विज्ञापन
5 years ago

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

अनुच्छेद 370 पर राज्यसभा सदस्य मैरी कॉम ने कहा, अब जम्मू कश्मीर के एथलीट को केंद्र से अच्छी सुविधा मिलेगी
बिहार: बक्सर के मॉडल टाउन में एक वकील की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी
पाकिस्तान ने राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया, जिसका भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है.

दिल्ली की राउज़ एवेन्यू अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में रतुल पुरी की तरफ से दायर उस अर्ज़ी को खारिज़ कर दिया, जिसमें रतुल पुरी ने उनके खिलाफ जारी गैर जमानती वारंट को रद्द करने की मांग की थी.

बाड़मेर: चौहटन पहाड़ी हिलटॉप सड़क से सेना का ट्रक गिरा, हादसे में तीन जवानों की हुई मौत, 3 जवान गंभीर रूप से घायल हुए हैं. घटना की सूचना पर कलेक्टर हिमांशु गुप्ता एसपी शिवराज मीणा पहुंचे मौके पर पहुंचे.
सुप्रीम कोर्ट से पी. चिदंबरम को फौरन राहत नहीं: आज नहीं होगी सुनवाई, CJI के सामने नहीं मेंशन हुआ केस
भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि निकोबार द्वीप क्षेत्र में बुधवार दोपहर 2:49 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया.

महाराष्ट्र : मुंबई पुलिस ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे को गुरुवार के लिए समन भेजे जाने के मद्देनज़र CrPC 149 के तहत MNS के नेताओं व सदस्यों को नोटिस जारी किया है. नोटिस में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है.

NDTV संवाददाता के अनुसार, वर्ष 2019-2023 की अवधि के लिए BCCI के सभी अंतरराष्ट्रीय तथा घरेलू सत्रों के लिए टाइटल स्पॉन्सरशिप अधिकार पेटीएम (Paytm) को दे दिया गया है.
काठमांडू (नेपाल) : भारतीय विदेशमंत्री डॉ एस. जयशंकर ने बुधवार को नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली से मुलाकात की.

महाराष्ट्र : पुणे के रामभाऊ म्हालगी स्कूल के 22 विद्यार्थियों तथा एक अध्यापक को स्कूल में मिड-डे मील खाने के बाद उल्दी और दस्त की शिकायत होने पर भारती अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत और ज़ाम्बिया के संबंध ज़ाम्बिया की स्वतंत्रता से भी पुराने हैं... वह भारत का महत्वपूर्ण मित्र तथा भरोसेमंद साझीदार है... हम समान लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास करते हैं तथा दोनों देशों को जोड़ने वाले विकास को लेकर हमारी संयुक्त आकांक्षाएं हैं..."

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम द्वारा दायर की गई स्पेशल लीव पेटिशन (SLP) में कुछ खामियां हैं, जिसके परिणामस्वरूप सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री इस स्थिति में नहीं है कि इसे सुप्रीम कोर्ट में मेन्शनिंग के लिए स्वीकार किया जा सके.

दिल्ली : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा ज़ाम्बिया के राष्ट्रपति एडगर चागवा लुंगू की उपस्थिति में भारत और ज़ाम्बिया के बीच छह सहमति ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया गया.

मध्य प्रदेश : पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का पार्थिव शरीर उनके आवास से भोपाल स्थित पार्टी कार्यालय ले जाया जा रहा है. वरिष्ठ BJP नेता का 89 वर्ष की आयु में बुधवार सुबह देहावसान हो गया था.

अपडेट : सब-डिवीज़नल मजिस्ट्रेट (SDM) देवेंद्र नेगी ने उत्तराखंड में बुधवार को क्रैश हुए हेलीकॉप्टर के बारे में जानकारी दी है कि चॉपर में सवार तीन में से दो लोगों की मौत हो गई है, तथा तीसरा शख्स गंभीर रूप से ज़ख्मी है.

दिल्ली : BJP के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने पार्टी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की.

उत्तराखंड : बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए राहत सामग्री ले जा रहा हेलीकॉप्टर बुधवार को उत्तरकाशी में क्रैश हो गया है. हेलीकॉप्टर उत्तरकाशी जिले में मोरी से मोल्दी जा रहा था. हेलीकॉप्टर में तीन लोग - पायलट राजपाल, को-पायलट कपताल लाल तथा एक स्थानीय शख्स रमेश सावर - सवार थे.

उन्नाव रेप पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत का मामला : आरोपियों में से एक (उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल) अमीर खान ने हिरासत में हुई मौत के सिलसिले में खुद पर आरोप तय किए जाने को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया है.

उत्तराखंड हेलीकॉप्टर क्रैश : राहत सामग्री ले जा रहा यह हेलीकॉप्टर मोरी से उत्तरकाशी जिले में मोल्दी जा रहा था. हेलीकॉप्टर में तीन लोग सवार थे. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

देखें VIDEO: पांचवीं संयुक्त आयोग बैठक में शिरकत के लिए भारत के विदेशमंत्री डॉ एस. जयशंकर बुधवार को काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे. नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी तथा भारत में नेपाल के राजदूत नीलाम्बर आचार्य ने उनकी अगवानी की.

