विज्ञापन
6 years ago

आम चुनाव 2019 के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों का तूफानी दौरा करने जा रहे हैं, और वह आने वाले दिनों में 100 रैलियां करेंगे. अपनी सरकार की उपलब्धियां जनता तक पहुंचाने के लिए PM 20 राज्यों में रैलियों को संबोधित करेंगे, जिनकी शुरुआत गुरुवार को पंजाब के गुरदासपुर से हुई. मणिपुर, असम और झारखंड में में 5 जनवरी को रैलियां होंगी. ओडिशा में 22 जनवरी को रैलियां होंगी. इसके बाद 24 जनवरी को बनारस में रैली होगी और इसी दिन PM नरेंद्र मोदी कुंभ में जाएंगे. इसके अलावा, देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

दिल्ली में एक पंखे के कारखाने में ब्लास्ट हुआ है. ब्लास्ट के बाद इमारत का एक हिस्सा गिर गया है. फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं हैं. बताया जा रहा है कि कारखाने के कंप्रेशर में ब्लास्ट हुआ है. कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. अब तक 7 लोगों को बाहर निकाला गया है.
बीजेपी ने महाराष्ट्र बीजेपी नेताओं के साथ अमित शाह की बैठक में चुनाव संबंधी खबरों का किया खंडन.
एच एस फुल्का ने आम आदमी पार्टी से दिया इस्तीफा. फुल्का ने अरविंद केजरीवाल को अपना इस्तीफा सौंपा.
अमित शाह ने महाराष्ट्र बीजेपी सांसदों के साथ हुई बैठक में अकेले (बिना शिवसेना के साथ हुए गठबंधन) चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहने को कहा. 

केरल के सबरीमाला मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश के विरोध में बुलाये गए हड़ताल के दौरान 266 लोगों को गिरफ्तार किया गया वहीं, 334 लोगों को ऐहतियातन नजरबंद किया गया. 
जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया. सेना ने यह जानकारी दी.  
जेडीयू द्वारा तीन तलाक बिल पर एनडीए का साथ नहीं देने की बात पर चुटकी लेते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया ने कहा कि जेडीयू ने भी जता दिया है कि एनडीए में सब लोग बीजेपी के साथ नहीं है. अपना दल और राजभर पहले ही बीजेपी के खिलाफ आवाज उठा चुके हैं. 
जेडीयू के द्वारा तीन तलाक बिल का विरोध करने पर बीजेपी सांसद सीपी ठाकुर ने कहा कि तीन तलाक बिल पर वोटबैंक की राजनीति हो रही है. कुछ राजनीतिक पार्टियों को लगता है कि अगर वह तीन तलाक बिल का सपोर्ट करेंगे तो एक विशेष समुदाय का वोट उन्हें नहीं मिलेगा. 
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में कहा, "एक धारणा बनी हुई थी कि BJP के लोग हुर्रियत से बात नहीं करना चाहते हैं, इसी कारण एक ठहराव की स्थिति बनी हुई है... हमने कहा, आप जाइए, और बात कीजिए... जब यह (सर्वदलीय शिष्टमंडल) बात करने गए, तो उन्होंने अपना दरवाज़ा बंद कर लिया था... अगर उन लोगों ने बात कर ली होती, तो कोई न कोई और रास्ता खुल जाता... उस समय की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मैंने कहा कि अगर वह हमसे बात करना चाहते हैं, तो हम उनसे बात करने के लिए तैयार हैं, हमारा दरवाज़ा खुला है, बिना शर्त..."

BJP नेता तथा JDU के पूर्व विधायक राजू सिंह की पत्नी को सबूत मिटाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है.

जम्मू एवं कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है, "अगर हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं, तो उनके परिवारों को प्रताड़ित नहीं किया जाना चाहिए... पुलिस ऐसा नहीं करना चाहती है, लेकिन निर्देश कहीं और से आ रहे हैं... गवर्नर को स्पष्ट निर्देश देने चाहिए कि परिवारों को प्रताड़ित नहीं किया जाना चाहिए..."

समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर कर दिए गए हैं, और तीन जवान ज़ख्मी हो गए. पुलिस ने कहा कि त्राल क्षेत्र के गुलशनपुरा गांव में छिपे हुए आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में हिज़्ब-उल-मुजाहिदीन के दो आतंकवादी मारे गए हैं. एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "अभी तक हमें किसी आतंकवादी का शव बरामद नहीं हुआ है... अभियान अब भी जारी है..."
पंजाब के गुरदासपुर में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "जैसे कांग्रेस ने देश को 'गरीबी हटाओ' के नारे के साथ ठगा था, वह अब देश को कर्ज़माफी के नाम पर ठग रही है..."

देखें VIDEO: दिल्ली विधानसभा से BJP के विधायकों को मार्शलों के ज़रिये बाहर निकलवाया गया. कथित रूप से वे 1984 के सिख-विरोधी दंगों से जुड़े प्रस्ताव का विरोध कर रहे थे.

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, "अगर राफेल मुद्दे पर सरकार सच बोल रही है, और कोई घोटाला नहीं हुआ है, तो उन्हें विपक्ष का हंगामा रोकने के लिए JPC की मांग को मान लेना चाहिए..."
पंजाब के गुरदासपुर में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 1984 के सिख-विरोधी दंगों के आरोपी कांग्रेस नेता कमलनाथ को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने को लेकर कहा "जो दंगों के आरोपियों को मुख्यमंत्री बनाने का काम करते हैं, देश को उनसे सतर्क रहने की ज़रूरत है..."

पंजाब के गुरदासपुर में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "अकाली दल और BJP कंधे से कंधा मिलाकर पंजाब की खुशहाली के लिए काम कर रहे हैं..."

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, BSE सेंसेक्स 377.81 अंक टूटकर 35,513.71 अंक पर बंद हुआ, जबकि NSE निफ्टी 120.25 अंक के नुकसान से 10,672.25 अंक पर बंद हुआ.
समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच जारी मुठभेड़ में तीन जवान ज़ख्मी हो गए. पुलिस ने कहा कि त्राल क्षेत्र के गुलशनपुरा गांव में छिपे हुए आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में जवान ज़ख्मी हुए हैं. एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "अभी तक हमें किसी आतंकवादी का शव बरामद नहीं हुआ है... अभियान अब भी जारी है..."
मणिपुर में UFO दिखाई देने की ख़बरों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में कहा, "आम जनता द्वारा रिपोर्ट किए गए UFO अक्सर विमानन गतिविधियां या ऐसी डायनैमिकल प्रक्रियाएं साबित होती रही हैं, जो हिलती वस्तु जैसी दिखती हैं... मौजूदा समय में किसी UFO को डिटेक्ट किए जाने की जानकारी ISRO को नहीं है..."

लोकसभा के उपाध्यक्ष तथा ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) नेता थम्बीदुरई ने पार्टी के 31 सांसदों को सस्पेंड किए जाने पर NDTV से कहा, "तमिलनाडु के लिए कावेरी नदी के पानी का मुद्दा राफेल मुद्दे से ज़्यादा अहम है... हमें गलत तरीके से बाधा डालने का दोषी ठहराया जा रहा है... कावेरी नदी जल मुद्दे से ध्यान बंटाने के लिए राफेल मुद्दे पर बहस शुरू की गई है..."
टैक्स चोरी की शिकायतों के बाद आयकर विभाग ने चेन्नई में ग्रांड स्वीट्स, हॉट ब्रेड्स, सर्वना भवन तथा अन्जाप्पार ग्रुप के कार्यालयों पर छापे मारे हैं.

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने राज्यसभा में कहा, "कश्मीर में पहली बार मुक्त तथा निष्पक्ष चुनाव 1977 में तब हुए, जब कांग्रेस सत्ता में नहीं थी, मोरारजी देसाई जी थे... कांग्रेस के राज में चुनाव प्रक्रिया किस तरह की जाती थीं. और घाटी में सरकारें किस तरह गठित होती थीं, यह सभी जानते हैं..."

केरल में त्रिशूर जिले के नदनप्पल्ली में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (SDPI) के कार्यकर्ताओं के साथ झड़प में BJP के तीन कार्यकर्ता ज़ख्मी हो गए हैं.

