विज्ञापन
5 years ago


देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

बुधवार को शाम चार बजे होगी मोदी कैबिनेट की बैठक.
सीबीआई कोर्ट ने कथित बैंक फ्रॉड केस में कारोबारी रतुल पुरी की रिमांड 4 दिन और बढ़ा दी है.
नक्सली नेता कोबाड़ घांडी को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्हें झारखंड से सूरत लाया गया है.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर पर मध्यस्थता का प्रस्ताव वापस लिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ने जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात में कहा, "हमने कल रात को कश्मीर के बारे में बात की... प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) का मानना है, हालात काबू में हैं... वे पाकिस्तान से बात करेंगे, और मुझे भरोसा है कि वे कुछ न कुछ बहुत अच्छा हल निकाल लेंगे..."

भारत, पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दे द्विपक्षीय, समाधान भी मिलजुलकर हम ही करेंगे : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

फ्रांस के बियारिट्ज़ में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात के मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत और पाकिस्तान के बीच कई साझा समस्याएं हैं... बीमारी, गरीबी उनमें शामिल हैं... यह बात मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से भी कह चुका हूं, और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी कहा है... भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं, और इनका समाधान भी मिलजुलकर हम ही कर सकते हैं..."
जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मुलाकात हुई.
NDTV संवाददाता के अनुसार, दिल्ली में मेट्रो और DTC बसों में महिलाओं की मुफ्त सवारी योजना के लिए वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में 290 करोड़ रुपये का अनुदान पेश किया. इनमें से 140 करोड़ रुपये DTC और क्लस्टर बसों के लिए तथा 150 करोड़ रुपये मेट्रो के लिए होंगे. उक्त योजना को अभी दिल्ली कैबिनेट से मंजूरी नहीं मिली है. इसके अलावा, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बसों में महिला सुरक्षा के तहत मार्शल की तैनाती के लिए 147 करोड़ रुपये का अनुदान भी पेश किया.
महिला ने अपने दो बच्चों के साथ ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या की

जयपुर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, राजस्थान में दौसा जिले के बांदीकुई थाना क्षेत्र में सोमवार सुबह एक महिला ने अपने दो बच्चों के साथ चलती ट्रेन के आगे कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. थानाधिकारी राजेंद्र कुमार ने बताया कि अरनिया रेलवे स्टेशन के पास सुप्रिया गुर्जर (30) ने अपने दो बच्चों - अंकिता (8) और गोलू (6) - के साथ हरिद्वार एक्सप्रेस के सामने कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली है.
पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा वरिष्ठ BJP नेता अरुण जेटली की अस्थियां उनके पुत्र रोहन ने सोमवार को हरिद्वार में विसर्जित कीं. इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत तथा केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी उपस्थित थे.

नोएडा के सेक्टर 25ए में स्थित स्पाइस मॉल के टॉप फ्लोर में लगी आग, लोगों को मॉल से निकाला गया, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने की कोशिश में जुटी हुई हैं.

BSE सेंसेक्स में कारोबार के दौरान आया 721 अंक का उछाल, 37,422.16 पर पहुंचा.

पश्चिम बंगाल : कोलकाता स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने सोमवार को बिहार के गया से जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) के संदिग्ध आतंकवादी को गिरफ्तार किया है.

राजस्थान के गंगापुर में सांप्रदायिक झड़प के बाद धारा 144 लागू

जयपुर से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, विश्व हिन्दू परिषद (VHP) की रैली के दौरान सांप्रदायिक झड़प होने के बाद राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले की गंगापुर सिटी में धारा 144 लागू कर दी गई और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.
दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने सोमवार को नकली नोटों के अंतरराष्ट्रीय सिंडीकेट का भंडाफोड़ कर नेपाली नागरिक आलम अंसारी को गिरफ्तार किया है. उसके कब्ज़े से 2,000 रुपये के नकली नोटों (FICN) में 5.50 लाख रुपये बरामद हुए हैं.

बियारिट्ज़ (फ्रांस) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में शिरकत के लिए पहुंच गए हैं. उनके शेरपा (राजनयिक, जो किसी भी शिखर सम्मेलन से पहले तैयारी करता है) सुरेश प्रभु भी उपस्थित हैं.

समाजवादी पार्टी (SP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी की दिल्ली इकाई को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है.

आज जो कश्मीरियों के साथ हो रहा है, वह कल हमारे साथ भी होगा : अखिलेश यादव

लखनऊ से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, समाजवादी पार्टी (SP) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू एवं कश्मीर के सूरत-ए-हाल पर चिंता जाहिर करते हुए सोमवार को कहा कि आज जो कश्मीरियों के साथ हुआ है, वह कल हम सबके साथ होगा.
विपक्षी नेताओं ने केंद्र, JK के गवर्नर सत्यपाल मलिक को दिया राजनीति करने का मौका : मायावती

लखनऊ से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, बहुजन समाज पार्टी (BSP) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस व अन्य पार्टियों के नेताओं ने बिना अनुमति के जम्मू एवं कश्मीर जाकर केंद्र सरकार और प्रदेश के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को राजनीति करने का मौका दे दिया है.
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के बयान - 'जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को BJP की प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बना देना चाहिए' - पर प्रतिक्रिया में गवर्नर सत्यपाल मलिक ने कहा, "जो भी उन्होंने संसद में कहा, वह कहकर उन्होंने अपनी पार्टी को कब्र में दफन कर दिया है... उनकी जानकारी के बारे में मैं क्या कहूं...? मैं अपना काम पूरे समर्पण के साथ कर रहा हूं... मैं इन आरोपों की परवाह नहीं करता..."

