जानिए टीम इंडिया में शामिल नए सितारे गुरकीरत सिंह मान को...

जानिए टीम इंडिया में शामिल नए सितारे गुरकीरत सिंह मान को...

टीम इंडिया का हिस्‍सा बने गुरकीरत सिंह मान की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच पहले 3 वनडे के लिए गुरकीरत सिंह को टीम इंडिया में जगह मिली है। टीम इंडिया में कई वर्षों से एक अच्छे ऑल-राउंडर की कमी महसूस की जा रही है। बीसीसीआई के चयनकर्ताओं की बैठक क़रीब ढाई घंटे तक चली। बैठक में चयनकर्ताओं ने जिस नए चेहरे पर भरोसा किया वो हैं पंजाब के ऑलराउंडर गुरकीरत सिंह मान।

गुरकीरत ने बांग्लादेश ए के खिलाफ पहले वनडे में जोरदार प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया। उन्हें पहले तीन वनडे की टीम में शामिल किया गया। मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटील ने कहा कि गुरकीरत को उनकी ऑलराउंड क्षमता के चलते टीम में चुना है। ऐसे में गुरकीरत का चुनाव कर चयनकर्ताओं ने एक बड़ा कदम उठाया है।

आइये जानते हैं गुरकीरत के बारे में कुछ अहम बातें।
1. रूपिंदर सिंह मान के बेटे गुरकीरत पंजाब क्रिकेट स्टेडियम, मोहाली के क़रीब रहते थे। वहां उन्हें क्रिकेटरों को खेलते देखकर क्रिकेट खेलने का शौक़ आया और 9 साल के उम्र से कोचिंग लेकर खेलना शुरू कर दिया।

2. पंजाब के लिए अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफ़ी में शानदार प्रदर्शन कर चर्चा में आए। 2011 में सीके नायडू ट्रॉफ़ी पंजाब ने जीता तो गुरकीरत उस टीम के सदस्य थे।

3. गुरकीरत ने 2012 में पंजाब के लिए अपना पहला फ़र्स्ट क्लास मैच हैदराबाद के ख़िलाफ़ खेला। उस मैच में हरभजन सिंह पंजाब के कप्तान थे और गुरकीरत ने सिर्फ़ 18 रन बनाए।

4. गुरकीरत बल्लेबाज़ी-गेंदबाज़ी के अलावा कभी-कभी विकेटकीपिंग भी करते हैं।

5. आईपीएल में किंग्स XI पंजाब ने उन्हें ख़रीदा। आईपीएल में अपनी बल्लेबाज़ी और शानदार फ़ील्डिंग की वजह से गुरकीरत लोगों की नज़र में बने रहे।

6. 25 साल के गुरकीरत ने 2013 सीज़न में रॉस टेलर का शानदार कैच लिया और खूब वाहवाही बटोरी। गुरकीरत के मुताबिक टेलर के कैच ने उन्हें पहचान दी।

7. आईपीएल 2015 गुरकीरत के लिए अच्छा नहीं रहा। गुरकीरत को इस सीज़न सिर्फ़ 5 मैच खेलने का मौक़ा मिला जिसमें उन्होंने 35 रन बनाए और 3 विकेट लिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

8. ऑस्ट्रेलिया ए और बांग्लादेश ए के ख़िलाफ़ अच्छा प्रदर्शन कर गुरकीरत चयनकर्ताओं की नज़र में आए।