विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

देश भर में आज लोकसभा चुनाव के तहत नौ राज्यों की 72 सीटों पर चौथे चरण का मतदान होगा, जिसमें से अधिकतर हिंदी पट्टी के क्षेत्र हैं और इसमें 943 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें से 210 के खिलाफ आपराधिक मामले और 158 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13 सीटों, बिहार की पांच, पश्चिम बंगाल की आठ, झारखंड की तीन, मध्यप्रदेश और ओडिशा की छह-छह और महाराष्ट्र की 17 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा, जिसमें कुल 12.79 करोड़ मतदाता मतदान के पात्र हैं. इसके अलावा हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल आज गुरुदासपुर सीट से नामांकन दाखिल करेंगे तो दूसरी तरफ बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इसके अलावा देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

मुंबई के पेडर रोड स्थित विला टेरेसा हाईस्कूल में बने चुनावी बूथ से वोट डालकर निकला अंबानी परिवार.
बेगूसराय से BJP उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ चुनाव आयोग का नोटिस. गिरिराज सिंह को यह नोटिस उनके कब्र वाले बयान के लिए जारी किया गया है. 
शिरडी हवाई अड्डे पर स्पाइसजेट का विमान रनवे पर निर्धारित सीमा से आगे बढ़ा, संचालन प्रभावित.
चुनाव आयोग ने आसनसोल से BJP उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के खिलाफ FIR दर्ज करने का दिया निर्देश.

चौथे चरण में 9 राज्यों की 72 सीटों पर शाम 5 बजे तक लगभग 50.6% मतदान हुआ है.

एक्टर सुरेश ओबेरॉय और उनके बेटे विवेक ओबेरॉय ने मुंबई के जुहू में स्थित गांधीग्राम स्कूल में वोट डाला.

टीएमसी सांसद ने पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए ट्वीट किया, 'एक्सपायरी बाबू पीएम यह बात साफ तौर पर समझ लें कि उनके साथ कोई नहीं जाएगा. यहां तक कि एक पार्षद भी नहीं. क्या और चुनाव प्रचार कर रहे हैं या विधायकों की खरीद-फरोख्त! आपकी एक्सपायरी डेट अब करीब है. आज हम आपके खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत कर रहे हैं. साथ ही आप पर विधायकों की खरीद फरोख्त की कोशिश का आरोप भी लगा रहे हैं.

टीएमसी सांसद ने पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए ट्वीट किया, 'एक्सपायरी बाबू पीएम यह बात साफ तौर पर समझ लें कि उनके साथ कोई नहीं जाएगा. यहां तक कि एक पार्षद भी नहीं. क्या और चुनाव प्रचार कर रहे हैं या विधायकों की खरीद-फरोख्त! आपकी एक्सपायरी डेट अब करीब है. आज हम आपके खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत कर रहे हैं. साथ ही आप पर विधायकों की खरीद फरोख्त की कोशिश का आरोप भी लगा रहे हैं.

मुंबई के बांद्रा में एक पोलिंग बूथ पर अभिनेता शाहरुख और उनकी पत्नी गौरी खान ने किया मतदान.
पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "दीदी ने कहा है कि वह मुझे मिट्टी और कंकरों से बना रसगुल्ला देना चाहती हैं... बंगाल की धरती महान रामकृष्ण फरमहंस, स्वामी विवेकानंद, जे.सी. बोस, नेताजी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी की धरती है, और यदि मुझे इस पावन मिट्टी का बना रसगुल्ला मिलता है, तो वह मोदी के लिए 'प्रसाद' होगा..."

बिहार : पटना साहिब लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा ने नामांकन पत्र दाखिल किया.

भीमा कोरेगांव केस : पुणे की अदालत ने आरोपी वरवरा राव की अस्थायी ज़मानत की अर्ज़ी को खारिज कर दिया है. वरवरा राव ने 29 अफ्रैल से 4 मई तक के लिए अपनी महिला नातेदार के अंतिम संस्कार तथा अन्य रीतियों में शिरकत करने के लिए अस्थायी ज़मानत के लिए आवेदन दिया था.

