विज्ञापन
This Article is From Dec 21, 2015

सपनों के कॉलेज में पढ़ने गए थे अमेरिका, तीन दिन जेल में बिता कर लौटे घर

सपनों के कॉलेज में पढ़ने गए थे अमेरिका, तीन दिन जेल में बिता कर लौटे घर
प्रतीकात्मक तस्वीर
हैदराबाद: अमेरिका में पढ़ाई कर अपने भविष्य चमकाने का सपना देखने वाले छात्रों के लिए बुरी खबर है। वहां कई विश्वविद्यालयों को अमेरिकी प्रशासन ने ब्लैकलिस्ट कर दिया और उनके झांसे में आए कई छात्रों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

अपने ख्वाब पूरे करने की ख्वाहिश लिए ऐसे ही 14 भारतीय छात्र अमेरिका के कॉलेज में पढ़ाई करने गए थे, लेकिन उनके कॉलेज को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया था, जिसके बाद सैन फ्रांसिस्को में उन्हें कथित रूप से हिरासत में रखा गया, जहां एफबीआई ने उनसे 14-15 घंटों तक पूछताछ की। वहीं रविवार को छात्रों का एक दूसरा जत्था दिल्ली पहुंचा, जिनका कहना है कि उन्हें वापस भेजने से पहले तीन दिनों तक हिरासत में रखा गया।

वहीं 19 छात्रों के एक तीसरे जत्थे को एयर इंडिया ने हैदराबाद से सैन फ्रांसिस्को जा रहे विमान पर सवार होने से रोक दिया खबर है कि इन छात्रों के पास वैध वीजा होने के बावजूद उन्हें बोर्डिंग पास नहीं दिया गया। खबरों के मुताबिक, एयर इंडिया ने कहा कि उन्हें आदेश मिला था कि इन छात्रों को अमेरिका जाने वाले विमान पर सवार नहीं होने दिया जाए, क्योंकि उन्हें 'ब्लैक लिस्टेड यूनिवर्सिटी' से न्योता मिला था।

भारतीय विमानन कंपनी ने इन छात्रों के ट्रैवेल एजेंट को भेजे नोटिस में कहा कि छात्र वीजा पर सैन फ्रांसिस्को और फिर वहां से सैन जोसे स्थित सिलिकन वैली यूनिवर्सिटी और फोरमॉन्ट स्थित नॉर्थ वेस्ट्रन पॉलीटेक्निक कॉलेज जाने वाले छात्रों को टिकट ना दिया जाए, क्योंकि उन विश्वविद्यालयों को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। एयर इंडिया ने कहा, 'कृपया अपने सभी कर्मचारियों को सूचित कर दें और टिकट जारी करते समय सावधानी बरतें।'

कई महीनों तक अमेरिका जाने का सपना संजोए इन छात्रों को अंतिम समय में जब रोका गया, तब वह बेहद उदास हो गए। उन्होंने कहा कि निजी विमान कंपनी के जरिये जाने वाले दूसरे छात्रों को वहां जाने की इजाजत दे दी गई। वहीं एयर इंडिया के अधिकारियों का कहना है कि वह बस अमेरिकी कस्टम और सीमा सुरक्षा एवं आव्रजन विभाग की सलाह का पालन कर रहे थे। उन्होंने कहा कहा, 'अतीत में हमने देखा है कि इन संस्थानों में जिन छात्रों ने दाखिला लिया उन्हें अमेरिका पहुंचने के साथ ही वापस रवाना कर दिया गया। इनको शर्मिंदगी से बचाने और उनके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए हमने उन्हें विमान में चढ़ने से रोका।' उन्होंने कहा कि एयरलाइन इन छात्रों को टिकट के पूरे पैसे लौटा रही है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
''विकलांगता पिछले जन्मों के...'': आध्यात्मिक वक्ता के बयान पर उपजा विवाद, हिरासत में लिए गए
सपनों के कॉलेज में पढ़ने गए थे अमेरिका, तीन दिन जेल में बिता कर लौटे घर
बढ़ते बुजुर्ग, घटता प्यार : देश में वरिष्ठ नागरिकों की आबादी 2050 तक हो जाएगी दोगुनी
Next Article
बढ़ते बुजुर्ग, घटता प्यार : देश में वरिष्ठ नागरिकों की आबादी 2050 तक हो जाएगी दोगुनी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com