CBI तथा प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम की गिरफ्तारी से राहत मांगने वाली याचिका के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल किए हैं. अब कोर्ट कैविएट दायर करने वालों का पक्ष सुने बिना मामले में कोई फैसला नहीं सुना सकता है.

उत्तराखंड : बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए राहत सामग्री ले जा रहा हेलीकॉप्टर उत्तरकाशी में क्रैश हो गया है. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में बुधवार को हुई मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया. इस मुठभेड़ में एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) शहीद हो गया और एक उप निरीक्षक घायल हुआ है.
बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा है, "बांग्लादेश इस बात पर कायम है कि भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाया जाना भारत का आंतरिक मामला है... बांग्लादेश ने सिद्धांत के तौर पर हमेशा इस वात की वकालत की है कि क्षेत्रीय शांति तथा स्थिरता बनाए रखना तथा विकास सभी देशों की प्राथमिकता होना चाहिए..."

भारतीय हॉकी टीम ने फाइनल में न्यूज़ीलैंड से चुकाया बदला, ओलिंपिक टेस्ट टूर्नामेंट जीता

टोक्यो से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने राउंड रॉबिन चरण में मिली हार का बदला चुकता करते हुए न्यूज़ीलैंड को फाइनल में 5-0 से हराकर ओलिंपिक टेस्ट टूर्नामेंट जीत लिया. कप्तान हरमनप्रीत सिंह (सातवां मिनट) ने पहला गोल किया, जबकि शमशेर सिंह (18वां), नीलकांत शर्मा (22वां), गुरसाहिबजीत सिंह (26वां) और मनदीप सिंह (27वां) ने बाकी गोल दागे.
केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सेना मुख्यालय के पुनर्गठन के विभिन्न प्रस्तावों को मंज़ूरी दे दी है. यह मंज़ूरी सेना मुख्यालय द्वारा करवाए गए विस्तृत आंतरिक अध्ययन के आधार पर दी गई है. इस मंज़ूरी के बाद थलसेना प्रमुख के अंतर्गत एक स्वतंत्र सतर्कता प्रकोष्ठ को शुरू कर दिया जाएगा. ADG (सतर्कता) को सीधे सेनाप्रमुख के मातहत रखा जाएगा. इसमें कर्नल स्तर के तीन अधिकारी (थलसेना, वायुसेना तथा नौसेना से एक-एक) होंगे.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 23 पैसे सुधरकर खुला रुपया

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, एशियाई मुद्राओं में मजबूत रुख और विदेशी पूंजी निवेश से रुपया बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 23 पैसे सुधरकर 71.48 रुपये प्रति डॉलर पर खुला.
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया.

उत्तर प्रदेश सरकार में 23 विधायकों ने मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. वर्ष 2017 में योगी आदित्यनाथ सरकार के गठन के बाद पहले मंत्रिमंडल विस्तार में छह विधायकों को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई.

मथुरा में स्कूल बस से कुचलकर ढाई साल के बच्चे की मौत

मथुरा से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में मंगलवार को शेरगढ़ के सेनवा रोड पर सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल की बस से कुचलकर ढाई साल के बालक यश की मौत हो गई, जिसके बाद गुस्साए ग्रामीणों ने चालक को पीट दिया, और मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों को समझाकर शांत किया. यह जानकारी थाना प्रभारी प्रदीप कुमार ने दी.
दिल्ली : ज़ाम्बिया के राष्ट्रपति एडगर चागवा लुंगू ने राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

शुरुआती कारोबार में 90 अंक फिसला सेंसेक्स

मुंबई से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, भारतीय शेयर बाजार में कमजोर कारोबारी रुझान के कारण बुधवार को भी प्रमुख संवेदी सूचकांकों में गिरावट का रुख जारी रहा. शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स 90 अंक टूटा और निफ्टी भी सपाट खुलने के बाद फिसल गया.
NDTV संवाददाता के अनुसार, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम की SLP पर जस्टिस रमना ने कहा, "याचिका CJI को भेज रहे हैं, भोजनावकाश तक इंतज़ार कीजिए... CJI ही तय करेंगे, सुनवाई कब होगी..."
NDTV संवाददाता के अनुसार, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम की ओर से सुप्रीम कोर्ट में कहा गया, "उनका नाम FIR में नहीं है... उनके खिलाफ आरोप आधारहीन हैं और यह राजनीतिक बदले की भावना से की गई कार्रवाई है..."
पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम की SLP पर सुनवाई के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल, सलमान खुर्शीद तथा विवेक तनखा कोर्टरूम में मौजूद हैं.

दिल्ली : पुराने यमुना पुल (लोहे के पुल) पर जलस्तर 206.60 मीटर तक पहुंच गया है. केंद्रीय जल आयोग के अपर यमुना डिवीज़न के मुताबिक, जलस्तर के बुधवार को दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे के बीच 207.08 मीटर की पीक वैल्यू तक पहुंच जाने की आशंका है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट में स्पेशल लीव पेटिशन (SLP) दायर कर दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा मंगलवार को अग्रिम ज़मानत याचिका खारिज किए जाने के खिलाफ अंतरिम राहत की मांग की है.

