SAvsSL: फाफ डुप्‍लेसिस ने खेली 185 रनों की पारी, दक्षिण अफ्रीका ने चौथा वनडे मैच भी जीता

SAvsSL: फाफ डुप्‍लेसिस ने खेली 185 रनों की पारी, दक्षिण अफ्रीका ने चौथा वनडे मैच भी जीता

डुप्‍लेसिस ने अपनी पारी में 16 चौके और तीन छक्‍के लगाए

खास बातें

  • द. अफ्रीका की ओर से सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने से 3 रन से चूके
  • फाफ डुप्‍लेसिस ने अपनी पारी में 16 चौके, तीन छक्‍के लगाए
  • श्रीलंका के थरंगा ने शतक बनाया पर टीम को जीत नहीं दिला पाए
केपटाउन:

श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका के फाफ डुप्‍लेसिस (185 रन) ने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेली. उनकी इस पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम श्रीलंका को 40 रन से हराने में कामयाब हो गई. डुप्‍लेसिस ने अपनी इस पारी में 141 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और तीन छक्‍के लगाए. पहले बैटिंग करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवर्स में पांच विकेट पर 367 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में मेहमान श्रीलंकाई टीम की ओर से ओपनर उपुल थरंगा ने 119 और निरोशान डिकवेला व संदुन वीराकोडी ने 58-58 रन की पारी खेली. इसके बावजूद श्रीलंका की टीम  48.1 ओवर में 327 रन बनाकर आउट हो गई. इस जीत के सहारे दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त बना ली है. डुप्‍लेसिस को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

फाफ डु प्लेसिस ने शानदार फार्म जारी रखते हुए मंगलवार को अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया लेकिन वे दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी के रिकार्ड से केवल तीन रन से चूक गए. यह रिकॉर्ड अब भी गैरी कर्स्टन (टीम इंडिया के पूर्व कोच) के नाम पर है जिन्होंने 1996 के वर्ल्‍डकप में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ रावलपिंडी में नाबाद 188 रन बनाए थे. डुप्लेसिस ने अपनी पारी के दौरान क्विंटन डिकाक (55) के साथ दूसरे विकेट के लिए 87 गेंदों पर 100 रन और कप्तान एबी डिविलियर्स ( 64 ) के साथ तीसरे विकेट के लिए 122 गेंदों पर 137 रन की साझेदारी की. डुप्लेसिस का यह सीरीज में दूसरा शतक है. इससे पहले उन्होंने डरबन में दूसरे वनडे में 105 रन बनाए थे. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दूसरे ओवर में हाशिम अमला (एक) का विकेट गंवा दिया लेकिन उनके स्थान पर क्रीज पर उतरे डुप्लेसिस ने अच्छी तरह से पारी को संवारा. वह पारी के आखिरी ओवर में आउट हुए. अंतिम ओवरों में फरहान बेहारडीन ने 20 गेंदों पर नाबाद 36 रन की तूफानी पारी खेली. श्रीलंका की तरफ से बाएं हाथ के स्पिनर सचित पातिराना और तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा ने दो-दो विकेट लिए.

जवाब में श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के स्‍कोर को बहादुरी के साथ पीछा करते हुए पहले विकेट की साझेदारी में करीब 16 ओवर में ही 139 रन की साझेदारी कर डाली. इस समय लग रहा था कि मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच सकता है. टीम का पहला विकेट 139 के स्‍कोर पर गिरा, उसके बाद मेंडिस ने थरंगा के साथ 64 रन की साझेदारी की. 29 रन के निजी स्‍कोर पर कुशल मेंडिस और 119 रन के निजी स्‍कोर पर थरंगा के आउट होते ही श्रीलंका का रन चेज धीमा पड़ता गया. वीराकोडी ने 58 और गुणरत्‍ने ने 38 रन की पारी खेलते हुए संघर्ष करने की हरसंभव कोशिश की लेकिन निचले क्रम के बल्‍लेबाज जल्‍दी-जल्‍दी आउट होते गए. 307 रन के स्‍कोर पर गुणरत्‍ने के रूप में पांचवां विकेट गंवाने के बाद पूरी टीम 327 रन बनाकर आउट हो गई.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com