Budget 2022 Updates : बजट सत्र शुरू, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया इकोनॉमिक सर्वे

Budget 2022 Updates : बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से हुई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं की प्रगति पर जानकारी दी. उसके पहले पीएम मोदी ने भी अपने संबोधन में कहा कि ' मैं आशा करता हूं कि सभी राजनीतिक पार्टियां, खुले मन से, उत्तम चर्चा करके देश को प्रगति के रास्ते पर ले जाने में सक्षम होंगे.' 

Budget 2022 Updates : बजट सत्र शुरू, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया इकोनॉमिक सर्वे

Budget 2022 session : संसद का बजट सत्र आज से शुरू, राष्ट्रपति ने दिया अभिभाषण.

Budget Session Updates : संसद का बजट सत्र (Union Budget 2022) आज सोमवार यानी 31 जनवरी, 2022 से शुरू हो गया है. देश का केंद्रीय बजट कल 1 फरवरी को पेश किया जाएगा. उसके पहले आज सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण (President Kovind Parliament Address) से हुई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं की प्रगति पर जानकारी दी. उसके पहले संसद के सत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपना संबोधन जारी किया. उन्होंने कहा कि 'इस बजट सत्र में भी हम सांसदों के चर्चा के मुद्दे, खुले मन से की गई चर्चा, वैश्विक प्रभाव का एक महत्वपूर्ण अवसर बन सकती है. मैं आशा करता हूं कि सभी राजनीतिक पार्टियां, खुले मन से, उत्तम चर्चा करके देश को प्रगति के रास्ते पर ले जाने में सक्षम होंगे.' 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का इकॉनमिक सर्वे या आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया, जिसमें वित्त वर्ष 2022-23 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 8-8.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के अनुमान के मुताबिक आर्थिक वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत रह सकती है. बता दें कि आज शाम मुख्य आर्थिक सलाहाकार अनंत नागेश्वरन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने वाले हैं, जोकि इकॉनमिक सर्वे पर अहम टिप्पणियां कर सकते हैं.

Here are the Updates of Budget Session 2022:

Jan 31, 2022 14:54 (IST)
Economic Survey : 

राज्यसभा में भी पेश किया गया इकॉनमिक सर्वे.
Jan 31, 2022 14:08 (IST)
ओम बिरला बीएसी बैठक के बाद- 

'आज सभी दलों के नेता से चर्चा हुई. सभी ने कहा कि बजट सत्र में सहयोग करेंगे. देश के मुद्दे को उठा सकते हैं. आर्थिक और सामाजिक मुद्दे पर ध्यान देंगे। इससे देश की जनता का कल्याण हो सकेगा.'
Jan 31, 2022 13:34 (IST)
Economic Survey Updates : 

आर्थिक समीक्षा में वित्त वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था के 8-8.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. वित्त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी. दूसरी ओर राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के अनुमान के मुताबिक आर्थिक वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत रह सकती है. 
Jan 31, 2022 12:53 (IST)
 Loksabha Adjourned :

लोकसभा का आज का सत्र स्थगित कर दिया गया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इसकी घोषणा की. अब सदन कल केंद्रीय बजट के लिए बैठेगा. कल सुबह 11 बजे से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का केंद्रीय बजट पेश करेंगी.
Jan 31, 2022 12:52 (IST)
Economic Survey Tabled: 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में इकोनॉमिक सर्वे पेश किया. 
Jan 31, 2022 12:43 (IST)
Budget Session : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला दिवंगत सांसदों के नामों का उल्लेख कर रहे हैं.
Jan 31, 2022 11:56 (IST)
Budget Session Updates : उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडु संसद के दोनों सदनों को संबोधित कर रहे हैं.
Jan 31, 2022 11:55 (IST)
President Address Live Updates :

राष्ट्रपति का अभिभाषण खत्म.

राष्ट्रपति ने सांसदों से कहा कि वो देश की जनता की आकांक्षाओं के सारथी हैं और उनसे उम्मीद है कि वो इसी भावना के साथ सत्र में शामिल होंगे.
Jan 31, 2022 11:51 (IST)
President Address Live Updates :

देश में इंफ्रास्टक्चर प्रोजेक्ट्स पर बोले राष्ट्रपति कोविंद- 

- ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों, संसाधनों और इनफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण से देश की उन संभावनाओं को उड़ान मिल रही है जो दशकों से उपेक्षित पड़ी थीं. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की उपलब्धियां गर्व करने योग्य हैं.

