स्लम के बच्चों के लिए क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन

स्लम के बच्चों के लिए क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

स्लम क्रिकेट लीग के नाम से दिल्ली में एक गैर व्यवसायिक क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। यह सभी बच्चे उत्तरी दिल्ली की स्लम बस्तियों के रहने वाले हैं। कम्युनिटी फाउंडेशन चेरिटेबेल ट्रस्ट यानि कि सीएफसीटी इंडिया नाम के गैर सरकारी संगठन ने यह आयोजन किया है।

दक्षिण दिल्ली की एक स्लम बस्ती के कुछ बच्चों को अभाव में जुगाड़ के बैट और बॉल द्वारा लगन से क्रिकेट खेलते हुए देखकर संस्था के अध्यक्ष बी ऐस पुंडीर को स्लम क्रिकेट लीग बनाने का विचार आया और कुछ अन्य लोगों के सहयोग से इसको शुरू किया गया। इसका उद्देश्य इन स्लम के बच्चो को एक उम्मीद भरी और बेहतर जिंदगी का रास्ता दिखाना है ताकि वें नशे और अपराध के रास्तों से बच सकें और जिंदगी की कीमत समझ सकें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संस्था दक्षिणी दिल्ली के स्लम के बच्चों के लिए इसका आयोजन इसी साल अक्टूबर में कर चुकी है जिसमें 130 बच्चों ने हिस्सा लिया था। अब उत्तरी दिल्ली के स्लम के बच्चों के लिए आयोजन हो रहा है।  इसमें 130 बच्चे हिस्सा लेंगे। संस्था के मुताबिक दिल्ली के सभी इलाकों की स्लम बस्तियों के लिए ऐसे टूर्नामेंट आयोजित किए जाएंगे। डीडीसीए के अंपायर एमपी नारंग इस टूर्नामेंट के डायरेक्टर हैं। सभी बच्चों को ड्रेस, खेलने का सारा सामान, कोचिंग आदि निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। जो बच्चे अच्छा खेलेंगे उन्हें संस्था द्वारा संचालित 'स्लम क्रिकेट अकादमी ' में लिया जाएगा और उन्हें मुफ्त कोचिंग दी जाएगी ताकि वो इस खेल में अपना करियर बना सकें।