विज्ञापन
6 years ago
नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं. पीएम मोदी 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जहां वह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मिलेंगे. बता दें कि पीएम मोदी अभी तीन देशों के दौरे पर हैं. उधर पाकिस्तान आम चुनाव में वोटों की गिनती जारी है. आज तय हो जाएगा कि पाकिस्तान की सत्ता पर कौन काबिज होता है. हालांकि, अभी इमरान खान की पार्टी पीटीआई आगे चल रही है. वहीं, दिल्ली में आज सुबह भी बारिश हुई और मौसम विभाग ने आज दिन के लिए भी संभावना जताई है. इसके अलावा, देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...
जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के प्रधानमंत्री से मुलाकात की.
गाजियाबाद जिले में 12वीं तक के सभी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे. गाजियाबाद के डीएम ने यह आदेश जारी किया है. 
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पूर्वी दिल्ली के मंडावली में तीन बहनों की कथित रूप से भूख से मौत पर दिल्ली सरकार को नोटिस भेजा.
आयकर रिटर्न भरने की तारीख एक महीने के लिए बढ़ाई गई. अब 31 अगस्त तक रिटर्न फाइल कर सकते हैं.

इमरान खान ने कहा कि बातचीत से कश्मीर का मसला हल करें. उन्होंने कहा कि हम रिश्ते बेहतर करने को तैयार हैं.
22 साल की मेहनत रंग लाई, बलूचिस्तान के लोगों का खास तौर पर शुक्रिया: इमरान खान, पीटीआई.
पाकिस्तान में सेना समर्थित सरकार बनने की संभावना के बाद भारत के तीनों सेना प्रमुखों ने की संसद भवन में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान 'अब BJP के सांसद दो कदम पीछे हट जाते हैं कि कहीं मैं उन्हें गले न लगा लूं' को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए BJP के सांसद निशिकांत दुबे ने कहा है, "हां, हमें राहुल गांधी के लगे लगा लेने से डर लगता है, क्योंकि उसके बाद हमारी पत्नियां हमें तलाक दे सकती हैं... और वैसे भी, अभी धारा 377 भी रद्द नहीं हुई है... यदि वह (राहुल गांधी) शादी कर लेते हैं, तो हम उन्हें गले लगा लेंगे..."

उत्तर प्रदेश के आगरा में बुधवार रात को हुई भारी बारिश की वजह से फव्वारा मार्केट इलाके में तीन-मंज़िला इमारत का हिस्सा ढह गया.

कारगिल युद्ध के दौरान शहादत देने वाले सेना के जवान राजेश गुरुंग के माता-पिता का कहना है, "हमें अपना बेटा गंवाए हुए 19 साल बीत चुके हैं, लेकिन अब तक हमें कोई मुआवज़ा नहीं दिया गया है... सरकार ने उसके (राजेश के) भाई को नौकरी और पांच बीघा ज़मीन देने का भी वादा किया था, जो अब तक नहीं दी गई है..."

गौरी लंकेश हत्या मामले में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने बुधवार को बेंगलुरू में एक और आरोपी सुरेश को गिरफ्तार किया था, जिसे गुरुवार को कोर्ट में पेश किया गया. तफ्तीश जारी है.

जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग में बिजबेहारा के ज़ेरपुरा में आतंकवादियों ने सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स (CRPF) के बंकर में ग्रेनेड फेंका, जिससे तीन CRPF कर्मी ज़ख्मी हुए हैं.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने 535 किलोग्राम गांजे के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया.

देश के शेयर बाजार में गुरुवार को सुबह से ही तेजी बनी रही और दिनभर बाजारों में उछाल देखा गया. सेंसेक्स ने छलांग लगाते हुए 37061 का सर्वकालिक उच्च आंकड़ा छुआ. वहीं, निफ्टी ने भी अपना सर्वकालिक उच्चतम स्तर 11,185 छुआ. शाम को सेंसेक्स 126 अंक ऊपर 36984 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 35 अंक ऊपर 11167 पर बंद हुआ. 
असम के कोकराझार में सेना की रेड हॉर्न डिवीज़न तथा कोकराझार पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है, जिसके पास से एक राइफल, एक मैगज़ीन, 11 कारतूस, एक ग्रेनेड, एक मोबाइल फोन तथा तीन सिमकार्ड बरामद हुए हैं.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के विधायकों को मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला फंड दो करोड़ रुपये वार्षिक से बढ़ाकर तीन करोड़ रुपये कर दिया है.

दिल्ली के मंडावली में तीन बच्चियों की भूख से हुई मौत के मामले में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है, "तत्काल राहत के तौर पर 25,000 रुपये दे दिए हैं, और बच्चियों की मां को अस्पताल में दाखिल करवा दिया गया है... सुनिश्चित करेंगे कि उनका बेहतरीन इलाज हो... जब बच्चियों के पिता लौटेंगे, तब और आर्थिक सहायता दी जाएगी..."

