IPL 2022 : ऑक्शन से लेकर कप्तानी तक, जानिए चेन्नई सुपर किंग्स के इस सीजन में फेल होने के 5 बड़े कारण

इस टीम के लिए 300 रनों के आंकड़ें तक पहुंचने वाले वे एकमात्र बल्लेबाज हैं इस बात से अंदाजा लगाया जात  सकता है कि उनकी बल्लेबाजी ने कैसे दम तोड़ा है.

IPL 2022 : ऑक्शन से लेकर कप्तानी तक, जानिए चेन्नई सुपर किंग्स के इस सीजन में फेल होने के 5 बड़े कारण

चेन्नई सुपर किंग्स ने इस सीजन में अभी तक 13 में से केवल 4 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है

खास बातें

  • चेन्नई सुपर किंग्स ने अभीतक सिर्फ 4 मुकाबले जीते
  • शुक्रवार को राजस्थान के खिलाफ मुकाबला
  • जानिए हार के पांच बड़े कारण
नई दिल्ली:

शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल 2022 (IPL 2022) में लीग का आखिरी मैच खेलने के लिए उतरेगी. चेन्नई सुपर किंग्स ने इस सीजन में अभी तक 13 में से केवल 4 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है. चार बार की चैंपियन टीम से इस तरह के प्रदर्शन की किसी को भी उम्मीद नहीं थी. चलिए जानते हैं इस टीम के खराब प्रदर्शन के पांच बड़े कारण. 

यह पढ़ें- 'फुरकते गम मिटा जा': IPL में कीवी खिलाड़ियों का दिखा अलग ही स्वैग, Video देख आप भी हो जाएंगे बोल्ट, नीशम और मिशेल के दीवाने

1. बल्लेबाजों ने किया निराश
aj3s0sug

चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से ऋतुराज गायकवाड़ ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं औऱ इस टीम के लिए 300 रनों के आंकड़ें तक पहुंचने वाले वे एकमात्र बल्लेबाज हैं इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी बल्लेबाजी ने कैसे दम तोड़ा है. जब हम लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची देखते हैं तो 17वें नंबर तक एक भी चेन्नई सुपरकिंग्स का बल्लेबाज नजर नहीं आता.  

2. 'कप्तानी' ने किया बेड़ा गर्क

orita958
इस बार चेन्नई सुपर किंग्स का मैनेजमेंट शुरुआत से ही थोड़ा कन्फ्यूज नजर आया. लीग शुरू होने के दो दिन पहले टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी से रविंद्र जडेजा को दे दी गई जो बाद में फ्लॉप साबित हुई. लीग के आखिरी के दिनों में फिर से धोनी ने कप्तानी अपने हाथों में ली. मानसिक तौर पर खिलाड़ियों को समझ ही नहीं आया कि टीम का असली कप्तान कौन है. 

3. दीपक चाहर की चोट

tbqsus1g

तेज गेंदबाजी में भी टीम ने स्विंग स्टार दीपक चाहर को काफी मिस किया. इस टीम के लिए सबसे बड़ी दिक्कत ये रही कि ये टीम पावर प्ले में विकेट निकालने में कामयाब नहीं हो पाई जिसके चलते विरोधी टीमों ने इनके खिलाफ जमकर रन बनाए. गेंदबाजी में बैलेंस नहीं बनने के चलते इस टीम ने अपने कई तेज गेंदबाजों को इस्तेमाल किया लेकिन दीपक चाहर की कमी को कोई भी गेंदबाज नहीं भर पाया. 

4. ऑक्शन में हुई बड़ी गलतियां

ipl auction 2016 top 5 players

फॉफ डू प्लेसिस  को रिटेन ना करना इस टीम के लिए सबसे बड़ी गलती रही. ऑक्शन देखने के बाद पता चला कि मैनेजमेंट की प्लानिंग थी वे फॉफ डूप्लेसिस और शार्दुल ठाकुर को सस्ते दाम में खरीद लेंगे लेकिन दीपक चाहर पर 14 करोड़ खर्च करने के बाद सारा बैलेंस खराब हो गया. शार्दुल ठाकुर और फॉफ डूप्लेसिस दोनों ही हाथ से निकल गए. फॉफ डूप्लेसिस के रिपलेसमेंट के तौर पर किसी बड़े बल्लेबाज को खरीदने में कामयाब नहीं हो पाए. यही कारण है कि टीम आज अंक तालिका में सबसे नीचे है. 

5. जडेजा की खराब फॉर्म

gu0c9geg
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सबको पता है कि रविंद्र जडेजा इस टीम की जान रहे हैं और पिछले सीजन को देखते हुए लग रहा था कि इस बार भी जडेजा सब संभाल लेंगे. पिछले सीजन में जडेजा ने अपनी 12 पारियों में 75.66 की औसत से 227 रन बनाए थे. पिछले सीजन में उनका स्ट्राइक  रेट 145.51 का रहा था. गेंदबाजी में भी उन्होंने 7.06 की इकॉनमी के साथ 13 विकेट हासिल किए थे, लेकिन इस बार उन्हें सिर्फ 5 विकेट मिले और 19 की औसत से उन्होंने 116 रन बनाए हैं.