विज्ञापन
6 years ago

गुजरात में PM नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन के नौवें संस्करण का उद्घाटन करेंगे. सम्मेलन का आयोजन गांधीनगर में 18 से 20 जनवरी तक किया जा रहा है. प्रधानमंत्री शनिवार दोपहर को विभिन्न राष्ट्रप्रमुखों के साथ अलग-अलग बैठकें करेंगे. इस शिखर सम्मेलन में इस बार पांच देशों के प्रमुख, 30,000 से अधिक राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. इस बीच, कर्नाटक हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और दिल्ली हाईकोर्ट के जज संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर शुक्रवार सुबह शपथ ग्रहण करेंगे. उधर, सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने वाली दो महिलाओं कनकदुर्गा और बिंदु अम्मिनी  की याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई होगी. दोनों महिलाओं ने 2 जनवरी को भारी सुरक्षा के बीच सबरीमाला मंदिर में प्रवेश किया था. इसके अलावा, देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

इंदौर : भय्यूजी महाराज ख़ुदकुशी मामले में 3 आरोपी गिरफ्तार. ख़ास सेवादार विनायक दुधाले, शरद देशमुख और ब्लैकमेल करने की आरोपी युवती पलक गिरफ्तार. तीनों पर महाराज के आर्थिक और मानसिक शोषण का आरोप. पुलिस ने धारा 306 (आत्महत्या के लिए प्रेरित करने), 120 बी और 384 (अवैध वसूली) के तहत किया मामला दर्ज. तेजाजी नगर थाने में दर्ज हुआ प्रकरण. कोर्ट में पेश करने के बाद तीनों को जेल भेजा.
बिहार : कैमूर जिला के रामगढ़ थाना के बदुरा गांव में शुक्रवार सुबह एक युवती की हत्या के आरोप के बाद आक्रोशित लोगों ने लगाई थाना में आग. कई वाहन जले, कई पुलिस वाले गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें बेहतर इलाज के लिए वाराणसी भेज दिया गया है. पूरे इलाके में तनाव है.
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सेना में कोर ऑफ़ मिलिट्री पुलिस में जवानों के रूप में महिलाओं को शामिल करने का निर्णय लिया.

कर्नाटक कांग्रेस की विधायक सौम्‍या रेड्डी ने कहा, 'हम कहीं छोड़कर नहीं जा रहे, हम अच्‍छी तरह साथ काम कर रहे हैं, हमें काम करने दें. हम सभी ईगलेटन रिसॉर्ट जा रहे हैं, वहां संभवत: एक दिन के लिए रुकें, यह शक्ति प्रदर्शन होगा. हम आने वाले लोकसभा चुनाव पर भी चर्चा करेंगे.'

कर्नाटक : कांग्रेस की विधायक दल की बैठक के बाद बोले सिद्धारमैया, '79 में 76 विधायक बैठक में मौजूद रहे. मैं बैठक से नदारद रहने वाले विधायकों को नोटिस भेजूंगा और स्‍पष्‍टीकरण मागूंगा. उसके बाद में हाई कमान से बात करूंगा.'

पंजाब : लुधियाना के जीएसटी विभाग ने 1.6 करोड़ रुपये मूल्‍य के सोने और हीरे के गहने जब्‍त किए, दो लोग गिरफ्तार.

चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा मार्च के पहले हफ्ते में कर सकता है, चुनाव 6-7 चरणों में हो सकते हैं : सूत्र

गोवा की राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा ने वुमन लीडरशिप फोरम में कहा, 'सबसे पहले तो हमय यह सोचें कि कितने प्रकार के नेता हैं. मुझे लगता है कि कुछ एक्सिडेंटल लीडर हैं. ऐसी मजबूरियां हैं कि अचानक, बिना ज्यादा सोचे-समझे उन्हें नेता बना दिया जाता है.'

बेंगलुरू : कांग्रेस के विधायक दल की बैठक में उपस्थित कांग्रेस के विधायक.

उत्तराखंड : नैनीताल हाई कोर्ट ने बीजेपी के प्रदेश सचिव संजय कुमार को उनके खिलाफ दर्ज रेप के मामले में गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी.

ऑस्‍ट्रेलिया में वनडे सीरीज जीतने के बाद बोले टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली, 'हम इस दौरे से बेहद खुश हैं. एक कप्‍तान के तौर पर मैं खुश हूं कि टीम ने संतुलित प्रदर्शन किया जो कि वर्ल्‍ड कप से पहले अच्‍छा संकेत है.