एमरजेंसी के दौरान मीसा के तहत गिरफ्तार किए गए लोगों को अब तक दिए जा रहे मानदेय पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पुनर्विचार किए जाने को लेकर मोहम्मद लईक का कहना है, "मैंने एमरजेंसी के दौरान 18-19 महीने जेल में बिताए... मैं काम नहीं कर सकता, चल नहीं सकता... अगर सरकार को इससे फायदा होता है, तो मुझे भीख मांगने में भी ऐतराज़ नहीं... हम लोग चोरी करने के स्थान पर भीख मांग लेंगे..."

भारतीय जनता पार्टी (BJP) संसदीय बोर्ड की बैठक गुरुवार शाम को 7 बजे पार्टी मुख्यालय में होगी. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मौजूद रहेंगे. बैठक में तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में मिली हार तथा आगामी लोकसभा चुनाव पर चर्चा की जाएगी. बैठक में तीनों राज्यों में नेता विपक्ष के नामों पर भी चर्चा की जाएगी.
भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता तथा जनता दल यूनाइटेड (JDU) के पूर्व विधायक राजू सिंह दिल्ली के एक फार्महाउस में नए साल के जश्न के दौरान एक महिला की गोली मारकर हत्या कर देने के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद सात दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है.

मेघालय : पूर्वी जयंतिया हिल्स इलाके में लीतेन नदी के निकट कसान में बाढ़ से घिरी एक गैरकानूनी कोयला खदान में 13 दिसंबर से फंसे खनिकों को बचाने के लिए अभियान जारी है.

देखें VIDEO: भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता तथा जनता दल यूनाइटेड (JDU) के पूर्व विधायक राजू सिंह को AIIMS लाया गया. राजू सिंह ने कथित रूप से दिल्ली के एक फार्महाउस में नए साल के जश्न के दौरान एक महिला को गोली मार दी थी, जिसकी गुरुवार सुबह अस्पताल में मौत हो गई.

भारतीय सेना के सूत्रों ने जानकारी दी है, जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में बर्फीले तूफान में सेना के एक जवान की मौत हो गई है, और एक अन्य ज़ख्मी हो गया है.

राजू सिंह जनता दल यूनाइटेड (JDU) के पूर्व विधायक हैं, जो वर्ष 2015 में BJP में शामिल हो गए थे, और विधानसभा चुनाव में हार गए थे. पहले दी गई सूचना दिल्ली पुलिस के इनपुट पर आधारित थी.

बिहार : नालंदा केस के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने उस शख्स के 13-वर्षीय पुत्र को मारा-पीटा था, जिस पर स्थानीय RJD नेता इंदल पासवान की 1 जनवरी को गोली मारकर हत्या कर देने का आरोप था. बाद में इलाज के दौरान बच्चे ने दम तोड़ दिया था.

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने कांग्रेस नेता आनंद शर्मा के सवाल के जवाब में राज्यसभा में कहा, "राफेल को लेकर कहीं कोई विवाद नहीं है... विवाद कांग्रेस के दिमाग में है... सुप्रीम कोर्ट ने राफेल से जुड़े हर बिन्दु पर सरकार को क्लीन चिट दी है..."
ओडिशा में BJP विधायक प्रदीप पुरोहित ने भुवनेश्वर में कहा, "90 फीसदी संभावना है कि (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी जी आम चुनाव 2019 में पुरी संसदीय क्षेत्र से लड़ें... पुरी की जनता चाहती है कि वह यहां से चुनाव लड़ें..."

सूत्रों ने कहा, "अफगानिस्तान में भारत विकास साझीदार के रूप में अहम भूमिका निभा रहा है... यह साझीदारी खास ज़रूरतों के आधार पर तैयार की गई है, जिन्हें अफगानिस्तान सरकार के साथ मिलकर तय किया गया है..."

सूत्रों का कहना है, "भारत को मानवीय जीवन में सकारात्मक बदलाव के लिए विकासात्मक सहायता की अहम भूमिका पर भरोसा है... भारत तब तक अपनी सशस्त्र सेनाएं विदेश में नहीं भेजता, जब तक संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान के तहत खासतौर से कहा न जाए..."

