विज्ञापन
This Article is From Aug 23, 2023

Magnus Carlsen: सेमीफाइनल में जीत के बाद से मैग्नस कार्लसन फूड प्वाइजनिंग से हैं पीड़ित, क्या प्रज्ञानंद को होगा फायदा?

Magnus Carlsen; World Chess Championship: दोनों खिलाड़ी अब दूसरे क्लासिकल शतरंज खेल के लिए बुधवार को लौटेंगे. यदि यह खेल बराबरी पर समाप्त होता है तो इस वर्ष के शतरंज विश्व कप फाइनल के विजेता का फैसला रैपिड शतरंज के दो गेम से लिया जाएगा.

Magnus Carlsen: सेमीफाइनल में जीत के बाद से मैग्नस कार्लसन फूड प्वाइजनिंग से हैं पीड़ित, क्या प्रज्ञानंद को होगा फायदा?
Magnus Carlsen World Chess Championship

Magnus Carlsen; World Chess Championship: विश्व के नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन ने खुलासा किया है कि अजरबैजान के निजात अबासोव के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत के बाद वह फूड पॉइजनिंग से पीड़ित हो गए थे, जिससे अंततः भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद के खिलाफ फिडे शतरंज विश्व कप के फाइनल की उनकी तैयारी प्रभावित हुई. कार्लसन ने क्लासिकल शतरंज की पहली बाजी 35 चालों के बाद भारतीय प्रतिभाशाली आर प्रगनानंद के साथ ड्रा करायी. दोनों खिलाड़ी अब दूसरे क्लासिकल शतरंज खेल के लिए बुधवार को लौटेंगे. यदि यह खेल बराबरी पर समाप्त होता है तो खिलाड़ी बाकू, अजरबैजान में खेले जा रहे इस वर्ष के शतरंज विश्व कप फाइनल के विजेता का फैसला करने के लिए रैपिड शतरंज के दो खेलों से लिया जाएगा.

प्रग्गनानंद ने सफेद मोहरों के साथ मजबूत शुरुआत की और शुरुआती चरण में नॉर्वेजियन पर समय की बढ़त हासिल की. कार्लसन एक ऐसे खिलाड़ी के खिलाफ वापसी करने में कामयाब रहे जो नॉर्वेजियन खिलाड़ी को चुनने वाली लाइनों और चालों से अच्छी तरह से वाकिफ था. खेल के बाद फिडे यूट्यूब चैनल से बात करते हुए कार्लसन ने कहा कि फूड पॉइजनिंग के कारण फाइनल के लिए उनकी तैयारी में बाधा आई.

"आम तौर पर, आराम का दिन होने से मुझे शायद थोड़ा फायदा होगा जबकि उसे कल एक कठिन टाईब्रेक खेलना था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से मेरी हालत काफी खराब है. इसके बाद मुझे अबासोव के खिलाफ खेल के बाद कुछ फूड पॉइजनिंग हो गई. मैं पिछले दो दिनों से खाना नहीं खा पाया हूं. इसका मतलब यह भी है कि मैं वास्तव में शांत था क्योंकि मेरे पास घबराने की कोई ऊर्जा नहीं थी. जिस तरह से मैंने शुरुआत में समाधान किया उससे मैं खुश हूं परिणाम ठीक है," कार्लसन ने कहा.

मैग्नस कार्लसन: "आम तौर पर, आराम का दिन होने पर मुझे शायद थोड़ा फायदा होगा, जबकि उसके कल एक कठिन टाईब्रेक खेलना था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से मैं काफी खराब स्थिति में हूं.

कार्लसन ने कहा, "प्रैग अपनी ओपनिंग के साथ थोड़ा इधर-उधर घूमता है. मुझे वास्तव में नहीं पता था कि क्या उम्मीद की जाए. मैंने सी4 के लिए तैयारी नहीं की थी। फिर मैंने कुछ सामान्य ज्ञान चालें खेलना शुरू कर दिया." कार्लसन पांच बार के विश्व चैंपियन हैं, दूसरे क्लासिकल शतरंज खेल में मैच जीतकर अपना पहला विश्व कप खिताब जीतना चाहेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन गैरी कास्पारोव ने FIDE WC फाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय प्रतिभाशाली प्रज्ञानंद की सराहना की
Magnus Carlsen: सेमीफाइनल में जीत के बाद से मैग्नस कार्लसन फूड प्वाइजनिंग से हैं पीड़ित, क्या प्रज्ञानंद को होगा फायदा?
R Praggnanandhaa vs Magnus Carlsen when and where to watch the live game
Next Article
FIDE World Chess Championship: आर प्रज्ञानंद बनाम मैग्नस कार्लसन के बीच कब और कहां देखें लाइव मुकाबला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com