पश्चिम बंगाल : उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री और सपा नेता अखिलेश यादव शनिवार को होने वाली तृणमूल कांग्रेस की रैली में हिस्‍सा लेने कोलकाता पहुंचे. अखिलेश ने कहा, 'देश को बदलाव की जरूरत है और एक नए प्रधानमंत्री की भी.'

महिला आरक्षण का प्रस्ताव पारित करवाएगी राजस्थान सरकार : अशोक गहलोत

जयपुर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव पारित करवाने का नीतिगत फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने विधानसभा के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की इच्छा के अनुरूप यह पहल की जा रही है.
दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने मोहम्मद अबसार की रिमांड को सात दिन के लिए बढ़ा दिया है. छह दिन की हिरासत खत्म होने के बाद उसे शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया गया था. NIA ने मोहम्मद अबसार को ISIS से प्रेरित मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम से जुड़े हालिया केस में गिरफ्तार किया था.

जम्मू एवं कश्मीर में शोपियान तथा श्रीनगर में आतंकवादियों द्वारा ग्रेनेड हमलों पर राज्य पुलिस ने कहा, "कोई जानी-माली मुकसान नहीं हुआ है... पुलिस ने दोनों घटनाओं में केस दर्ज कर लिया है..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से इतर डेनमार्क के प्रधानमंत्री लार्स लॉकी से मुलाकात की.

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ गुजरात में अगले 10 साल में तीन लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी : मुकेश अंबानी

गांधीनगर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, देश के सबसे धनी व्यक्ति एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के प्रमुख मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को गुजरात में अगले 10 साल में तीन लाख करोड़ रुपये निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई. उन्होंने कहा कि वह ऊर्जा, पेट्रो-रसायन, नई तकनीक से लेकिर डिजिटल कारोबार सहित कई परियोजनाओं में यह निवेश करेंगे.
कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद का कहना है, "हमारे पास रिपोर्ट है कि उन्हें (अमित शाह) फ्लू नहीं हुआ है... हम AIIMS में भी लोगों को जानते हैं, उनका कहना है कि वह फ्लू की वजह से भर्ती नहीं हुए हैं... मेरे पास पूरे तथ्य आने दीजिए, मैं फिर आपको बताऊंगा..."

टेस्ट सीरीज़ के बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार वन-डे सीरीज़ भी जीती टीम इंडिया ने

मेहमान टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले जा रहे सीरीज़ के तीसरे और आखिरी वन-डे इंटरनेशनल मैच में सात विकेट से जीत हासिल कर पहली बार कंगारुओं की धरती पर वन-डे सीरीज़ जीत ली है. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करते हुए कंगारुओं को सिर्फ 230 रन पर समेट दिया था, और जवाबी पारी में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के शानदार नाबाद 87 रन और केदार जाधव के नाबाद 61 रनों की बदौलत चार गेंद शेष रहते 234 रन बनाकर सात विकेट से जीत हासिल की. कंगारुओं की पारी में भारत की ओर से गेंदबाज़ी में युजवेंद्र चहल छाए रहे थे, और 42 रन देकर छह विकेट चटकाए थे, जबकि भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शामी ने दो-दो विकेट हासिल किए थे.

झारखंड में पारा शिक्षकों की हड़ताल खत्म, रघुवर दास ने नियमावली बनाने की बात कही

रांची से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, झारखंड में पारा शिक्षकों की 62 दिन से जारी हड़ताल गुरुवार को देर रात राज्य सरकार के साथ समझौता होने के बाद खत्म हो गई है, जिसके बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि इन शिक्षकों के सेवा के नियमितीकरण के लिए तीन माह के भीतर नियमावली बनाई जाएगी.
तृणमूल कांग्रेस (TMC) की 19 जनवरी को होने वाली विपक्ष की रैली में शिरकत करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार कोलकाता पहुंच गए हैं.

अपडेट : जम्मू एवं कश्मीर में लद्दाख के खारदुंग ला में बर्फीले तूफान के बाद बर्फ के नीचे दबे लोगों की तलाश जारी है, अब तक पांच शव मिल चुके हैं.