जम्मू एवं कश्मीर में पुंछ जिले के 'डेरा गली' में बर्फबारी हुई है.

पंजाब के जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) में आयोजित 106वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'भविष्य का भारत : विज्ञान एवं तकनीक' विषय पर संबोधित कर रहे हैं.

"हमारे दूसरे प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री ने नारा दिया था, 'जय जवान, जय किसान', जिसमें 20 वर्ष पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जोड़ा था, 'जय विज्ञान', और आज मैं उसमें जोड़ना चाहता हूं, 'जय अनुसंधान...'"
उत्तर प्रदेश के बदायूं में एक मेंटल असाइलम में मरीज़ों को ज़ंजीरों से बांधकर रखने का आरोप लगाने वाली याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब तलब किया है. कोर्ट ने कहा, "यह गंभीर चिंता का विषय है..."

बुलंदशहर हिंसा के मुख्य आरोपी योगेश राज की गिरफ्तारी पर बजरंग दल नेता प्रवीण भाटी ने कहा है, "वह निर्दोष है... हम उसे कानूनी सहायता उपलब्ध करवाएंगे... जो भी उसके हित में होगा, वह करेंगे... हम सभी कुछ कोर्ट के सामने पेश करेंगे, और हमें पूरा विश्वास है कि वह सभी आरोपों से बरी हो जाएगा..."

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, "हर माह के पहले कार्यदिवस पर सुबह 10:45 बजे पुलिस बैंड भोपाल में शौर्य स्मारक से वल्लभभवन तक अपने मार्च के दौरान वे धुनें बजाएगा, जो देशभक्ति की भावना जगाएंगी... भवन पहुंचने के बाद राष्ट्रीय गान तथा 'वंदे मातरम्' गाए जाएंगे..."

कर्नाटक में आयकर विभाग कन्नड़ फिल्म निर्माताओं विजय किरागंडूर, सीआर मनोहर, पुनीत राजकुमार तथा रॉकलाइन वेंकटेश के घरों तथा अन्य ठिकानों पर छापे मार रहा है. इनके अलावा कन्नड़ फिल्म अभिनेताओं शिवा राजकुमार, यश तथा सुदीप के ठिकानों पर भी छापे मारे जा रहे हैं.

बुधवार को पंडालम में हुए संघर्ष में ज़ख्मी हुए तथा बाद में दम तोड़ देने वाले सबरीमाला कर्म समिति के कार्यकर्ता के बारे में केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने कहा, "पंडालम में कल (बुधवार) शाम को संघर्ष हुआ... चंदन उन्नीथन ज़ख्मी हुआ, उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां बाद में उसकी दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई..."

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन के दौरान त्रिवेंद्रम में BJP कार्यकर्ताओं ने एशियानेट के कैमरामैन बीजू पर हमला किया.

बुलंदशहर हिंसा मामले में मुख्य आरोपी योगेश राज की गिरफ्तारी पर SSP पी. चौधरी ने कहा, "खुफिया एजेंसियों से जानकारी एकत्र की जा रही है... उसे हमारे पास मौजूद जानकारी के आधार पर गिरफ्तार किया गया है... पूछताछ जारी है... उसके बयान रिकॉर्ड किए जा रहे हैं, जिन्हें कोर्ट के सामने प्रस्तुत किया जाएगा..."

PM मोदी से बहस करने की राहुल की मांग पर बोले मल्लिकार्जुन खड़गे: PM को जवाब देना चाहिए, आरोप उन पर लगे हैं 

राहुल के पीएम मोदी से आमने-सामने बहस करने की मांग पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पीएम मोदी को उत्तर देना चाहिए. राफेल पर सीधा आरोप उन पर है कि उन्होंने अपने दोस्त की मदद की. वह सदन के नेता हैं, अगर वह यहां जवाब नहीं देंगे तो कहां देंगे? क्यों वह दूसरों को अपनी वकालत करने के लिए कह रहे हैं. \

चारा घोटाले में लालू यादव की जमानत याचिका पर शुक्रवार को रांची कोर्ट में सुनवाई, कपिल सिब्बल इनकी ओर से कोर्ट में पेश होंगे

ज़ोरदार हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर हमला बोलते हुए ट्वीट किया है, "ऐसा लगता है, हमारे प्रधानमंत्री संसद और राफेल परीक्षा से बचकर निकल गए हैं, और आज पंजाब की लवली यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को लेक्चर देने वाले हैं... मैं वहां के विद्यार्थियों से पूरे सम्मान के साथ आग्रह करता हूं, उनसे उन चार सवालों का जवाब मांगें, जो मैंने उनसे किए थे..."

लोकसभा में गुरुवार को राफेल जेट सौदे पर लोकसभा में होने वाली बहस में केंद्रीय रक्षामंत्री जवाब देंगी.

लोकसभा में हंगामे को लेकर 19 सांसदों को चार दिन के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. ये सांसद न केवल वेल में जाकर हंगामा कर रहे थे, बल्कि कागज़ के टुकड़े चेयर पर फेंक रहे थे.
दिग्गज क्रिकेट कोच रमाकांत आचरेकर के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को शोक व्यक्त किया और कहा कि उनका निधन खेल जगत के लिए 'बड़ी क्षति' है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा, "रमाकांत आचरेकर गुरु परंपरा की चमकती हुई मशाल थे... एक उत्कृष्ट गुरु, जिन्होंने वर्षों तक क्रिकेट की प्रतिभाओं को निखारा... उन्होंने जिन रत्नों का प्रशिक्षित किया, उन्होंने देश को अपार गौरव दिलाया... उनका निधन खेल जगत के लिए बहुत बड़ी क्षति है... मेरी संवेदनाएं..."

कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे पर कहा, "हम आज केरल में 'काला दिन' मना रहे हैं... राज्य सरकार सबरीमाला के श्रद्धालुओं की भावनाओं को चुनौती दे रही है... राज्य सरकार की शह पर दो युवतियों ने मंदिर में प्रवेश किया... वे कार्यकर्ता हैं, वे माओवादी हैं..."

सुप्रीम कोर्ट ने मेघालय सरकार से कहा, "हम बचाव अभियान से संतुष्ट नहीं हैं..." गौरतलब है कि 13 दिसंबर से पूर्वी जयंतिया हिल्स इलाके में बाढ़ से घिरी एक गैरकानूनी कोयला खदान में 15 खनिक फंसे हुए हैं.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में घने कोहरे की चादर छाई रहने की वजह से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गुरुवार को विमानों का परिचालन दो घंटे तक बाधित रहा. एक सूत्र के मुताबिक दृश्यता कम होने की वजह से विमानों को सुबह 7:30 बजे से सुबह 9:30 बजे तक प्रस्थान नहीं करने दिया गया, हालांकि दो घंटे की इस अवधि में विमानों का आगमन सामान्य रहा.
मेघालय सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया, "राज्य सरकार फंसे हुए खनिकों को बचाने के लिए कदम उठा रही है... NDRF के 72, भारतीय नौसेना के 14, तथा कोल इंडिया के कर्मचारी 14 दिसंबर से ही इसके लिए काम कर रहे हैं..." इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया, "फिर वे कामयाब क्यों नहीं हुए हैं...?"

सुप्रीम कोर्ट ने मेघालय सरकार से पूछा है कि उसने उन 15 खनिकों को बचाने के लिए क्या-क्या कदम उठाए हैं, जो पिछले साल 13 दिसंबर से पूर्वी जयंतिया हिल्स इलाके में बाढ़ से घिरी एक गैरकानूनी कोयला खदान में फंसे हुए हैं.

देखें PHOTOS: जम्मू एवं कश्मीर में त्राल के गुलशनपुरा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है. माना जा रहा है कि दो-तीन आतंकवादी फंसे हुए हैं. (तस्वीरें अनिश्चित समय पहले ली गई हैं)

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे को लेकर सबरीमाला कर्म समिति तथा BJP कार्यकर्ताओं ने पंडालम में विरोध प्रदर्शन किया.

