5000 वनडे रन, लेकिन इनसे शतक नहीं बनते

मिस्लाब की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक ने दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ जब अपना 7वां रन पूरा किया तो वह उसी के साथ ही वनडे क्रिकेट में पांच हजार रन के मुकाम पर पहुंच गए।
 
करियर के 160वें वनडे मुक़ाबले में मिस्बाह उल हक ने ये उपलब्धि हासिल की।

पाकिस्तान की ओर वनडे क्रिकेट में इस मुकाम तक पहुंचने वाले मिस्बाह 12वें पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं। लेकिन इस सफ़र में उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जिसे दुनिया का कोई क्रिकेटर अपने नाम नहीं करना चाहेगा।

मिस्बाह ने बिना किसी शतक के ही वनडे क्रिकेट में पांच हजार रन पूरे कर लिए हैं।
वनडे में बिना शतक के सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मिस्बाह उल हक के ही नाम है।

उनसे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के ही ऑलराउंडर वसीम अकरम के नाम था। अकरम ने बिना किसी शतक के 3,717 रन बनाए थे। लेकिन, बीते कुछ सालों से ये रिकॉर्ड मिस्बाह उल हक के नाम ही चला आ रहा था।
 
करीब 44 की करियर औसत वाले बल्लेबाज़ के लिए ये बदकिस्मती ही है कि 160 वनडे मैचों में हिस्सा लेने के बाद भी वे अब तक शतक नहीं बना पाए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिस्बाह ने अपने करियर की 42वीं हाफ सेंचूरी पूरी की। ये भी एक रिकॉर्ड है, बिना किसी शतक के सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का।
 
वैसे मिस्बाह उल हक को पाकिस्तान क्रिकेट के खराब प्रदर्शन के चलते काफी आलोचना झेलनी पड़ती है, लेकिन हकीकत यही है कि 40 साल की उम्र में भी वे टीम के मजबूत स्तंभ बने हुए हैं।
 
इसी वर्ल्ड कप में देखिए, उन्होंने भारत के खिलाफ 76 रन बनाए, वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 7 रन, जिंबाब्वे के खिलाफ 73 रन और संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ 65 रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी 56 रन बनाए। वे इस वर्ल्ड कप में चार हाफ सेंचुरी पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं।