एलिस्टेयर कुक के शतक से इंग्लैंड का पाकिस्‍तान को करारा जवाब

एलिस्टेयर कुक के शतक से इंग्लैंड का पाकिस्‍तान को करारा जवाब

अबू धाबी टेस्‍ट में शतक जमाने के बाद इंग्‍लैंड के कप्‍तान एलिस्‍टेयर कुक

अबू धाबी:

कप्तान एलिस्टेयर कुक के नाबाद शतक की मदद से इंग्लैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन पाकिस्तान के खिलाफ शानदार वापसी की। कुक ने अपना 28वां टेस्ट शतक जड़ते हुए नाबाद 168 बनाए जिससे इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 290 रन बनाए। कुक ने अब तक 329 गेंद का सामना करते हुए 15 चौके जड़े हैं।

कुक ने सलामी बल्लेबाज मोईन अली (35) के साथ पहले विकेट के लिए 116 और इयान बेल (63) के साथ दूसरे विकेट के लिए 165 रन जोड़े। दिन का खेल खत्म होने पर जो रूट तीन रन बनाकर कुक का साथ निभा रहे थे। पाकिस्तान ने पहली पारी आठ विकेट पर 523 रन बनाकर घोषित की थी। इंग्लैंड की टीम अब भी 233 रन से पिछड़ रही है जबकि उसके सात विकेट शेष हैं।

इससे पहले कुक ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज वहाब रियाज (79 रन पर दो विकेट) पर अपने 10वें चौके के साथ पाकिस्तान के खिलाफ पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया। इंग्लैंड के कप्तान कुक जब 93 रन पर खेल रहे थे तो उन्होंने इस साल 11वें टेस्ट में अपने 1000 रन भी पूरे किए। वह टीम के अपने साथी रूट के बाद 2015 में 1000 रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

इससे पहले कुक और मोईन अली ने दिन की शुरूआत बिना विकेट खोए 56 रन से की और पाकिस्तान के तेज गेंदबाजी और स्पिन मिश्रित आक्रमण का डटकर सामना करते हुए पहले घंटे में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की। टीम ने हालांकि जब 116 रन बनाए थे तब मोईन तेज गेंदबाज इमरान खान की बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर सरफराज अहमद को कैच दे बैठे जिन्होंने नीचा कैच लपका।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाएं हाथ के स्पिनर जुल्फिकार बाबर ने शुरूआत में बेल को काफी परेशान किया। बेल चाय के विश्राम से चार ओवर पहले भाग्यशाली रहे जब बाबर की गेंद पर शान मसूद सिली प्वाइंट पर उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। बाबर को दोबारा मायूस होना पड़ा जब स्थानापन्न खिलाड़ी फवद आलम ने भी कुक का कैच टपका दिया। कुक इस समय 147 रन बनाकर खेल रहे थे। चाय के बाद इंग्लैंड ने बेल और नाइटवाचमैन मार्क वुड (04) के विकेट गंवाए जिन्हें वहाब ने लगातार ओवरों में पवेलियन भेजा।