साइना नेहवाल मलेशिया मास्टर्स के सेमीफाइनल में, ओलिम्पिक चैम्पियन कैरोलिना मारिन से होगी भिड़ंत

कुआलालम्पुर से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, भारत की साइना नेहवाल शुक्रवार को जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-18, 23-21 से हराकर मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. फाइनल के लिए साइना मौजूदा ओलिम्पिक चैम्पियन स्पेन की कैरोलिना मारिन से भिड़ेंगी.
BSE सेंसेक्स 12 अंक ऊपर हुआ बंद, NSE निफ्टी भी 10,906 पर रुका. रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के शेयरों में 4.5 फीसदी का उछाल आया.
केरल में ईसाइयों के आर्थोडोक्स और जैकोबाइट अनुयायियों के बीच झड़प, 35 से अधिक हिरासत में

त्रिशूर से समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, त्रिशूर में मन्नामंगलम चर्च के आर्थोडोक्स और जैकोबाइट अनुयायियों के बीच हुई झड़प के बाद शुक्रवार को 35 से अधिक लोगों को हिरासत में ले लिया गया. जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, "हमने 115 से अधिक लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, और CCTV में दर्ज दृश्यों की पड़ताल कर रहे हैं..."
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से इतर चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री आंद्रेज बाबिस से मुलाकात की.

गौतम अडानी ने की गुजरात में अगले पांच साल में 55,000 करोड़ रुपये निवेश की घोषणा

गांधीनगर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, उद्योगपति गौतम अडानी ने अगले पांच साल में गुजरात में विभिन्न परियोजनाओं में 55,000 करोड़ रुपये से अधिक निवेश करने की शुक्रवार को घोषणा की. इनमें विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क, एक तांबा संयंत्र, एक सीमेंट इकाई और लीथियम बैटरी का एक विनिर्माण संयंत्र शामिल हैं. इस निवेश से राज्य में रोजगार के 50,000 से अधिक प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष अवसर सृजित होंगे.
दिल्ली हाईकोर्ट ने ED के एक केस में कथित हवाला डीलर मोहम्मद असलम वानी को ज़मानत दे दी है. कोर्ट ने मोहम्मद असलम वानी को तीन लाख रुपये का निजी मुचलका, तथा इसी राशि के दो ज़मानती पेश करने के लिए कहा है. कश्मीरी अलगाववादी नेता शब्बीर शाह से जुड़े एक मनी लॉन्डरिंग केस के सिलसिले में मोहम्मद असलम वानी के खिलाफ जांच तल रही है.

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा, दिल्ली गैस चैम्बर बन गई है, अब रहने लायक नहीं रही है. उन्होंने यह भी कहा, शुरुआत में दिल्ली ने मुझे आकर्षित किया था, लेकिन अब आकर्षित नहीं करती, और रिटायर होने के बाद मैं दिल्ली में नहीं रहूंगा. जस्टिस मिश्रा ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण और यातायात जाम बहुत है.
लद्दाख ऑटोनोमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल ने खारदुंग ला में आए बर्फीले तूफान पर कहा, "चार शव मिल चुके हैं, छह लोग अब भी लापता है... बचाव अभियान जारी है... हमने केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह तथा डॉ जितेंद्र सिंह से बचाव अभियान के बारे में बात की है..."

कांग्रेस नेता पी चिदम्बरम का कहना है, "हमें इस सरकार से किसी अच्छे काम की उम्मीद नहीं है... चुनाव का वक्त करीब आ गया है, और अगले 60 दिन सरकार कुछ भी करे, अर्थव्यवस्था की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आएगा... अर्थव्यवस्था की स्थिति खतरनाक है, हर संकेत चिंताजनक है..."

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने मुगलसराय तहसील का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय तहसील करने को मंज़ूरी दे दी है.

राहुल गांधी का अमेठी, सोनिया गांधी का रायबरेली दौरा 23 जनवरी को

अमेठी (उत्तर प्रदेश) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद राहुल गांधी दो-दिवसीय दौरे पर 23 जनवरी को अमेठी आ रहे हैं. उनके साथ कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी भी रायबरेली आ रही हैं. दौरे के मद्देनज़र कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने स्वागत की तैयारी शुरू कर दी है. राहुल यहां पार्टी के कार्यक्रमों के अलावा जिला सतर्कता एंव निगरानी समिति की बैठक में भाग ले सकते हैं.
दक्षिणी कश्मीर में शोपियान के गगरन इलाके में आतंकवादियों ने पुलिस कैम्प पर ग्रेनेड फेंका. किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं है.

BSF के जम्मू PRO ने बताया, "पूर्वाह्न लगभग 11 बजे पाक रेंजरों ने कठुआ जिले में हीरानगर इलाके में BSF के ड्यूटी प्वाइंट पर गोलियां दागीं... BSF ने भी सीमित फायरिंग से जवाब दिया... भारतीय पक्ष में कोई जानी नुकसान या क्षति नहीं हुई है... उशके बाद दोनों ही ओर से आगे गोलीबारी नहीं हुई है..."

