विज्ञापन

IND vs BAN: "संन्यास पर फैसले के लिए..." भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के बीच आई ये खबर

IND vs BAN 2nd Test: हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी टीम की ऐतिहासिक जीत को याद करते हुए रज्जाक ने उम्मीद जताई कि उनकी टीम उस सीरीज से कुछ प्रेरणा ले पाएगी.

IND vs BAN: "संन्यास पर फैसले के लिए..." भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के बीच आई ये खबर
IND vs BAN 2nd Test

IND vs BAN 2nd Test: बांग्लादेश के चयनकर्ता और पूर्व खिलाड़ी अब्दुर रज्जाक ने बुधवार को कहा कि चयन समिति अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को यह तय करने के लिए पर्याप्त समय देगी कि वह अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को कब विराम देना चाहते हैं. बांग्लादेश के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक माने जाने वाले 37 वर्षीय शाकिब (Abdur Razzak on Shakib Al Hasan) पिछले कुछ समय से फॉर्म और फिटनेस के लिए संघर्ष कर रहे हैं और चेन्नई में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान भी वह ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए.

रज्जाक ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट के दौरान कहा

रज्जाक ने यहां लीजेंड्स लीग क्रिकेट के इतर पीटीआई को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा, "कोई उनकी जगह लेने का इंतजार कर रहा है. निश्चित रूप से, कुछ खिलाड़ी हैं, लेकिन मैं कहूंगा कि यह शाकिब का फैसला है." "जब भी उन्हें लगेगा कि उन्होंने पर्याप्त खेल लिया है, हम उनका स्वागत करेंगे. (लेकिन) अभी कहने के लिए कुछ खास नहीं है, क्योंकि उनके जैसा खिलाड़ी, वह पिछले 15 सालों में दुनिया का नंबर 1 ऑलराउंडर था, इसलिए मैं यह नहीं कह सकता कि वह अब अच्छा नहीं है, इसलिए हम उसे नहीं चाहते हैं," उन्होंने कहा.

रज्जाक ने शाकिब और मुशफिकुर रहीम को लेकर कहा

"हम हमेशा उसे चाहते हैं, लेकिन साथ ही, आपको किसी न किसी स्तर पर छोड़ना ही पड़ता है. इसलिए, हम शाकिब के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. मुझे यकीन है कि वह सही फैसला लेंगे," 2004 से 2014 तक बांग्लादेश के लिए 13 टेस्ट, 153 वनडे और 34 टी20 मैच खेलने वाले रज्जाक ने कहा कि शाकिब और बल्लेबाजी के मुख्य खिलाड़ी मुशफिकुर रहीम के बाहर होने से पैदा होने वाले खालीपन का तुरंत समाधान नहीं हो सकता.

"शाकिब और मुशफिकुर, आपको उनके जैसे खिलाड़ी तुरंत नहीं मिल सकते. उन्होंने कहा, "जैसे ही वे क्रिकेट छोड़ते हैं, फिर आप तुरंत समान खिलाड़ी नहीं पा सकते क्योंकि शाकिब को अपनी जगह पर पहुंचने में 20 साल लगे, मुशफिक को भी इतने ही साल लगे." "तुरंत समान खिलाड़ी पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन कुछ युवा खिलाड़ी हैं, वे अच्छा कर सकते हैं... जैसे लिटन दास अच्छा कर सकते हैं, नजमुल हुसैन शांतो हैं और बहुत सारे अंडर-19 लड़के हैं, वे दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं.

उन्होंने कहा, "हम भी उन्हें देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं, कुछ अच्छे और सक्षम खिलाड़ी हैं, लेकिन दोनों को तुरंत बदलना बहुत मुश्किल है." उन्होंने कहा, "हमें कुछ युवा खिलाड़ियों को थोड़ा और समय देने की जरूरत है और उम्मीद है कि वे बहुत जल्द ही सामंजस्य बिठा लेंगे." बांग्लादेश के चयनकर्ता ने छोटे प्रारूप की लीगों के प्रसार से उत्पन्न खतरे के बारे में भी चेतावनी दी, जिसने उनके देश में युवा पीढ़ी का ध्यान खींचा है. उन्होंने कहा, "यह पूरी दुनिया में हो रहा है, मैं जानता हूं कि यह अच्छी बात नहीं है, क्योंकि अगर आपको कुछ टेस्ट खिलाड़ी मिल जाएं, तो उन्हें शांत रहने की जरूरत है, लेकिन अधिकांश युवा खिलाड़ी टी20 के दीवाने हैं." "क्योंकि जब भी वे टीवी चालू करते हैं, तो कोई न कोई टी20 खेल चल रहा होता है और अधिकांश खेल बहुत रोमांचक और प्रतिस्पर्धी होते हैं."

"यह बहुत महत्वपूर्ण है और हमें इस पर काम करने की जरूरत है, हमें कुछ युवा खिलाड़ियों को लाल गेंद से खेलने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है, और अगर हम उन्हें तीनों प्रारूपों में खेलने के लिए तैयार कर पाते हैं, तो यह हमारे लिए बहुत अच्छी बात होगी." रज्जाक ने कहा कि बांग्लादेश चेन्नई में भारत के खिलाफ शुरुआती टेस्ट में मिली हार को पीछे छोड़ना चाहेगा और 27 सितंबर से कानपुर में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. "हमने भारत के खिलाफ उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. लेकिन आप जानते हैं, मेरी राय में, भारत इस समय नंबर 1 टेस्ट टीम है. उन्होंने कहा, "उनके पास गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण की ताकत है."

हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी टीम की ऐतिहासिक जीत को याद करते हुए रज्जाक ने उम्मीद जताई कि उनकी टीम उस सीरीज से कुछ प्रेरणा ले पाएगी. उन्होंने कहा, "(अगर) हम थोड़ा और उस तरह से खेल पाते, तो हमने जो किया है. हम पीछे मुड़कर नहीं देख रहे हैं, वह अतीत है, वह बीत चुका है, हम अगले टेस्ट मैच का इंतजार कर रहे हैं और मैं कहूंगा कि पाकिस्तान की जीत निश्चित रूप से हमारे क्रिकेट को बदल देगी." रज्जाक ने कहा कि बांग्लादेश टीम का ध्यान अगले दो आईसीसी आयोजनों - अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी और 2026 में टी20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने पर है. उन्होंने कहा, "हर टीम का लक्ष्य आईसीसी टूर्नामेंट में अच्छा खेलना होता है. बांग्लादेश के पास भी यही योजना है. हम अब 2026 टी20 विश्व कप और अगले साल फरवरी में चैंपियंस ट्रॉफी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Shikhar Dhawan: "मैं बिल्कुल भी..." मैदान पर वापसी को लेकर शिखर धवन ने दे दिया बड़ा बयान
IND vs BAN: "संन्यास पर फैसले के लिए..." भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के बीच आई ये खबर
Champion trophy 2025 Semi Finalist Prediction afghanistan captain hashmatullah shahidi predict the Semi Finalist IND ENG AUS Afghanistan
Next Article
Champions Trophy 2025: अफगानिस्तान के कप्तान हश्मतुल्लाह शहीदी ने की भविष्यवाणी, ये 4 टीमें पहुंचेगी सेमीफाइनल में, इस टीम का नाम न लेकर चौंकाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com