दिल्ली : ज़ाम्बिया के राष्ट्रपति एडगर चागवा लुंगू ने राष्ट्रपति भवन में सलामी गारद का निरीक्षण किया. वह तीन-दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं.

फ्रांस के यूरोप व विदेशी मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "फ्रांस दोनों पक्षों (भारत तथा पाकिस्तान) से आह्वान करता है कि वे संयम बरतें, सैन्य गतिविधियां कम करें, तथा स्थिति को सामान्य बनाएं... तनाव बढ़ा सकने वाले कदमों से दूर रहना आवश्यक है..."

राजस्थान के मंत्री शांति धारीवाल ने कहा, "RSS का 1925 से ही कहना है कि राष्ट्रीय गान 'जन गण मन' उस तरह देशभक्ति की भावना पैदा नहीं करता, जिस तरह राष्ट्रीय गीत किया करता है... वे राष्ट्रीय गान के विरुद्ध थे और यह भी खुलेआम कहा करते थे कि झंडे में सिर्फ एक ही रंग, भगवा, होना चाहिए, तीन रंग नहीं..."

वरिष्ठ अधिवक्ता तथा कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम के खिलाफ CBI की कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर कहा, "कतई गलत..."

ग्रीस : पोरस द्वीप में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में तीन की मौत

एथेंस से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, पोरस द्वीप से सटे समुद्र क्षेत्र में मंगलवार को एक निजी हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से तीन लोगों की मौत हो गई. द्वीप के मेयर यानिस दिमित्रियादिस के अनुसार, दो रूसी नागरिकों के शव पहले ही केबिन से बरामद किए जा चुके थे, जबकि हेलीकॉप्टर के ग्रीक पायलट का शव गोताखोरों ने बाद में समुद्र से निकाला.
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पूरी तरह नहीं होगी : डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संकेत दिए हैं कि अफगानिस्तान से पूरी तरह से अमेरिकी सैनिकों की वापसी नहीं होगी. उनका कहना है कि अमेरिका को इस युद्धग्रस्त देश में 'मौजूद' रहना ही होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने ओवल कार्यालय में मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, "हमारे पास खुफिया जानकारी रहेंगी, और हमारा कोई न कोई वहां हमेशा मौजूद रहेगा..."
राजस्थान के मंत्री शांति धारीवाल ने कहा, "(भूतपूर्व प्रधानमंत्री) राजीव गांधी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की विचारधारा से बहुत परेशान थे... उन्हें पूरा भरोसा था कि अगर कभी देश में साम्प्रदायिक तनाव होगा, तो वह RSS की नीतियों की वजह से ही होगा... जब महात्मा गांधी ने देशभर के लोगों से 26 जनवरी, 1930 को स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने और तिरंगा फहराने के लिए कहा, तो RSS ने तिरंगे के स्थान पर भगवा झंडा फहराया था..."

CBI की टीम पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम के आवास से लौट गई है.

दिल्ली: चिदंबरम के घर फिर पहुंची CBI टीम, रात में घर पर नहीं मिले थे पूर्व केंद्रीय मंत्री
मध्य प्रदेश के पूर्व CM बाबूलाल गौर का निधन, काफी समय से चल रहे थे बीमार
पी चिदंबरम के वकील अर्शदीप सिंह खुराना ने ट्वीट किया है कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट द्वारा आज 10:30 बजे कोर्ट के समक्ष हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ तत्काल विशेष अवकाश याचिका के लिए मेंशन करने की अनुमति दी गई है. उन्होंने कहा है कि उनके मुवक्किल के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई न की जाए और सुबह 10:30 बजे सुनवाई का इंतजार किया जाए.
पी चिदंबरम के वकील अर्शदीप सिंह खुराना ने कहा है कि उनके मुवक्किल ने कानून में उपलब्ध अधिकारों का प्रयोग किया है. 20 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें आईएनएक्स मीडिया मामले में उनकी अग्रिम जमानत को खारिज करने के आदेश के संबंध में तत्काल राहत की मांग की गई थी.
योगी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार आज होगा
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित पहला विस्तार बुधवार को होगा.राजभवन के आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि योगी मंत्रिमंडल का विस्तार बुधवार को किया जाएगा. राजभवन में पूर्वान्ह 11 बजे से शुरू होने वाले समारोह में मंत्रियों को शपथ दिलायी जायेगी. पी चिदंबरम के वकील ने सीबीआई से पूछा कि किस कानून के तहत उन्हें कथित भ्रष्टाचार मामले में 2 घंटे के भीतर पेश होने के लिए कहा गया है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: अनुच्छेद 370 पर राज्यसभा सदस्य मैरी कॉम ने कहा- अब जम्मू कश्मीर के एथलीट को केंद्र से अच्छी सुविधा मिलेगी
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com