केंद्र सरकार द्वारा सरकारी नौकरियों तथा शिक्षा में समाज के आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्ग के लोगों को दिए गए 10 फीसदी आरक्षण को उत्तर प्रदेश सरकार ने मंज़ूरी दे दी है.

केरल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किए गए एक नोट में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से अब तक 10 से 50 वर्ष के आयुवर्ग की 51 महिलाओं ने सबरीमाला मंदिर में प्रवेश किया है.

जम्मू एवं कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में घंटाघर चौक पर विस्फोट होने की ख़बर है. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमारी सरकार के पूरे कार्यकाल के दौरान औसत GDP वृद्धि 7.3 फीसदी रही, जो वर्ष 1991 के बाद की किसी भी सरकार से ज़्यादा है... इसके अलावा मुद्रास्फीति की 4.6 फीसदी की औसत दर 1991 के बाद की किसी भी सरकार से कम है..."

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले चार साल में हमने वर्ल्ड बैंक की 'डूइंग बिज़नेस रिपोर्ट' में 65 स्थानों की छलांग लगाई है... लेकिन हम अब भी संतुष्ट नहीं हैं... मैंने अपनी टीम से ज़्यादा मेहनत से काम करने के लिए कहा है, ताकि अगले साल भारत शीर्ष 50 देशों में आ सके..."

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले चार साल में हमने वर्ल्ड बैंक की 'डूइंग बिज़नेस रिपोर्ट' में 65 स्थानों की छलांग लगाई है... लेकिन हम अब भी संतुष्ट नहीं हैं... मैंने अपनी टीम से ज़्यादा मेहनत से काम करने के लिए कहा है, ताकि अगले साल भारत शीर्ष 50 देशों में आ सके..."

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पश्चिमी भारत के 'सर्वश्रेष्ठ' का प्रतिनिधित्व करता है गुजरात..."

उत्तर प्रदेश के मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा, "राज्य सरकार ने प्रत्येक नगर निगम को गोशाला के लिए 10 करोड़ रुपये दिए हैं... एक साल पहले हर जिले को एक-सवा करोड़ रुपये मिल गए थे... कुछ शरारती तत्व समस्याएं पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हम उनसे निपट रहे हैं..."

आम आदमी पार्टी (AAP) नेता गोपाल राय का कहना है, "हमारी पार्टी दिल्ली, पंजाब तथा हरियाणा में लोकसभा चुनाव लड़ेगी, हम अकेले लड़ेंगे... कांग्रेस के लिए उनका घमंड राष्ट्रहित से बड़ा है, और यह पंजाब के मुख्यमंत्री तथा शीला दीक्षित जी के हालिया बयानों में साफ दिखता है..."

'INS कुहासा' के नाम से शुरू होगा नौसेना हवाईअड्डा शिबपुर का संचालन

पोर्ट ब्लेयर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अंडमान और निकोबार कमान (ANC) की संचालनात्मक क्षमता बढ़ाने के लिए नौसेना हवाईअड्डा शिबपुर का संचालन शुरू होगा. और इसका इसका नाम INS कुहासा रखा गया है. मुख्यालय ANC द्वारा शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा 24 जनवरी को NAS शिबपुर का संचालन शुरू करेंगे.
तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के नेता पोचरम श्रीनिवास रेड्डी को तेलंगाना विधानसभा का स्पीकर चुना गया है.

ओडिशा में कांग्रेस विधायक जोगेश सिंह ने नैतिक आधार का हवाला देते हुए पार्टी से त्यागपत्र दे दिया है. उन्होंने ओडिशा विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है.

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा, "(UPA की अध्यक्ष) सोनिया (गांधी) जी और (कांग्रेस अध्यक्ष) राहुल (गांधी) जी ने पिछले पांच सालों में लगातार उन्हें खत लिखे हैं, लेकिन उन्होंने इसे लागू नहीं किया, क्योंकि उनका कभी ऐसा इरादा ही नहीं था... राजस्थान कैबिनेट ने राज्य में इसे आगे बढ़ाने पर चर्चा की है..."

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने संसद तथा राज्य विधानसभा में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने के मुद्दे पर कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष कह चुके हैं कि हम इसे कांग्रेस-शासित सभी राज्यों में आगे बढ़ाएंगे... BJP सरकार ने पिछले पांच साल में बहुत-से संविधान संशोधन किए, लेकिन इस मुद्दे पर उनका दोहरा चेहरा सामने आ गया है..."

अपडेट : समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, पुलिस ने जानकारी दी है कि बोगोटा में हुए कार बम हमले में मरने वालों की तादाद 21 हो गई है.