समाजवादी पार्टी (SP) ने वाराणसी लोकसभा सीट से प्रत्याशी बदलते हुए तेजबहादुर यादव को टिकट दे दिया है. तेजबहादुर यादव (BSF कर्मी, जिसे सैनिकों को दिए जाने वाले भोजन की क्वालिटी से जुड़ा वीडियो जारी करने के बाद नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था) अब शालिनी यादव के स्थान पर पार्टी उम्मीदवार होंगे, और BJP प्रत्याशी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुकाबिल होंगे.

उत्तर प्रदेश के मुज़फ़्फ़रनगर में तीन पेपर मिलों में आग, करोड़ों का नुकसान

मुज़फ़्फ़रनगर से समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, जिले के भोपा रोड इलाके में कागज की एक मिल में आग लग जाने की ख़बर है, जिसने दो और मिलों को चपेट में ले लिया. इस हादसे में करीब छह करोड़ रुपये की संपत्ति और कच्चा माल जलकर खाक हो गया है.
जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने बताया, "अवंतीपुरा पुलिस ने अवंतीपुरा में ग्रेनेड हमला करने तथा विस्फोटक लगाने में शामिल (आतंकवादी गुट) जैश-ए-मोहम्मद के मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है... अवंतीपुरा तथा त्राल इलाकों में विभिन्न आतंकवादी गतिविधियों में शामिल चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है..."

पश्चिम बंगाल के सीरामपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "TMC के गुंडे पूरी कोशिश कर रहे हैं, ताकि लोग मतदान न करें, और वे BJP कार्यकर्ताओं पर हमले कर रहे हैं, वे उन्हें प्रचार नहीं करने दे रहे हैं..."

नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए हिना सिद्धू और अंकुर मित्तल के नाम की सिफारिश की है. एसोसिएशन ने अर्जुन पुरस्कार के लिए अंजुम मुद्गिल, शाहज़ार रिज़वी और ओमप्रकाश मितरवाल के नामों की भी सिफारिश की है.

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) की प्रत्याशी आतिशी ने निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर को खत लिखकर "पूर्व क्रिकेटर तथा BJP प्रत्याशी गौतम गंभीर द्वारा प्रिंटर का नाम तथा (प्रकाशित पैमफ्लेटों की) संख्या प्रकाशित किए बिना पैमफ्लेट वितरित कर आदर्श आचार संहिता के फिर उल्लंघन" की जानकारी दी है.

मुंबई : पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, उनकी पत्नी अंजलि तेंदुलकर, पुत्री सारा तथा पुत्र अर्जुन ने बांद्रा में मतदान किया. सारा और अर्जुन ने पहली बार मतदान किया है.

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने बांद्रा में मतदान किया.

ईस्टर पर हुए धमाकों के बाद श्रीलंका में नकाब पर प्रतिबंध लागू हुआ

कोलंबो से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए बम धमाकों के मद्देनजर सार्वजनिक स्थानों पर मुस्लिम महिलाओं के नकाब पहनने पर लगाया गया प्रतिबंध सोमवार से प्रभावी हो गया. यह प्रतिबंध राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना की ओर से आपात शक्तियों का प्रयोग करते हुए घोषित नए नियमों के तहत लगाया गया है.
मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान ने मतदान किया.

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन, पुत्र अभिषेक बच्चन तथा पुत्रवधू ऐश्वर्या राय बच्चन ने जूहू में मतदान किया.

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के दौरान सोमवार को दोपहर 1 बजे तक बिहार की पांच सीटों पर 32.48 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.
मुंबई : उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से BJP प्रत्याशी स्मृति ईरानी तथा उनके पति ज़ुबिन ईरानी ने वरसोवा में मतदान किया.

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के दौरान नौ राज्यों की कुल 72 सीटों पर दोपहर 12 बजे तक अनुमानित रूप से 23.48 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

BJP नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने पार्टी शिष्टमंडल के साथ चुनाव आयोग अधिकारियों से मुलाकात के बाद कहा, "हमने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री तथा BJP प्रमुख के खिलाफ की गई टिप्पणियों पर नाखुशी ज़ाहिर की है... उनके बयान निराधार तथा अपमानजनक हैं, तथा चुनावी कानूनों के खिलाफ हैं..."

कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने कहा है, "हमने प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) तथा (BJP अध्यक्ष) अमित शाह के खिलाफ सेना को लेकर दिए गए उनके बयानों के लिए पार्टी की ओर से चुनाव आयोग में आठ शिकायतें दर्ज करवाईं, कोई कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है...? चुनाव आयोग हमारी शिकायतों को खारिज कर सकता है, लेकिन कोई भी कदम नहीं उठाया जाना कानून के खिलाफ है..."

एयर मार्शल आर.के.एस. भदौरिया 1 मई को भारतीय वायुसेना के उपप्रमुख पद का कार्यभार ग्रहण करेंगे. वह इस वक्त बेंगलुरू स्थित ट्रेनिंग कमान के प्रमुख हैं. भदौरिया ही 36 राफेल विमानों के सौदे के लिए भारतीय नेगोशिएटिंग टीम के प्रमुख थे.

मुंबई : केंद्रीय मंत्री तथा BJP नेता पीयूष गोयल ने मालाबार हिल इलाके में मतदान किया.

मुंबई : उत्तर प्रदेश की मथुरा लोकसभा सीट से BJP प्रत्याशी तथा बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी तथा उनकी पुत्रियों ईशा और अहाना देओल ने विले पार्ले में मतदान किया.

दिल्ली : नारायणा स्थित एक कैमिकल फैक्टरी में आग लग गई है, जिस पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की 30 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं.

देखें VIDEO: मध्य प्रदेश : भोपाल लोकसभा सीट से BJP प्रत्याशी प्रज्ञा सिंह ठाकुर उस वक्त अपने आंसू नहीं रोक पाईं, जब उनकी मुलाकात केंद्रीय मंत्री तथा वरिष्ठ पार्टी नेता उमा भारती से हुई.

महाराष्ट्र : शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे तथा पुत्र आदित्य ठाकरे ने मुंबई के गांधीनगर में मतदान किया. मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से BJP प्रत्याशी पूनम महाजन भी इस अवसर पर मौजूद थीं.

आने वाले कल के लिए निर्णायक साबित होगा आज का चुनाव : अखिलेश यादव

लखनऊ से समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, समाजवादी पार्टी (SP) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि लोकसभा के चौथे चरण का चुनाव निर्णायक साबित होगा. अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, ''आज का चुनाव आने वाले कल के लिए निर्णायक साबित होगा..."
महाराष्ट्र : बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आज़मी तथा लेखक-गीतकार जावेद अख्तर ने मुंबई में मतदान किया.

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने ध्यानचंद पुरस्कार के लिए भीम सिंह तथा जय प्रकाश के नाम की सिफारिश की.

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने अर्जुन पुरस्कार के लिए राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या काकरान और पूजा ढांडा के नाम की सिफारिश की. द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए फेडरेशन ने वीरेंद्र कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार तथा विक्रम कुमार के नाम की सिफारिश की है.

राजस्थान : जोधपुर के भूतपूर्व राजा गज सिंह ने मतदान किया.

मुंबई : फिल्म निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर तथा उनकी पत्नी रेणु नंबूदिरी ने बांद्रा में मतदान किया.

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के नाम की सिफारिश की.

मुंबई : महिन्द्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिन्द्रा ने मालाबार हिल में मतदान किया.

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने खार में मतदान किया.

पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) के मौजूदा सांसद तथा पार्टी प्रत्याशी भगवंत मान के खिलाफ नामांकन पत्र के साथ दिए गए एफिडेविट में कथित गड़बड़ी के लिए शिकायत दर्ज करवाई गई है.

पंजाब : बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल ने BJP प्रत्याशी के रूप में गुरदासपुर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया. इस अवसर पर उनके छोटे भाई बॉबी देओल भी मौजूद थे.

पंजाब : शिरोमणि अकाली दल (SAD) के प्रत्याशी के रूप में प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने रोपड़ जिलाधिकारी कार्यालय में आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया.