बिहार में समस्तीपुर के सरायरंजन में गुरुवार को हथियारबंद हमलावरों ने एक LIC एजेंट की उसी के घर में गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस तफ्तीश जारी है.

केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने सबरीमाला मंदिर के मुद्दे पर त्रिवेंद्रम में कहा, "अब तक सात पुलिस वाहन, 79 KSRTC की बसें नष्ट की गईं, तथा 39 पुलिसकर्मियों पर हमला किया गया है... अधिकतर हमले महिलाओं पर किए गए... महिला मीडियाकर्मियों पर भी हमले किए गए..."

AJL पंचकूला प्लॉट अलॉटमेंट केस में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा को पंचकूला में CBI की विशेष अदालत ने ज़मानत दे दी है. मामले की अगली सुनवाई 6 फरवरी को तय की गई है.

सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) की उस अर्ज़ी पर जल्द सुनवाई से इंकार कर दिया है, जिसमें केंद्रीय निर्वाचन आयोग को तिरुवरूर उपचुनाव को स्थगित करने के निर्देश देने का आग्रह किया गया था. तिरुवरूर में 28 जनवरी को उपचुनाव कराया जाना है, और याचिका के अनुसार, चुनाव की वजह से चक्रवाती तूफान गाजा के बाद इलाके में चल रहा राहत कार्य प्रभावित होगा.

केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने सबरीमाला मंदिर के मुद्दे पर कहा, "महिलाओं को संरक्षण प्रदान करना सरकार का उत्तरदायित्व है... सरकार ने अपने संवैधानिक उत्तरदायित्व का पालन किया है... संघ परिवार सबरीमाला को युद्धक्षेत्र में बदलने का प्रयास कर रहा है..."

केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने एमरजेंसी के दौरान मीसा के अंतर्गत गिरफ्तार किए गए लोगों को दिए जा रहे मानदेय को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा रोक दिए जाने पर कहा, "यह उन लोगों के साथ अन्याय है, जिन्हें एमरजेंसी के दौरान एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था... मैं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री से आग्रह करता हूं कि मानदेय को जारी रखा जाए..."

शाही पंडालम परिवार के सदस्य पीजीएस वर्मा ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे पर कहा, "केरल सरकार रोज़ाना किसी न किसी को वहां भेजने के लिए कदम उठा रही है, ताकि परम्पराएं बाधित हों... यह त्योहारों का समय है, जब रोज़ एक-दो लाख लोग मंदिर में आया करते थे, लेकिन सरकार की हरकतों की वजह से यह संख्या 10-15,000 रह गई है..."

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे पर केरल के कांग्रेस सांसदों ने संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि इस मुद्दे पर CPM और BJP जो कुछ कर रही हैं, वह ठीक नहीं है. कांग्रेस के मुताबिक कोर्ट के अंतिम फैसले का इंतज़ार किया जाना चाहिए.
थूतुकुडी स्टरलाइट प्लान्ट को दोबारा खोले जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट 8 जनवरी को सुनवाई करेगा.

10 केंद्रीय एजेंसियों को सभी कम्प्यूटरों पर निगरानी के अधिकार देने संबंधी केंद्रीय गृहमंत्रालय के नोटिफिकेशन के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से इंकार कर दिया है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि याचिका पर सुनवाई रोस्टर के मुताबिक ही होगी. यह याचिका वकील मनोहर लाल शर्मा ने दाखिल की है.
देखें VIDEO: मध्य प्रदेश के मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने गुना में पार्टी कार्यकर्ताओं के बातचीत में कहा, "जो कर्मचारी, अधिकारी पालन नहीं करेगा, उसको लात देकर बाहर कर दिया जाएगा..."

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ BJP ने केरल के कोच्चि में विरोध जुलूस निकाला.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी और अमेरिकी मुद्रा में मज़बूती से भारतीय रुपया गुरुवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 22 पैसे गिरकर 70.40 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मज़बूती और घरेलू शेयर बाज़ारों की शुरुआती गिरावट से रुपये पर दबाव रहा. हालांकि, कच्चे तेल की गिरती कीमतों ने रुपये को थामने का प्रयास किया. रुपया बुधवार को डॉलर के मुकाबले 75 पैसे गिरकर 70.18 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.
पश्चिम बंगाल में BJP की यात्रा को रोकने संबंधी कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ BJP की अपील पर सुप्रीम कोर्ट में 8 जनवरी को सुनवाई होगी.