बेंगलुरू सेंट्रल संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे अभिनेता प्रकाश राज का कहना है, "राम मंदिर की राजनीति दिल्ली और लखनऊ के एयरकंडीशन्ड कमरों में बैठकर खेली जा रही है... मैं मीडिया को चुनौती देता हूं कि वे अयोध्या जाएं, और देखें कि वहां लोग कैसे सड़कों पर रह रहे हैं... यही है वह रामराज्य, जो वे लाना चाहते हैं...?"

केरल : BJP नेता वीटी रामाराव को राज्य सचिवालय से एम्बुलेंस में अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है, जहां वह सबरीमाला मुद्दे को लेकर पिछले 10 दिन से भूख हड़ताल पर बैठी थीं.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने BJP नेता पी. बंधवार की मंदसौर में गुरुवार को गोली मारकर की गई हत्या पर कहा, "पीड़ित के पुत्र ने आरोपी के नाम FIR दर्ज करवाई है... किसी तरह की बड़ी जांच की ज़रूरत नहीं है, दो चश्मदीद गवाह भी हैं... मौत का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए, खासतौर से जब यह पार्टी का अंदरूनी मामला हो..."

तिहाड़ जेल अधिकारियों ने दिल्ली की अदालत में अर्ज़ी दाखिल कर अगस्तावेस्टलैंड के कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को दी गई सप्ताहभर में 15 मिनट तक परिवार से बात करने की अनुमति दिए जाने के फैसले की समीक्षा का आग्रह किया है. मामले की सुनवाई 21 जनवरी को होगी.

ममता बनर्जी की रैली को राहुल गांधी का समर्थन, पत्र लिख बोले- पूरा विपक्ष एकजुट है, हम मजबूत संदेश देंगे
मध्य प्रदेश में शहडोल की कलेक्टर अनुभा श्रीवास्तव का एक चैट वायरल हो रहा है, जिसमें कथित तौर पर वह अपनी जूनियर पूजा तिवारी से कह रही हैं कि अगर उन्हें SDM बनना है, तो BJP को जिताना होगा. इस मामले में पूजा तिवारी ने कोतवाली थाने में FIR दर्ज करवाई है.

सिद्धगंगा मठ के शिवकुमार स्वामी के स्वास्थ्य के बारे में डॉ परमेश्वर ने बताया, "स्वामी जी की हालत में सुधार हुआ है... वह खुद ही सांस ले पा रहे हैं, और यह अच्छा संकेत है..."

कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, "मर्यादा का उल्लंघन करने वाले पापी हैं भाजपाई (BJP वाले), जो मर्यादा को नष्ट करेंगे, वे मर्यादा पुरुषोत्तम के भक्त नहीं हो सकते... हम मर्यादा स्थापित करने वाले लोग हैं, संविधान के भीतर करने वाले लोग हैं... कांग्रेस जब सत्ता में आएगी, तभी राम मंदिर बनेगा..."

सुप्रीम कोर्ट ने केरल सरकार को निर्देश दिया है कि सबरीमाला मंदिर में 2 जनवरी को प्रवेश कर चुकी दो महिलाओं को पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध करवाई जाए.

अपडेट : जम्मू एवं कश्मीर में लद्दाख के खारदुंग ला में बर्फीले तूफान के बाद बर्फ के नीचे दबे लोगों की तलाश जारी है, अब तक तीन शव मिल चुके हैं.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के महासचिव भैयाजी जोशी ने अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे पर कहा, "मंदिर बने, यह हमारी इच्छा है... 2025 तक पूरा होना चाहिए, यह हमारी इच्छा है... सरकार को तय करना है... 25 को शुरू करने की बात नहीं की है, आज शुरू होगा, तो पांच वर्षों में बनेगा..."

राष्ट्रीय लोकदल (RLD) प्रमुख अजित सिंह तथा उनके पुत्र जयंत चौधरी कोलकाता में 19 जनवरी को आयोजित की जा रही तृणमूल कांग्रेस (TMC) की विपक्ष रैली में शिरकत करेंगे.

राजस्थान : जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज ने अपने मेडिकल स्टाफ, रेज़िडेंट डॉक्टरों तथा स्नातक विद्यार्थियों के साथ-साथ संबद्ध अस्पतालों के स्टाफ के लिए ड्रेस कोड लागू कर दिया है. उन्हें एक ही ब्रांड के नीले ब्लेज़र पहनने के लिए कहा गया है. प्रबंधन ने एक सूची मे भी जारी की है, जहां से ब्लेज़र ऑर्डर किए जा सकते हैं.