छपरा (बिहार) : जिला परिषद अध्यक्ष मीना अरुण को उस वक्त गिरफ्तार कर लिया गया, जब वह कोर्ट में सरेंडर करने जा रही थीं. उनकी गिरफ्तारी SIT के पुलिस सब-इंस्पेक्टर तथा हवलदार की हत्या के मामले में की गई है.

देखें VIDEO: राजस्थान के झुंझुनूं से भारतीय जनता पार्टी (BJP) सांसद नरेंद्र कुमार ने कहा है, "(प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी जी का विरोध कौन कर सकता है...? यहां तक कि आप लोग (मीडिया) भी नहीं कर सकते... मोदी जी राष्ट्रहित में काम कर रहे हैं... आज जब दुनियाभर में भारत की सराहना होती है, हर भारतीय को गर्व होता है, चाहे वह किसी भी जाति या सामाजिक वर्ग का हो..."

पाकिस्तान : FATF की शर्तें पूरी करने के लिए इमरान खान ने समिति बनाई

इस्लामाबाद से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) संबंधित सभी कार्य 1 दिसंबर तक पूरे कराने के लिए एक 12-सदस्यीय नेशनल FATF कोऑर्डिनेशन कमेटी का गठन किया है. स्थानीय मीडिया ने सोमवार को बताया, यह कदम FATF के क्षेत्रीय अंग एशिया-प्रशांत समूह (APG) द्वारा 23 अगस्त को पाकिस्तान को अपने निगरानी तंत्र में रखने के बाद उठाया गया है. पाकिस्तान FATF की कुल 40 सिफारिशों में से 11 का पालन करने में असमर्थ रहा था.
जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है, "हमने अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया, और आने वाले दिनों में आप देखेंगे कि हम कश्मीर के लोगों के लिए इतना काम करेंगे, और ऐसा माहौल बनाएंगे कि पाक-अधिकृत कश्मीर (PoK) में रहने वाले लोग भी कहेंगे - देखो, वह (जम्मू एवं कश्मीर) बसने के लिए आदर्श जगह है..."

सुप्रीम कोर्ट ने पी. चिदंबरम से कहा, नियमित जमानत के लिए उचित कोर्ट में अर्जी में दें
मलेशियाई मीडिया के मुताबिक, मलेशिया के गृहमंत्री मुहयिद्दीन यासिन ने कहा है, "कोई भी कानून से ऊपर नहीं है... डॉ ज़ाकिर नाइक भी नहीं..."

बिहार : सीतामढ़ी में तीन लोगों को गोली मार दी गई, जिनमें से दो की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री ने नक्सल-विरोधी ऑपरेशनों को लेकर अंतर-राज्यीय परिषद की बैठक की, जिसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक तथा झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास मौजूद हैं.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा, "केंद्र ने राज्य में एक अध्ययन दल भेजा है, जिसे बाढ़-प्रभावित इलाकों में जाना है... वे केंद्र सरकार को दो दिन में रिपोर्ट दे देंगे... मुझे भरोसा है कि केंद्र सरकार राज्य को पर्याप्त राशि देगी..."

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा, "आज यह तय हो जाएगा कि उपमुख्यमंत्री का पद किसे दिया जाएगा... मैं सूची राज्यपाल को भेज दूंगा... किस मंत्री को कौन-सा मंत्रालय सौंपा जाएगा, यह फैसला भी आज या कल तक हो जाएगा..."

अजमेर : एक शख्स ने अपनी नाबालिग बेटी के साथ कथित रूप से रेप करने के बाद उसे गर्भपात करवाने के लिए मजबूर किया. पुलिस का कहना है, "केस अक्टूबर, 2018 में POCSO के तहत दर्ज किया गया था... तफ्तीश के बाद पाया गया कि नाबालिग लड़की के साथ उसके पिता ने रेप किया था... आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है..."

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमाशुल्क बोर्ड (CBIC) ने भ्रष्टाचार तथा अन्य आरोपों में सुपरिंटेंडेंट / AO रैंक के 22 वरिष्ठ अधिकारियों को मूल नियम 56 (J) के तहत जनहित में जबरन सेवानिवृत्त कर दिया है.

