बर्थडे स्पेशल : पाक ओपनर जो सईद अनवर के साथ टीम इंडिया के खिलाफ हो जाता था 'घातक'

बर्थडे स्पेशल : पाक ओपनर जो सईद अनवर के साथ टीम इंडिया के खिलाफ हो जाता था 'घातक'

आमिर सोहैल और वेंकटेश प्रसाद (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वर्ल्ड कप 1996 के क्वार्टर फाइनल में हुई थी तकरार
  • सोहैल और अनवर की पाक जोड़ी ने भारत को किया था परेशान
  • सोहैल-अनवर की भारत के खिलाफ बेस्ट साझेदारी 144 रन की रही
नई दिल्ली:

ऐसा पाकिस्तानी ओपनर जिसने अपने चौथे टेस्ट मैच में ही दोहरा शतक (205 रन) ठोककर अपने क्षमता का परिचय दे दिया था. इतना ही नहीं उसने अपने करियर में बाएं हाथ के बल्लेबाज सईद अनवर के साथ भारतीय गेंदबाजों को खासा परेशान किया था और ओपनिंग साझेदारी के रिकॉर्ड भी उसके नाम हैं. हम बात कर रहे हैं आमिर सोहैल की, जो वनडे वर्ल्ड कप, 1996 के दौरान भारतीय गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद से रोमांचक विवाद को लेकर लंबे समय तक चर्चा में रहे थे. आज आमिर का जन्मदिन है. उनका जन्म लाहौर में 14 सितंबर, 1966 को हुआ था. हम आपको सोहैल और वेंकटेश के बीच हुए प्रसिद्ध विवाद और आमिर की भारत के खिलाफ उपलब्धि के बारे में बताने जा रहे हैं...

वर्ल्ड कप, 1996- हाई वोल्टेज क्वार्टर फाइनल
पाकिस्तान का रिकॉर्ड देखें, तो वह वनडे वर्ल्ड कप में कभी भी टीम इंडिया से नहीं जीत पाया है. 1996 के वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच मुकाबला नॉकआउट दौर में हुआ था, जो बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था. आमतौर पर स्लेजिंग के लिए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बदनाम हैं, लेकिन इस मैच में पाकिस्तान के आमिर सोहैल और भारत के वेंकटेश प्रसाद के बीच तू-तू मैं-मैं हुई थी.

इशारा किया..फिर उधर ही मारूंगा
टीम इंडिया की ओर से दिए गए 287 रनों के जवाब में पाकिस्तान की आमिर सोहैल और सईद अनवर की ओपनिंग जोड़ी ने पहले 10 ओवर में ही 84 रन ठोक दिए और ऐसा लग रहा था कि यह मैच भारत के हाथ से निकल जाएगा. तभी अनवर आउट हो गए. फिर भी सोहैल ने भारतीय गेंदबाजों की बेरहमी से पिटाई जारी रखी. दोनों टीमें तनाव में थीं. आमिर ने पारी के 15वें ओवर में मध्यम गति के तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर ऑफ साइड में शानदार चौका लगाया और बैट से इशारा करते हुए एक बार फिर उधर ही शॉट खेलने की बात कही.

वेंकटेश का 'सेंड ऑफ'
वेंकटेश प्रसाद ने भी चैलेंज स्वीकार करते हुए अगली गेंद आगे फेंकी और सोहैल को जगह नहीं दी, लेकिन सोहैल ने एक बार फिर पुराना शॉट खेलने की कोशिश की और बोल्ड हो गए. इसके बाद तो प्रसाद का जोश देखने लायक था. खासतौर से सोहैल को सेंड ऑफ करने का तरीका तो आज भी भारतीय फैंस के मन में ताजा है. अंत में अनिल कुंबले और प्रसाद के 3-3 विकेट से भारत ने पाक को 39 रन से हरा दिया. इस प्रकार एक समय जीत की ओर बढ़ रही पाकिस्तानी टीम को उकसावे में की गई आमिर की गलती का खामियाजा भुगतना पड़ा और वह एक बार फिर वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के हराने से वंचित रह गई.

अनवर-सोहैल की जोड़ी ने किया भारत को खासा परेशान
आमिर सोहैल और सईद अनवर की ओपनिंग जोड़ी ने भारत को सबसे अधिक परेशान किया. इस जोड़ी का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है. सोहैल जहां आक्रामक बल्लेबाजी करते थे, वहीं अनवर को क्लासिकल टच के लिए जाना जाता था. इस पाकिस्तानी जोड़ी ने भारत के खिलाफ 1991 से 1998 के बीच 21 मैच खेले और 1053 रन बनाए. उनकी बेस्ट साझेदारी 144 रन की रही और औसत 50.14 रहा, जो वनडे के हिसाब से बेहद अच्छा है. सोहेल के बाद सईद अनवर ने शाहिद अफरीदी के साथ भी लंबी साझेदारी की. दोनों ने मिलकर भारत के खिलाफ 27 पारियों में 882 रन बनाए.

जब अजहर पर भारी पड़े सोहैल
बात 1996 में कनाडा में खेली गई सहारा फ्रेंडशिप कप वनडे सीरीज की है. भारत-पाक के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज का अंतिम मैच टोरंटो में खेला जा रहा था. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन (101) के शतक की मदद से 9 विकेट पर 256 रनों का लक्ष्य दिया. इसमें सचिन ने 109 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 77 रनों का योगदान दिया था.

फिर पाकिस्तान की ओर से ओपनर आमिर सोहैल ने शानदार पारी खेलते हुए अजहर के शतक को बेकार कर दिया. आमिर ने नाबाद 97 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 125 गेंदों का सामना किया और 7 चौके व 3 छक्के जमाए. उनके अलावा अनवर ने भी 94 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 83 रन की पारी खेली. पाक ने यह सीरीज 4-1 से जीती थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com