महाराष्ट्र के वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने डान्स बारों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कहा, "सुप्रीम कोर्ट के आदेश का विश्लेषण और उस पर विधि तथा न्याय विभाग से विचार-विमर्श करने के बाद ज़रूरत पड़ने पर मुंबई में डान्स बार बंद करने के लिए अध्यादेश लाएंगे..."

देखें VIDEO: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नेता भैयाजी जोशी ने अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे पर कहा, "हमारी ख्वाहिश है कि राम मंदिर का निर्माण 2025 तक हो जाए... अगर आज राम मंदिर का निर्माण शुरू होता है, तो पांच साल में पूरा हो जाएगा..."

मिसाइल रक्षा सहयोग पर अमेरिका ने की है भारत से चर्चा : पेंटागन

वाशिंगटन से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, पेंटागन ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने द्विपक्षीय सामरिक साझीदारी को और मजबूत करने के प्रयासों के तहत भारत के साथ संभावित मिसाइल रक्षा सहयोग पर चर्चा की है. बताया गया है कि नई दिल्ली, अमेरिका की हिन्द-प्रशांत रणनीति में 'अहम तत्व' है. भारत ने रूस से एस-400 वायु रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए पांच अरब डॉलर का ऑर्डर दिया है, जिसे लेकर अमेरिका ने सार्वजनिक तौर पर नाखुशी जताई है.
मेहमान टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले जा रहे सीरीज़ के तीसरे और आखिरी वन-डे इंटरनेशनल मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करते हुए भारतीय टीम ने युजवेंद्र चहल के शानदार 'छक्के' की बदौलत कंगारुओं को सिर्फ 230 रन पर रोक दिया. भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शामी ने दो-दो विकेट चटकाए.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख के. सिवन ने बताया, "हमने त्रिपुरा में इनक्यूबेशन सेंटर विकसित किया है, और त्रिची, नागपुर, राउरकेला तथा इंदौर में चार और इनक्यूबेशन सेंटर बनाए जाएंगे..."

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख के. सिवन ने कहा है, "ISRO एक महीने का युवा विज्ञानी कार्यक्रम लॉन्च कर रही है... इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक राज्य से तीन विद्यार्थी चुने जाएंगे, उन्हें शिक्षित किया जाएगा और शोध तथा विकास प्रक्रिया से जुड़ी प्रयोगशालाओं तक उनकी पहुंच बनाई जाएगी, ताकि वे उपग्रह बनाने का वास्तविक अनुभव हासिल हो सके..."

कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने कहा, "मैंने सतीश जारकीहोली से रमेश जारकीहोली को कॉल कर CLP बैठक के लिए बुलाने को कहा है... मैं उन्हें आदेश नहीं दे रहा हूं, यह BJP का आरोप है... येदियुरप्पा मुख्यमंत्री थे, और मुझ पर पोचिंग का इल्ज़ाम लगाते रहे हैं... क्या उनका कोई आत्मसम्मान है...?"

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) के नेता एम थम्बीदुरई ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तमिलनाडु में गठबंधन पर कहा, "यह कहना मज़ाक की बात है कि हम BJP को अपनी पीठ पर बिठाकर राज्य में मज़बूत होने का मौका देंगे... हम अपनी पार्टी को मज़बूत करने के लिए काम करेंगे, उन्हें अपनी मज़बूती के लिए काम करना होगा..."

CBI स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) से गिरफ्तार किए गए आरोपियों को दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत में पेश करेगी. CBI ने गुरुवार को भ्रष्टाचार के आरोपों में SAI के निदेशक एसके शर्मा सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया था.

आंध्र प्रदेश : विशाखापट्टनम स्टील प्लान्ट में शुक्रवार को ब्लास्ट फरनेस 3 में पाइपलाइन विस्फोट के बाद काम रुक गया है. विस्फोट से छह वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं. किसी जानी नुकसान की ख़बर नहीं है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी शुक्रवार को कोलकाता जाएंगे, जहां वह शनिवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की विपक्ष रैली में शिरकत करेंगे.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले फिसला रुपया, 71.22 के स्तर पर पहुंचा

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को एक पैसे की कमजोरी के साथ 71.06 पर खुलने के बाद शुरुआती कारोबार के दौरान फिसलकर 71.22 के स्तर पर चला गया. कमोडिटी विश्लेषक बताते हैं कि कच्चे तेल के दाम में तेजी से रुपये पर दबाव बना हुआ है.
हैदराबाद के राचाकोंडा में खुशाईगुड़ा पुलिस थानाक्षेत्र में एक घर में हुए विस्फोट में एक शख्स की मौत हो गई है और चार अन्य ज़ख्मी हुए हैं. पुलिस को सिलेंडर विस्फोट का संदेह है. केस दर्ज कर तफ्तीश की जा रही है.

उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद जिले से मूंढा पांडे इलाके में एक शादी के जश्न के दौरान की गई फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य ज़ख्मी हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. आरोपी की तलाश जारी है.

उत्तर प्रदेश में शादी के दौरान हुई फायरिंग में युवक की मौत, एक गिरफ्तार

मुज़फ़्फ़रनगर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के शामली जिले में शादी के जश्न के दौरान हुई फायरिंग में 20-वर्षीय युवक की मौत के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. थाना प्रभारी कपिल गौतम ने बताया कि आरोपी प्रमोद कुमार को गुरुवार को एक लाइसेंसशुदा बंदूक के साथ गिरफ्तार किया गया. पुलिस के अनुसार, बुधवार को कच्ची गढ़ी गांव में हुई उस घटना में सूरज कुमार नाम का एक युवक गंभीर रूप घायल हो गया था, जिसने गुरुवार को अस्पताल में दम तोड़ दिया.
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने कहा, "BJP ने पिछड़ा वर्ग के लिए 27 फीसदी आरक्षण में वर्गों को लागू करने का वादा किया था... चुनाव में 80 दिन रह गए हैं, आप कब करेंगे...? अगर आप अपना वादा पूरा नहीं करते, तो हम सभी 80 सीटों पर लड़ेंगे, और हम 25 फरवरी को प्रत्याशियों की सूची जारी कर देंगे..."

जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने बताया है कि शुक्रवार को कुपवाड़ा पुलिस ने मोहम्मद असलम बेग नामक शख्स को नाका चेकप्वाइंट पर रोका और उसके कब्ज़े से एक हैंडग्रेनेड तथा आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई.

पुलिस के मुताबिक, उसे हिरासत में ले लिया गया है तथा शुरुआती जांच से पता चलता है कि उसका इरादा आतंकवादी संगठन में शामिल होने तथा कुपवाड़ा इलाके में आतंकवादी हमला करने का था. 

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने गुरुवार रात को एक नाइजीरियाई नागरिक समेत दो ड्रग ट्रैफिकरों को गिरफ्तार किया है, जिनके पास छह किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में 24 करोड़ रुपये है.

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश सीमा पर राजनंदगांव जिले के गाटापार पुलिस थानाक्षेत्र में शुक्रवार को पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. नक्सली भारी मात्रा में हथियार तथा गोलाबारूद छोड़कर भागने में कामयाब हो गए.

द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) के संगठन सचिव आरएस भारती ने मद्रास हाईकोर्ट में रिट पेटिशन दाखिल की है, जिसमें आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग को आरक्षण दिए जाने वाले संविधान संशोधन को चुनौती दी गई है.

कर्नाटक में कांग्रेस विधायक बी नागेंद्र ने कहा, "मैं निजी कारणों से मुंबई गया था... मेरा व्यवसाय वहां है, और मैं वहां जाता रहता हूं... इसे किसी और अर्थ में नहीं लिया जाना चाहिए, जैसे मैं किसी से संपर्क में हूं... मैं किसी के खिलाफ नहीं हूं, मैं BJP में नहीं जा रहा हूं... मुझे रमेश जारकीहोली के बारे में नहीं पता..."

जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना ने सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर शपथ ली. दोनों को चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने शपथ दिलाई. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 28 हो गई है, जबकि कुल जजों की संख्या 31 होनी चाहिए.

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित उत्तर प्रदेश खनन घोटाले के सिलसिले में हमीरपुर की पूर्व जिला मजिस्ट्रेट बी. चंद्रकला तथा अन्य को समन किया है. पूछताछ अगले सप्ताह की जाएगी.

बिशप फ्रैंको मुलक्कल के विरुद्ध आवाज़ उठाने वाली चार ननों में से एक सिस्टर अनुपमा ने उन्हें स्थानांतरित किए जाने के आदेश के बारे में कहा, "यह मानसिक उत्पीड़न है, ताकि शिकार सिस्टर और हम मानसिक दबाव में आ जाएं, तथा किसी तरह खत्म हो जाएं... हम नहीं जाएंगे, यहीं रहेंगे, जब तक हमारा केस खत्म नहीं हो जाता..."

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर ने कहा, "बीएस येदियुरप्पा BJP के अध्यक्ष हैं, उन्हें कांग्रेस विधायकों के बारे में चिंतित होने की ज़रूरत नहीं है... हमारे सभी विधायक कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शिरकत करेंगे... शोचनीय यह है कि BJP इस स्तर पर तक गिर गई, उन्होंने हमारे विधायकों से संपर्क किया, और अब भी कर रहे हैं, लेकिन वे कामयाब नहीं होंगे..."