केरल के सबरीमाला स्थित अय्यप्पा मंदिर के मामले में दाखिल की गई अदालत की अवमानना संबंधी याचिका. दो महिलाओं के प्रवेश के बाद 'शुद्धीकरण' के लिए मंदिर को बंद करने के खिलाफ दी गई है याचिका. सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर जल्द सुनवाई से इंकार किया.
एनके प्रेमचंद्रन, केसी वेणुगोपाल, सुरेश कोडिकुन्निल तथा पीके कुन्हालिकुट्टी ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे को लेकर लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव पेश किया है.

समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, बोको हराम के जेहादियों ने उत्तर-पूर्वी नाइजीरिया में कम-से-कम तीन सैन्य चौकियों पर हमले किए. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सैन्य और मिलिशिया के सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को IS से संबद्ध इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका प्रोविन्स (ISWAP) के लड़ाकों ने बोर्नो राज्य में कई सैन्य चौकियों पर हमले किए.
समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, पश्चिमोत्तर सीरिया में जेहादियों और विद्रोहियों के बीच संघर्ष में पिछले दो दिन में कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई है. 'सीरियन आब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स' ने बुधवार को यह जानकारी दी. पश्चिमी अलेप्पो प्रांत में एक विद्रोही समूह और अलकायदा से जुड़े हयात तहरीर अल शम (HTS) के बीच मंगलवार को संघर्ष शुरू हुआ, जो बुधवार को पड़ोसी इदलिब प्रांत में भी फैल गया.
कांग्रेस नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुनील कुमार जाखड़ तथा राजीव सातव ने 10 केंद्रीय एजेंसियों को किसी भी कम्प्यूटर की निगरानी का अधिकार देने के केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश को लेकर कार्यस्थगन प्रस्ताव पेश किया है.

तेलुगूदेशम पार्टी (TDP) के सांसदों ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर संसद में विरोध प्रदर्शन किया.

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) के सांसदों ने कावेरी मुद्दे को लेकर संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया.

बुधवार को दिवंगत हुए क्रिकेट कोच रमाकांत अचरेकर के अंतिम संस्कार में शामिल होने मुंबई स्थित उनके आवास पर पहुंचे पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर तथा महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित राजभवन में प्रोटेम स्पीकर रामपुकार सिंह ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की.

BJP नेता वी. मुरलीधरन ने बताया, "बुधवार को दो महिलाओं ने सबरीमाला मंदिर में प्रवेश किया... वे श्रद्धालु नहीं थीं, माओवादी थीं... CPM ने चुनिंदा पुलिसकर्मियों के साथ मिलकर एक्शन प्लान बनाया था और महिलाओं का मंदिर में प्रवेश सुनिश्चित किया... यह माओवादियों की केरल सरकार तथा CPM के साथ मिलकर की गई साज़िश थी..."

दिल्ली : पुलिस के अनुसार, पेशे से आर्किटेक्ट अर्चना गुप्ता, जिन्हें 31 दिसंबर को फतेहपुर बेरी स्थित एक फार्महाउस में नए साल के जश्न के दौरान जनता दल यूनाइटेड (JDU) विधायक राजू सिंह ने कथित रूप से गोली मार दी थी, की इलाज के दौरान वसंत कुंज के फोर्टिस अस्पताल में मौत हो गई है.

समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, देश के शेयर बाज़ारों के शुरुआती कारोबार में गुरुवार को मजबूती का रुख देखा जा रहा है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 10:01 बजे 41.75 अंकों की बढ़त के साथ 35,933.27 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 1.80 अंकों की मज़बूती के साथ 10,794.30 पर कारोबार करते देखे गए. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 42.98 अंकों की मज़बूती के साथ 35,934.50 पर, और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 4.3 अंकों की बढ़त के साथ 10,796.80 पर खुला था.
केरल : सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर पंडलम में बुधवार को हुई पथराव तथा हिंसा की वारदात के सिलसिले में पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है.