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह भी कहा, "यह सिस्टम की नाकामी है... मैंने ICDS (इन्टीग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विसेज़) से रिपोर्ट मांगी है, और पूछा है कि क्या ये लोग हमारे रिकॉर्ड में दर्ज थे...? यदि हां, तो इन बच्चियों की मदद क्यों नहीं की गई...?"


#UPDATE : जम्मू एवं कश्मीर में कुपवाड़ा के हंदवाड़ा इलाके में सुरक्षाबलों तथा आतंकवादियों के बीच अब तक जारी मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया गया है.

केंद्रीय सूचना तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में 'फेक न्यूज़' के मुद्दे पर चर्चा के दौरान जानकारी दी, "सरकार ने व्हॉट्सऐप को नोटिस जारी किया, क्योंकि इस तरह की ज़्यादातर जघन्य वारदात में व्हॉट्सऐप पर फैलाई गई अफवाहों से ही शुरुआत हुई... व्हॉट्सऐप ने भी कदम उठाए, फॉरवर्ड करने की सीमा को घटाकर पांच कर दिया, और निशानी लगाना शुरू कर दिया कि संदेश फॉरवर्ड किया गया है..."

राज्यसभा में चर्चा के दौरान आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, ' सरकार को भरोसा है कि सोशल मीडिया को भारत की रणनैतिक हित, आर्थिक हित, के खिलाफ हथियार बना कर किया जा रहा है. सरकार इसपर उचित कारवाई करेगी.'
जम्मू एवं कश्मीर में कुपवाड़ा के हंदवाड़ा इलाके में सुरक्षाबलों तथा आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हो रही है. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

पश्चिम बंगाल विधानसभा में राज्य का नाम बदलकर बंगाल के बजाए 'बांग्ला' करने का बिल पारित किया. राज्‍य सरकार ने अब ये प्रस्‍ताव होम मिनिस्‍ट्री को भेजा है. सहमति मिलने के बाद राज्‍य का नाम बदला जाएगा. 

भोपाल में अपनी गिरफ्तारी देने आए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कहा कि 'अगर मैं देशद्रोही हूं तो मुझे गिरफ़्तार करो'. बता दें कि हाल ही में सतना में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान कहा था कि दिग्विजय सिंह की हरक़तें देशद्रोही के समान हैं.
हरियाणा की पुन्हाना सीट से निर्दलीय विधायक रहीश खान ने राजस्थान के अलवर में मॉब लिंचिंग का शिकार हुए रकबर खान के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें 3 लाख रुपये का चेक दिया. रकबर खान के परिवार को हरियाणा सरकार ने भी 5 लाख रुपये की सहायता राशि का चेक दिया है.

हिमाचल प्रदेश में मंडी जिले के गौहर में भारी बारिश से सड़कें डूबीं

शिवसेना नेता मिलिंद नरवेकर द्वारा मुंबई में लगवाए गए शिवेसना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की तस्वीरों वाले 'चलो अयोध्या, चलो वाराणसी' पोस्टरों पर प्रतिक्रिया देते हुए पार्टी नेता संजय राउत ने कहा, 'उद्धव जी ने कहा था कि वह अयोध्या जाएंगे, रैली को संबोधित करेंगे, और बाद में वाराणसी जाएंगे, और वहां गंगा आरती में शामिल होंगे तथा काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा करेंगे... यह छोटा-सा कार्यक्रम है... इसका कोई और अर्थ नहीं है...'


दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी भूख से मरी तीन बहनों के परिवार से मिले, 50 हज़ार रुपये की मदद का ऐलान किया. साथ ही दस हजार रुपये कैश भी थमाए. 
चीन की राजधानी बीजिंग स्थित अमेरिकी दूतावास के बाहर विस्फोट : मीडिया रिपोर्ट

सूत्रों ने जानकारी दी है, विस्फोट काफी हल्का था, और भारतीय दूतावास के निकट था (जो अमेरिकी दूतावास के पास स्थित है)... किसी के हताहत होने का समाचार नहीं है... पुलिस जांच कर रही है, तथा भारतीय दूतावास की इमारत या किसी भी कर्मी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है...


कर्नाटक के मुख्यमंत्री तथा JDS नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा है, "मैं BJP की पदयात्रा का स्वागत करता हूं... कम से कम वे किसानों के पक्ष में लड़ तो रहे हैं... मैं किसानों के कर्ज़ माफ कर रहा हूं, और इसके लिए उन्हें मेरी सराहना करनी चाहिए..."

भारतीय सेना की उत्तरी कमान के GOC रणबीर सिंह ने कहा है, "वास्तविक नियंत्रण रेखा तथा नियंत्रण रेखा पर किसी भी चुनौती से निपटने के लिए भारतीय सेना पूरी तरह तैयार है..."

छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा के कमलुर में नक्सलियों ने ट्रेन की पटरियों को उखाड़ दिया. घटनास्थल पर नक्सलियों के पैम्फ्लेट भी बरामद हुए हैं, जिन पर लिखा है - 'बस्तर बंद को सफल बनाएं'

उत्तराखंड के चमोली में एक वाहन के गुरुवार सुबह कल्पगंगा नदी में गिर जाने से पांच लोग ज़ख्मी हुए हैं, और तीन लापता हैं. पुलिस तथा राहतकर्मी घटनास्थल पर मौजूद हैं, और घायलों को गोपेश्वर स्थित एक अस्पताल में दाखिल करवाया गया है.

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तथा बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव राजधानी पटना में निकाली साइकिल रैली के दौरान अचानक गिर पड़े. तेजप्रताप को संभवतः कोई गंभीर चोट नहीं आई, और वह साइकिल उठाकर दोबारा अपने समर्थकों के साथ चल दिए.

दिल्ली के कई इलाकों में भारी बारिश जारी, पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार में सड़कें डूबीं.

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा, "कारगिल विजय दिवस पर कृतज्ञ राष्ट्र उन सभी को श्रद्धांजलि अर्पित करता है, जिन्होंने ऑपरेशन विजय के दौरान देश की सेवा की... हमारे बहादुर सैनिकों ने सुनिश्चित किया कि देश सुरक्षित रहे, और शांति के वातावरण को बिगाड़ने की कोशिश करने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया..."

प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद करते हुए लिखा, "देश उस बेहतरीन राजनैतिक नेतृत्व को भी सदा गर्व से याद करेगा, जो अटल जी ने ऑपरेशन विजय के दौरान प्रदान किया... उन्होंने हमारी सशस्त्र सेनाओं का साथ दिया, और विश्वपटल पर भारत के रुख को साफ कर दिया..."


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गृहसचिव, DGP व प्रधान गृह सचिव को मुज़फ़्फ़रपुर बालिका गृह कांड की जांच CBI को सौंपने का निर्देश दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में 10वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग तथा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

दिल्ली से सटे गाज़ियाबाद के वसुंधरा क्षेत्र में भारी बारिश के चलते सड़क का एक हिस्सा पूरी तरह धंस गया है.


शेयर बाजारों में गुरुवार को सुबह तेजी देखने को मिल रही है. सेंसेक्स ने खुलने के साथ ही 37014 की ऐतिहासिक ऊंचाई को छुआ और फिर थोड़ा नीचे आकर हरे निशान के साथ कारोबार करने लगा. वहीं, निफ्टी भी सुबह हरे निशान के साथ ही खुला और सुबह 9.20 बजे 29 अकों की तेजी के साथ 11,161 कारोबार कर रहा था. इसी दौरान सेंसेक्स 123 अंक ऊपर 36,981 पर कारोबार कर रहा था. आज तेल कंपनियों के शेयर कुछ नीचे हैं, वहीं निफ्टी में एसबीआई को फायदा हो रहा है.
बिहार की राजधानी पटना में तेज प्रताप यादव साइकिल यात्रा पर निकले हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम महंगे हो गये हैं, इसलिए अब साइकिल चलाना ही अच्छा है. इससे स्वस्थ्य रहने पर भी मदद मिलेगी.
हैदराबाद में एक स्कूल ने फीस नहीं देने पर सातवीं कक्षा के छात्र को स्कूल में प्रवेश करने से मना कर दिया, जिसके बाद छात्र ने खुदकुशी कर ली. यह मामला बुधवार का है. पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और शव को जांच के लिए भेज दिया है.
उत्तर प्रदेश के एटा में भारी बारिश की वजह से मैनपुरी, सैफई और आगरा को जोड़ने वाले पुल के नीचे पानी भरा. देखें तस्वीरें...
दिल्ली के राजपथ पर मौसम का ऐसा दिखा नजारा...
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आत्मघाती हमले में दस लोगों की मौत हो गई. 

दिल्ली एनसीआर में आज सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है. साथ ही घनघोर बादल छाए हुए हैं, जिसकी वजह से दिन रात की तरह दिखने लगा है. इसके अलावा बारिश की वजह से जाम भी लग गया है. कुछ जगहों पर बारिश भले ही कम हो, मगर वहां भी छींटे पड़ रही हैं. 
जम्मू-कश्मीर: कारगिल युद्ध 1999 में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते लोग..
दिल्ली में भूख से तीन बहनों के मौत के मामले में दोबारा पोस्टमार्टम हुआ. हालांकि, रिपोर्ट आज आएगी. तीनों के शव सौंप दिये गये हैं. 

उत्तर प्रदेश के शामली में नाबालिग लड़की से गैंगरेप के मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि दो लोगों ने गैंगरेप किया और उसे बुरी तरह से घायल कर दिया. एएसपी श्लोक कुमार ने कहा कि एफआईआर दर्ज किया गया है और पीड़िता को तुरंत मेडिकल जांच के लिए भेजा गया.
पीएम नरेंद्र मोदी आज ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं. बता दें कि पीएम मोदी अभी तीन देशों के दौरे पर हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH:   जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के प्रधानमंत्री से मुलाकात की
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com