विज्ञापन

नमक से लेकर एयरलाइंस तक, रतन टाटा ने टाटा ग्रुप के बिजनेस को कैसे लगाए पंख, जानें यहां

List Of Companies Owned By Tata Group: टाटा ग्रुप के प्रमुख ब्रांड्स में एयर इंडिया, टीसीएस, टाटा मोटर्स, टाटा नमक, टाटा चाय, जगुआर लैंड रोवर, टाइटन, फास्ट्रैक,तनिष्क, स्टारबक्स, वोल्टास, ज़ारा, वेस्टसाइड ,कल्टफिट,टाटा एआईजी, टाटा एआईए लाइफ, टाटा प्ले,टाटा वनएमजी और टाटा कैपिटल जैसे नाम शामिल हैं.

नमक से लेकर एयरलाइंस तक, रतन टाटा ने टाटा ग्रुप के बिजनेस को कैसे लगाए पंख, जानें यहां
Ratan Tata Death: रतन टाटा, एक ऐसे शख्सियत जिनकी विरासत हमेशा याद की जाएगी.
नई दिल्ली:

टाटा ग्रुप (Tata Group) के पूर्व चेयरमैन और दुनिया के दिग्गज उद्योगपतियों में गिने जाने वाले रतन टाटा (Ratan Tata) का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया, लंबी बीमारी के बाद उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली. रतन  टाटा (Ratan Tata Dead) के नेतृत्व में टाटा समूह ने नई ऊंचाइयों को छुआ और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया. टाटा ग्रुप को इस ऊंचाई तक ले जाने में रतन टाटा का सबसे बड़ा रोल रहा. रतन टाटा ने बिजनेस के जरिये घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले नमक से लेकर आसमान की बुलंदियों पर उड़ने वाले हवाई जहाज तक का सफर तय किया. 

1991 से दिसंबर 2012 तक टाटा ग्रुप किया नेतृत्व

रतन टाटा, एक ऐसे शख्सियत जिनकी विरासत हमेशा याद की जाएगी. उन्होंने 1991 से दिसंबर 2012 तक नमक से लेकर सॉफ्टवेयर  बनाने वाली कंपनी 'टाटा संस' के अध्यक्ष के रूप में टाटा ग्रुप का नेतृत्व किया जो उनके परदादा द्वारा स्थापित किया गया था. इस दौरान उन्होंने  बिजनेस सेक्टर में कई नए कीर्तिमान स्थापित किए और टाटा ग्रुप को बुलंदियों तक पहुंचाया.

उन्होंने 1996 में टेलीकम्युनिकेशन कंपनी Tata Teleservices की स्थापना की और 2004 में आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को शेयर बाजार में उतारा. अध्यक्ष पद से हटने के बाद, उन्हें टाटा संस, टाटा इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील और टाटा केमिकल्स के मानद अध्यक्ष का पद दिया गया. 

देश को दिए नमक से लेकर नैनो कार जैसे प्रोडक्ट

टाटा का प्रोडक्ट आज देश के घर-घर में इस्तेमाल हो रहा है.चाहे अपर क्लास क्लास हो या  लोअर या मिडिल क्लास...रतन टाटा का टाटा ग्रुप सबके लिए कोई न कोई प्रोडक्ट लेकर आया.इस तरह रतन टाटा की कंपनी ने नमक से लेकर स्टील प्लांट नैनो कार और एयरलाइंस जैसे कई प्रोडक्ट उन्होंने देश को दिए हैं.

साल 1983 में देश में पहली बार लाया गया आयोडीन वाला टाटा नमक का पैकेट आज हर घर में  अपनी जगह बना चुका है. साल 2008 में  रतन टाटा की कंपनी ने  दुनिया की सबसे सस्ती कार 'नैनो कार' को लॉन्च किया.महज एक लाख रुपए की ये कार आम आदमी के बजट की थी और  लोगों ने काफी पसंद किया. इस कार के जरिये रतन टाटा ने हर आम आदमी का सपना पूरा कर दिया.हालांकि, कम बिक्री के कारण कंपनी ने 2018 में इसका उत्पादन बंद कर दिया.

इन दिग्गज ब्रांड्स का मालिक है टाटा ग्रुप

टाटा ग्रुप (Tata Group companies) कई दिग्गज ब्रांड्स का मालिक है. टाटा ग्रुप के प्रमुख ब्रांड्स में एयर इंडिया, टीसीएस, टाटा मोटर्स, टाटा नमक, टाटा चाय, जगुआर लैंड रोवर, टाइटन, फास्ट्रैक,तनिष्क, स्टारबक्स, वोल्टास, ज़ारा, वेस्टसाइड ,कल्टफिट,टाटा एआईजी, टाटा एआईए लाइफ, टाटा प्ले,टाटा वनएमजी और टाटा कैपिटल जैसे नाम शामिल हैं.

टाटा ग्रुप का चेयरमैन रहते हुए रतन टाटा ने जगुआर लैंड रोवर जैसे दिग्गज ब्रांड अपने नाम किया. उन्होंने टाटा टी द्वारा टेटली के अधिग्रहण, टाटा मोटर्स द्वारा जगुआर लैंड रोवर के अधिग्रहण और टाटा स्टील द्वारा कोरस के अधिग्रहण का नेतृत्व किया.

रतन टाटा ने कई स्टार्टअप्स में भी किए निवेश

रतन टाटा ने कई स्टार्टअप्स में भी निवेश किए थे, जिनमें ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, स्नैपडील, टीबॉक्स और CashKaro.com शामिल हैं. उनके नेतृत्व में 21 सालों में, टाटा समूह का कारोबार 40 गुना से अधिक और मुनाफा 50 गुना से अधिक बढ़ गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक,  रतन टाटा की नेट वर्थ 3800 करोड़ रुपये थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
मुंद्रा पोर्ट की सिल्वर जुबली पर स्मारक डाक टिकट जारी, गौतम अदाणी बोले- चुनौतियों से भरा रहा सफर
नमक से लेकर एयरलाइंस तक, रतन टाटा ने टाटा ग्रुप के बिजनेस को कैसे लगाए पंख, जानें यहां
सनसनी और अस्थिरता पैदा करके मुनाफा कमाना हिंडनबर्ग का मकसद: मुकुल रोहतगी
Next Article
सनसनी और अस्थिरता पैदा करके मुनाफा कमाना हिंडनबर्ग का मकसद: मुकुल रोहतगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com