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सांसद जेपी यादव ने भारतीय सेना से अहीर अथवा यादव रेजिमेंट को हटाए जाने के मुद्दे पर लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर विभिन्न संगठनों द्वारा आहूत हड़ताल के चलते बस सेवाएं प्रभावित होने की वजह से तिरुअनंतपुरम सेंट्रल से यात्रियों की मदद के लिए एम्बुलेंसों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, चीन ने चंद्रमा पर एक अंतरिक्षयान उतारा है.

जम्मू एवं कश्मीर में त्राल के गुलशनपुरा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि दो-तीन आतंकवादी फंसे हुए हैं, गोलीबारी जारी है. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केरल इकाई के अध्यक्ष पीएस श्रीधरन पिल्लै ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन पर कहा, "हम अपना प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढंग से चलाते रहेंगे, और देश के कानून का पालन करेंगे..."

ओडिशा के केंद्रपाड़ा में निपानिया के निकट महानदी में नौका के डूब जाने की वारदात में मरने वालों की तादाद नौ हो गई है. बुधवार देर रात आठ और शव बरामद हुए हैं.

गाज़ीपुर में हुई पथराव की वारदात के आरोपी निषाद पार्टी के अर्जुन कश्यप का कहना है, "BJP सत्ता में है, उन्होंने यह किया है... उनके लोग मुख्य आरोपी हैं... बाद में हमारे लोगों ने भी किया हो सकता है, लेकिन पुलिसकर्मियों पर पत्थर नहीं फेंके गए... अगर कानून के मुताबिक, मैं मुख्य आरोपी हूं, तो मैं समर्पण कर दूंगा... यहां तक कि (मुख्यमंत्री) योगी (आदित्यनाथ) जी ने भी निषाद समुदाय की मांगें पूरी करने का वादा किया था, लेकिन कुछ भी नहीं किया गया... लोकसभा या राज्यसभा में हमारी मांगें उठाने वाला कोई भी नहीं है... हम तब तक विरोध प्रदर्शन करते रहेंगे, जब तक हमें अपने लोगों के लिए आरक्षण नहीं मिल जाता... अगर हमें हमारा अधिकार नहीं मिलता है, तो हम अपनी खुद की सरकार बनाएंगे..."

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि वह पाकिस्तान के साथ 'अच्छे संबंध' चाहते हैं और वह नए नेतृत्व के साथ मुलाकात को लेकर उत्सुक हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने उसी बैठक में अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों को यह भी बताया कि उन्होंने पाकिस्तान को मिलने वाली 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि को बंद कर दिया है, क्योंकि 'यह दक्षिण एशियाई देश दुश्मनों को पनाह देता है...'
समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, दक्षिणी लीबिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) द्वारा किए गए दो आत्मघाती हमलों में लीबिया के तीन पुलिसकर्मी मारे गए और एक घायल हो गया. संयुक्त राष्ट्र समर्थित सरकार के आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद बराक ने कहा, "साभा शहर के निकट घादवा पुलिस चौकी के पास एक आत्मघाती हमलावर ने अपनी विस्फोटक बेल्ट सहित खुद को उड़ा लिया..."
कोहरे तथा खराब मौसम के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से तीन उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया है.

दिल्ली एयरपोर्ट से जाने वाली सभी उड़ानें खराब मौसम तथा कोहरे के चलते सुबह 7:30 बजे से रुकी हुई हैं.

जम्मू एवं कश्मीर में राजौरी जिले की पीर पंजाल पर्वत शृंखला में बर्फबारी हुई है. बर्फ की सफाई का काम जारी है.

बुलंदशहर हिंसा का मुख्य आरोपी योगेश राज पुलिस की गिरफ्त में आया, बजरंग दल का जिला संयोजक है.


केरल: पंडालम में कल CPIM और BJP कार्यकर्ताओं के बीच झड़प में घायल हुए सबरीमाला कर्म समिति के एक 55 वर्षीय कार्यकर्ता ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: दिल्ली: पंखे बनाने के कारखाने में ब्लास्ट, फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां मौके पर
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com