BJP नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, "मैं कांग्रेस विधायक दल की बैठक से कतई परेशान नहीं, यह कांग्रेस और JDS का काम है, मैं इस पर क्यों टिप्पणी करूंगा...? वे बहुत-सी बातें बता रहे हैं, मैं उसके लिए ज़िम्मेदार नहीं हूं... हमारे 104 विधायक अपनी पार्टी के लिए चिंतित हैं, और लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहे हैं..."

लीबिया की राजधानी के समीप झड़पों में 10 लोगों की मौत

त्रिपोली से समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, लीबिया की राजधानी त्रिपोली के समीप दो प्रतिद्वंद्वी मिलिशिया गुटों के बीच दो दिन चली झड़पों में 10 लोगों की मौत हो गई और 41 लोग घायल हो गए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी.
गुजरात : गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से इतर उज़बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्ज़ियोयेव से भी मुलाकात की. दोनों देशों के बीच सहमति ज्ञापन पर दस्तखत भी किए गए.

गुजरात : राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत की.

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर ने बेंगलुरू में कहा, "कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने बैठक आहूत की है... हम लोकसभा चुनाव तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे, जिनमें मौजूदा राजनैतिक गतिविधियां भी शामिल हैं... सभी विधायक शिरकत करेंगे, वे भी, जिनके लिए आप कह रहे हैं कि हमसे मतभेद हैं..."

उत्तर प्रदेश : होर्डिंग पर मौजूद PM नरेंद्र मोदी, CM योगी आदित्यनाथ की तस्वीरों पर कालिख पोती

मुज़फ़्फ़रनगर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, जिले के कातका गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के होर्डिंग पर कुछ अज्ञात शरारती तत्वों ने काला रंग पोत दिया. अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट अमित कुमार ने बताया कि कुछ शरारती तत्वों ने 'दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना' के होर्डिंग पर मौजूद तस्वीरों को खराब करने की पुलिस जांच कर रही है.
मंदसौर सिटी के SP ने BJP नेता तथा मंदसौर नगर निगम के अध्यक्ष प्रह्लाद बंधवार की गुरुवार को गोली मारकर की गई हत्या के बारे में कहा, "सबूत मिले हैं कि उन पर मनीष बैरागी ने गोली चलाई, जिसके बाद उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई... बैरागी चाहता था कि ज़मीन का एक टुकड़ा उसके नाम आवंटित कर दिया जाए... उसे पकड़ने की कोशिशें जारी हैं..."

जम्मू एवं कश्मीर में लद्दाख के खारदुंग ला में बर्फीले तूफान के बाद 10 लोग बर्फ के नीचे दब गए हैं. तलाशी अभियान जारी है, विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नेता भैयाजी जोशी का कहना है, "1952 में सोमनाथ मंदिर की स्थापना के साथ देश गति से आगे बढ़ा, 2025 में राम जन्मभूमि के ऊपर मंदिर बनने के बाद फिर इस दिशा को और गति प्राप्त होने वाली है... अयोध्या में मंदिर निर्माण के बाद देश अगले 150 सालों के लिए पूंजी प्राप्त करेगा..."

डीज़ल के दामों में लगातार नौवें दिन बढ़ोतरी, पेट्रोल के भाव भी बढ़ाए गए

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, डीज़ल में दामों में वृद्धि का सिलसिला शुक्रवार को लगातार नौवें दिन जारी रहा, और पेट्रोल की कीमतों में भी लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 70.55 रुपये, 72.65 रुपये, 76.18 रुपये और 73.23 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीज़ल के दाम बढ़कर क्रमश: 64.97 रुपये, 66.74 रुपये, 68.02 रुपये और 68.62 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.
शेयरों में गिरावट, BSE सेंसेक्स 84 अंक लुढ़का, NSE निफ्टी भी 10,880 के आसपास पहुंचा.
राजनीति में युवाओं को बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए : शशि थरूर

रायपुर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सांसद शशि थरूर ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस द्वारा आयोजित 'द यंग एंड द रेस्टलेस : द फ्यूचर ऑफ पॉलिटिक्स' विषय पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि युवाओं को देश के भविष्य के बारे में सोचना चाहिए, क्योंकि देश का भविष्य ही उनका भविष्य है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: भय्यूजी महाराज ख़ुदकुशी मामले में 3 आरोपी गिरफ्तार
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com