- मार्च 2014 में हमारे देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 90 हजार किलोमीटर थी, जबकि आज उनकी लंबाई बढ़कर एक लाख चालीस हजार किलोमीटर से अधिक हो गई है.

- देश में 11 नई मेट्रो लाइन्स पर सेवाएं शुरू की गई हैं, जिनका लाभ 8 राज्यों में लाखों लोगों को हर दिन मिल रहा है. 

- मेरी सरकार ने इनफ्रास्ट्रक्चर-विकास के कार्यों को और अधिक गति प्रदान करने के लिए अलग-अलग मंत्रालयों के कामकाज को प्रधानमंत्री गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के रूप में एक साथ जोड़ा है.
Jan 31, 2022 11:40 (IST)
Jan 31, 2022 11:40 (IST)
President Address Live Updates :

राष्ट्रपति कोविंद के संबोधन में महिलाओं के लिए अहम अंश- 

- महिला सशक्तीकरण मेरी सरकार की उच्च प्राथमिकताओं में से एक है. बेटे-बेटी को समानता का दर्जा देते हुए मेरी सरकार ने महिलाओं के विवाह के लिए न्यूनतम आयु को 18 वर्ष से बढ़ाकर पुरूषों के समान 21 वर्ष करने का विधेयक भी संसद में प्रस्तुत किया है.

- मेरी सरकार के नीतिगत निर्णय और प्रोत्साहन से, विभिन्न पुलिस बलों में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या में, 2014 के मुकाबले दोगुनी से ज्यादा बढ़ोतरी हो चुकी है.

- सरकार ने तीन तलाक को कानूनन अपराध घोषित कर समाज को इस कुप्रथा से मुक्त करने की शुरुआत की है.
Jan 31, 2022 11:26 (IST)
President Address Live Updates :

राष्ट्रपति कोविंद के संबोधन का अंश- 

- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को एक लाख अस्सी हजार करोड़ रुपए दिए गए हैं. इस निवेश से कृषि क्षेत्र में आज बड़े बदलाव दिखाई दे रहे हैं.

- सरकार के प्रयासों से देश का कृषि निर्यात भी रेकॉर्ड स्तर पर बढ़ा है. वर्ष 2020-21 में कृषि निर्यात में 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई. यह निर्यात लगभग 3 लाख करोड़ रुपए पहुँच गया है.

- मेरी सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था और देश के किसानों को सशक्त बनाने के लिए निरंतर काम कर रही है. सरकार ने रेकॉर्ड उत्पादन को ध्यान में रखते हुए रेकॉर्ड सरकारी खरीद की है.
Jan 31, 2022 11:17 (IST)
President Address Live Updates :

राष्ट्रपति कोविंद ने मोदी सरकार की योजनाओं की प्रगति पर कही ये बातें- 

- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मेरी सरकार सभी गरीबों को हर महीने मुफ्त राशन दे रही है.

- जनधन-आधार-मोबाइल अर्थात JAM ट्रिनिटी को मेरी सरकार ने जिस तरह नागरिक सशक्तीकरण से जोड़ा है, उसका प्रभाव भी हम लगातार देख रहे हैं. 

- 44 करोड़ से अधिक गरीब देशवासियों के बैंकिंग सिस्टम से जुड़ने के कारण महामारी के दौरान करोड़ों लाभार्थियों को सीधे कैश ट्रान्सफर का लाभ मिला है.

- पिछले वर्षों के अनवरत प्रयासों से प्रधानमंत्री आवास योजना में अब तक दो करोड़ से अधिक पक्के घर गरीबों को मिल चुके हैं. 'प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण' के तहत गत तीन वर्षों में करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए की लागत से एक करोड़ सत्रह लाख घर स्वीकृत किए गए हैं.
Jan 31, 2022 11:11 (IST)
Budget Session Updates :

संसद के लाइब्रेरी बिल्डिंग में आज दोपहर 1 बजे लोकसभा के बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक होगी. इस बैठक लोकसभा अध्यक्ष, सत्ता और विपक्ष के नेता हिस्सा लेंगे. मीटिंग में बजट सत्र में उठाये जाने वाले मुद्दों पर चर्चा होगी.
Jan 31, 2022 11:09 (IST)
President Address Live Updates :

'कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में भारत के सामर्थ्य का प्रमाण कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम में नजर आया है. हमने एक साल से भी कम समय में 150 करोड़ से भी ज्यादा वैक्सीन डोज़ लगाने का रेकॉर्ड पार किया. भारत में बन रही वैक्सीन्स पूरी दुनिया को महामारी से मुक्त कराने और करोड़ों लोगों का जीवन बचाने में अहम भूमिका निभा रही हैं.'- राष्ट्रपति कोविंद 
Jan 31, 2022 11:07 (IST)
President Address Live Updates :

राष्ट्रपति कोविंद ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्करों का धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि 'सरकार और नागरिकों के बीच यह परस्पर विश्वास, समन्वय और सहयोग, लोकतन्त्र की ताकत का अभूतपूर्व उदाहरण है. इसके लिए, मैं देश के प्रत्येक हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर का, हर देशवासी का अभिनंदन करता हूं.'
Jan 31, 2022 11:04 (IST)
President Address Live Updates : 

राष्ट्रपति कोविंद ने अपने अभिभाषण की शुरुआत स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों को श्रद्धांजलि दी.
Jan 31, 2022 11:01 (IST)
Budget Session Live Updates : 

राष्ट्रपति का अभिभाषण शुरू.
Jan 31, 2022 10:58 (IST)
Budget Session : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद भवन पहुंचे, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडु, पीएम मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उनका स्वागत किया.
Jan 31, 2022 10:55 (IST)
कहां देख सकते हैं संसद के बजट सत्र का Live प्रसारण

आप संसद के बजट सत्र का लाइव ब्रॉडकास्ट देखना चाहते हैं तो आप इसे संसद TV के आधिकारिक चैनल या दूरदर्शन पर देख सकते हैं. वहीं, संसद TV के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी यह प्रसारण उपलब्ध है.
Jan 31, 2022 10:46 (IST)
Live : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का काफिला अंगरक्षकों के साथ राष्ट्रपति भवन से संसद भवन के लिए निकला. राष्ट्रपति कोविंद का आज पारंपरिक अभिभाषण होगा.
Jan 31, 2022 10:41 (IST)
Budget Session :

'मैं सांसदों से अपील करूंगा कि चुनाव अपनी जगह हैं, लेकिन बजट पूरे वर्ष का खाका खींचता है, अहम होता है, इसलिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ हम इस सत्र को जितना फलदायी बनाएगा, वो देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद करेगा. अच्छे मकसद के साथ चर्चा हो, इसी आशा के साथ आप सबका धन्यवाद.' PM मोदी
Jan 31, 2022 10:40 (IST)
Budget Session :

'इस बजट सत्र में भी हम सांसदों के चर्चा के मुद्दे, खुले मन से की गई चर्चा, वैश्विक प्रभाव का एक महत्वपूर्ण अवसर बन सकती है. मैं आशा करता हूं कि सभी राजनीतिक पार्टियां, खुले मन से, उत्तम चर्चा करके देश को प्रगति के रास्ते पर ले जाने में सक्षम होंगे.' PM मोदी
Jan 31, 2022 10:37 (IST)
Budget Session Updates : 

PM मोदी बोल रहे हैं. सत्र शुरू होने से पहले वो देश और सांसदों को संदेश दे रहे हैं.
Jan 31, 2022 10:37 (IST)
Budget Session Updates :

कोविड-19 महामारी के बीच सरकार तीसरी बार बजट पेश कर रही है. इस बार भी कोविड को देखते हुए प्रोटोकॉल लागू किए गए हैं. संसद के दोनों सदनों की बैठकों की टाइमिंग भी अलग-अलग रखी गई है. बजट सत्र दो चरणों में संपन्न हो रहा है. बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है. इसकी शुरुआत हमेशा की तरह राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ होगी. सत्र का पहला भाग 11 फरवरी को खत्म होगा. इसके बाद बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से आरंभ होगा जो 8 अप्रैल तक चलेगा.
Jan 31, 2022 10:26 (IST)
संसद के बजट सत्र के Live Blog में आपका स्वागत है. आज आप बजट सत्र से जुड़ी खबरें और अपडेट्स यहां देख सकते हैं.