दिल्ली में फिर 72 रुपये लीटर हुआ पेट्रोल, डीज़ल के भी दाम बढ़े

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, पेट्रोल और डीज़ल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार तीसरे दिन सोमवार को भी जारी रहा. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम सोमवार को आठ पैसे बढ़कर क्रमश: 72.07 रुपये, 74.77 रुपये, 77.73 रुपये और 74.86 रुपये प्रति लीटर हो गए. चारों महानगरों में डीज़ल के दाम भी नौ पैसे बढ़कर क्रमश: 65.35 रुपये, 67.73 रुपये और 68.51 रुपये और 69.04 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.
केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, "मंत्रालय की एक उच्चस्तरीय टीम, जिसमें सचिव भी शामिल होंगे, जम्मू एवं कश्मीर तथा लद्दाख का दौरा करेगी... टीम 27-28 अगस्त को को श्रीनगर में होगी, और वहां से वह कारगिल, लेह और जम्मू भी जाएगी... टीम उन इलाकों में जाएगी, जहां विकास नहीं पहुंचा है..."

केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा है, "आयोग ने निर्देश दिए हैं कि जनता दल यूनाइटेड (JDU) को झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने के लिए आरक्षित 'तीर' चिह्न को इस्तेमाल करने की छूट नहीं दी जाएगी..."

दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका (PIL) दायर कर लिंगाधारित न्याय, लिंग-समानता तथा महिलाओं के सम्मान की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए यूनिफॉर्म सिविल कोड बनाने की खातिर न्यायिक आयोग अथवा उच्चस्तरीय विशेषज्ञ समिति गठित करने के लिए केंद्र सरकार तथा भारतीय विधि आयोग को निर्देश देने की मांग की गई है.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले फिर लुढ़का रुपया, 72.10 के स्तर पर पहुंचा रुपया, जो 2019 का निम्नतम स्तर है.
उत्तर प्रदेश : जन्माष्टमी पर तेज़ संगीत पर आपत्ति जताने वाले युवक की पीट-पीटकर हत्या, कर्फ्यू लगाया गया

लखनऊ से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में जन्माष्टमी उत्सव के दौरान तेज आवाज़ में बज रहे संगीत पर आपत्ति जताने पर एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई, जिसके बाद जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है. जिले के बारहज क्षेत्र में रविवार को धारा 144 लागू कर दी गई है, जिसके अंतर्गत एक स्थान पर चार से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं. जिला अधिकारी अमित किशोर ने कहा कि ये प्रतिबंध 15 सितंबर तक लगे रहेंगे.
हिमाचल प्रदेश : भारी बारिश की वजह से शिमला जिले के बधाल गांव में नेशनल हाईवे नंबर 5 बंद हो गया है.

NDTV इंडिया के अनुसार, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा. शेल कंपनियों का जाल बनाने का आरोप लगाया, कहा - पर्याप्त सबूत मौजूद हैं, हिरासत में लेकर पूछताछ किया जाना ज़रूरी है, ज़मानत नहीं दी जानी चाहिए.
मुज़फ़्फ़रनगर में पत्नी को ट्रिपल तलाक देने वाले शख्स के खिलाफ मामला दर्ज

मुज़फ़्फ़रनगर (उत्तर प्रदेश) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुज़फ़्फ़रनगर में अपनी पत्नी को कथित तौर पर तीन बार तलाक कहकर संबध विच्छेद करने वाले एक व्यक्ति के खिलाफ नव-अधिनियमित कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी.
हिमाचल प्रदेश : चम्बा जिले में भारी बारिश की वजह से हदसर और भरमौर को जोड़ने वाले 'भर्नगला नाला' के पास बना पुल बह जाने से मणिमहेश यात्रा को अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया है.

बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती ने अनुच्छेद 370 को लेकर ट्वीट किया है, "बाबासाहेब डॉ बी.आर. अम्बेडकर हमेशा समानता, एकता और अखंडता के पक्ष में रहे... वह जम्मू एवं कश्मीर के लिए अनुच्छेद 370 के प्रावधान के पक्ष में नहीं थे... इसलिए BSP ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने का समर्थन किया..."

ऊंचाई पर खुले शेयर बाज़ार

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, BSE सेंसेक्स सोमवार को 662.97 अंकों की बढ़त के साथ 37,363.95 और NSE निफ्टी 170.95 अंकों की बढ़त के साथ 11,000.30 पर खुले.
तमिलनाडु : कांचीपुरम के तिरुपोरूर स्थित गंगई अम्मन मंदिर के निकट रविवार को हुए विस्फोट में एक शख्स की मौत हो गई, और चार अन्य ज़ख्मी हो गए.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 71.95 के स्तर पर पहुंचा रुपया.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, म्यांमार में सोमवार सुबह 8:19 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.1 की तीव्रता वाला भूकंप आया.

ग्रेटर नोएडा: कासना में स्थित वेयरहाउस में लगी आग, फायर ब्रिगेड की 18 गाड़ियां मौके पर मौजूद
मदर टेरेसा के जन्मदिन के मौके पर कोलकाता के मदर हाउस में प्रार्थना की गई. 

ग्रेटर नोएडा में गोदाम में भीषण आग लगी, दमकल की 18 गाड़ियां आग बुझाने में जुटीं. अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है. 

आसनसोल में टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया और उनके नेता खालिद खान की हत्या पर विरोध जताया. इस मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. पुलिस की जांच जारी है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH:  बुधवार को शाम चार बजे होगी मोदी कैबिनेट की बैठक
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com