मुंबई : मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रिया दत्त ने बांद्रा में मतदान किया.

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के दौरान सोमवार को सुबह 11 बजे तक बिहार की पांच सीटों पर 15.16 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.
जम्मू एवं कश्मीर : कुलगाम में काज़ीगुंड के वनपुरा में मतदान जारी है.

EVM और VVPAT के बीच किसी गड़बड़ी की शिकायत करने पर मतदाता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने के प्रावधान के खिलाफ दाखिल की गई जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है.
सुप्रीम कोर्ट द्वारा राफेल मामले में दिए गए आदेश पर टिप्पणी करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ BJP सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा दायर की गई अवमानना याचिका पर कांग्रेस अध्यक्ष ने एफिडेविट दाखिल किया.

राफेल मामले में केंद्र सरकार ने जवाबी हलफनामा दाखिल करने के लिए और वक्त मांगा, और कहा कि मंगलवार को होने वाली सुनवाई टाल दी जाए. CJI ने कहा, वह इस संबंध में आदेश जारी करेंगे.
अपडेट : कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव की अर्ज़ी पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा.

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने जूहू में मतदान किया.

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री भाग्यश्री तथा सोनाली बेंद्रे ने विले पार्ले में मतदान किया.

कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने सुप्रीम कोर्ट में अर्ज़ी दाखिल कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा BJP अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ चुनावी कानूनों के कथित उल्लंघन के आरोप में दर्ज शिकायतों पर निर्णय लेने के लिए चुनाव आयोग को आवश्यक निर्देश देने की मांग की है.

दिल्ली : पश्चिम बंगाल में चुनाव संबंधी हिंसा के मुद्दे को लेकर BJP का शिष्टमंडल, जिसमें मुख्तार अब्बास नकवी, विजय गोयल तथा अनिल बलूनी शामिल होंगे, सोमवार को चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा.

मुंबई : HDFC के अध्यक्ष दीपक पारेख ने पैडर रोड पर मतदान किया.

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान तथा उनकी पत्नी किरण राव ने बांद्रा में मतदान किया.

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के दौरान सोमवार को सुबह 9 बजे तक सभी 9 राज्यों में कुल मिलाकर 10.27 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने किर्गिज़्स्तान के बिश्केक में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइज़ेशन (SCO) डिफेंस मिनिस्टर्स मीट के दौरान चीन के रक्षामंत्री जनरल वेई फेंगे से द्विपक्षीय मुलाकात की. दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय तथा द्विपक्षीय सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की.

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के दौरान सोमवार को सुबह 9 बजे तक महाराष्ट्र (17 सीटें) में 6.82 फीसदी, मध्य प्रदेश (6 सीटें) में 11.11 फीसदी, ओडिशा (6 सीटें) में 9 फीसदी तथा पश्चिम बंगाल (8 सीटें) में 16.90 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

मध्य प्रदेश के शहडोल में पोलिंग बूथ नंबर 153 पर 90-वर्षीय महिला ने मतदान किया.

मुंबई के जूहू में वोट डालने के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित.

मुंबई के तारदेव में बूथ नंबर 31 पर वोट डालने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार.

बिना इजाजत जनसभा करने पर आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय के खिलाफ शिकायत दर्ज 

प्रशासन से अनुमति के बिना कनॉट प्लेस में जनसभा करने को लेकर आप के दिल्ली संयोजक गोपाल राय के खिलाफ पुलिस ने शिकायत दर्ज की है. 

 दिल्ली हवाईअड्डे पर आव्रजन प्रणाली ठप, एयर इंडिया के अधिकारी ने दी जानकारी.
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान शुरू, आज 9 राज्यों की 72 सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट.
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 9 राज्यों की 72 सीटों पर मतदान आज. सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है.
बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा आज पटना साहिब से नामांकन दाखिल करेंगे
बीजेपी प्रत्याशी सनी देओल आज गुरदासपुर संसदीय सीट से भरेंगे अपना नामांकन

लोकसभा चुनाव 2019: चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान आज

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: बेगूसराय से BJP उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ चुनाव आयोग का नोटिस
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com