्‍यीय में उन्‍हें स्‍थान नहीं मिल पाया था. टूर्नामेंट के दौरान शिखर धवन और विजय शंकर चोटिल होकर बाहर हुए लेकिन रायडु के दावे को नजरअंदाज करते हुए चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल जैसे युवा खिलाड़ि‍यों पर भरोसा करना उचित समझा. माना जा रहा है कि इस उपेक्षा से दुखी होकर ही रायुडू ( Ambati Rayudu) ने क्रिकेट से संन्‍यास लेने का फैसला किया है. आंध्र प्रदेश के गुंटूर में जन्‍मे अंबाती रायुडू को एक समय भारतीय क्रिकेट के बेहद प्रतिभावान बल्‍लेबाजों में शुमार किया जाता था. उन्‍होंने टीम इंडिया के लिए 55 वनडे और 6 टी20 मैच खेले.

IND vs BAN: सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया को इन 5 कमजोरियों पर देना होगा ध्‍यान...

गौरतलब है कि एमएसके प्रसाद के नेतृत्व में चयनकर्ताओं ने वर्ल्‍डकप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा करते समय अंबाती रायुडू ( Ambati Rayudu)को रिजर्व बल्लेबाज के रूप में चुना था, लेकिन उनकी जगह मयंक अग्रवाल को टूर्नामेंट में खेलने के लिए इंग्लैंड बुलाया गया. समाचार एजेंसी आईएएनएस को एक सूत्र ने बताया कि रायडू ( Ambati Rayudu) की बजाय मयंक को टीम में शामिल करने का निर्णय पांच सदस्यीय चयन समिति ने नहीं बल्कि टीम प्रबंधन ने लिया. संभवत: इसी से निराश होकर रायुडू ने क्रिकेट को ही अलविदा कहने का निर्णय ले लिया. रायुडू ने 55 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 47.05 के औसत से 1694 रन बनाए जिसमें तीन शतक और 10 अर्धशतक शामिल रहे. वनडे क्रिकेट में नाबाद 124 रन रायुडू का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा.  6 टी20 इंटरनेशनल मैचों में रायुडू ने केवल 42 रन बनाए और 20 उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा.


जसप्रीत बुमराह ने 'यॉर्कर' की रणनीति को लेकर किया 'बड़ा' खुलासा, देखें Video

बल्‍लेबाजी के अलावा रायुडू ( Ambati Rayudu) दाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी करते थे. वनडे क्रिकेट में तीन विकेट भी उनके नाम पर दर्ज हैं. वर्ल्‍डकप के लिए टीम के चयन के दौरान रायुडू का स्‍थान चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए तय माना जा रहा था लेकिन वर्ल्‍डकप के तुरंत पहले ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान अच्‍छा स्‍कोर नहीं कर पाना उनको भारी पड़ा. सिलेक्‍टर्स ने हैरतअंगेज फैसला लेते हुए हरफनमौला विजय शंकर (Vijay Shankar)को अंबाती रायुडू पर तरजीह दी. सिलेक्‍शन कमेटी के चेयरमैन एमएसके प्रसाद ने उस समय विजय शंकर की तारीफ करते हुए कहा था कि विजय थ्रीडी प्‍लेयर (गेंदबाजी, बल्‍लेबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों में निपुण) हैं और इसी आधार पर उन्‍हें वर्ल्‍डकप की टीम में चुना गया है. यह अलग बात है कि वर्ल्‍डकप के मैचों में विजय शंकर कुछ खास नहीं कर सके और बाद में चोट के कारण उन्‍हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. रायुडू ( Ambati Rayudu) की पहचान कलात्‍मक बल्‍लेबाज के रूप में रही. (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: बांग्‍लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया