विज्ञापन
6 years ago
नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली को नए साल में भी वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर से कोई निजात मिलती नजर नहीं आ रही. इसके उलट शहर की हवा के और खराब होने की ही आशंका जताई गई है. केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने कहा कि इस तरह की किसी भी गति से हवा का भारीपन एवं घनत्व बढ़ सकता है और इससे वायु गुणवत्ता गंभीर से भी ऊपर की श्रेणी में जा सकती है. वहीं दूसरी ओर आम आदमी को नए साल का तोहफा देते हुए सरकार ने एक जनवरी से सिनेमा टिकट, 32 इंच तक के टेलीविजन और मानिटर स्क्रीन सहित 23 वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी दर कम करने की अधिसूचना जारी कर दी है. माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद ने 22 दिसंबर को हुई बैठक में 23 वस्तुओं और सेवाओं पर कर दर कम करने का फैसला किया था. इनमें सिनेमा टिकट, टेलीविजन और मानिटर स्क्रीन, पावर बैंक आदि शामिल हैं. इसके अलावा शीतित एवं डिब्बा बंद खास तरह की प्रसंस्कृत सब्जियों को शुल्कमुक्त कर दिया गया. एक जनवरी से इन वस्तुओं पर जीएसटी दर कम हो जायेगी.

राफेल मुद्दे पर कांग्रेस और राहुल गांधी द्वारा लगाए गए आरोपों पर पीएम मोदी ने कहा कि यह सरकार पर आरोप है, यह मेरे ऊपर व्यक्तिगत आरोप नहीं है. संसद में मैंने विस्तार से इसका जवाब दिया है. सुप्रीम कोर्ट तक मसला क्लियर हो चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने इसकी सभी चीजे सामने निकालकर रख दी है. दूध का दूध और पानी का पानी हो चुका है. कांग्रेस जो आरोप लगा रही है, उसे साबित करे..उन्हें बार-बार बोलने की बीमारी है, तो मुझे बार-बार बोलने की जरूरत है क्या? उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से हमेशा डिफेंस डील विवादित क्यों रहा है?
सर्जिकल स्ट्राइक के बावजूद सीमा पार से हो रहे हमलों पर पीएम मोदी ने कहा कि, 'एक लड़ाई से पाकिस्तान सुधर जाएगा, यह सोचना बहुत बड़ी गलती होगी. पाकिस्तान को सुधरने में अभी और वक्त लगेगा'. 
एएनआई को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि 2019 का चुनाव जनता बनाम विपक्षी गठबंधन का होगा.
समाचार एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक को बड़ा जोखिम बताया. उन्होंने कहा कि सैनिकों की सुरक्षा की चिंता थी.

पीएम मोदी बोले-  कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी राम मंदिर पर अध्यादेश:  ANI
दिल्ली में चार मेट्रों स्टेशनों पर फिलहाल उतरना बंद. भीड़ की वजह से लिया गया फैसला. 
लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले पीएम मोदी करेंगे 100 रैलियां, 24 जनवरी को जाएंगे कुंभ

  • 20 राज्यो में होंगी रैलियां
  • 3 जनवरी पंजाब के जालंधर और गुरुदासपुर में 
  • 4 जनवरी को मणिपुर और असम
  • 5 जनवरी झारखण्ड और ओडीशा
  • 22 जनवरी को बनारस और 24  जनवरी कुंभ जायेंगे पीएम मोदी
मध्यप्रदेश और राजस्थान में समर्थन के लिए मायावती की शर्त पर TDP ने कहा- सभी विपक्षी पार्टियों को मतभेद भुलाकर साथ आना चाहिए

टीडीपी के प्रवक्ता के राममोहन राव ने कहा कि मध्यप्रदेश और राजस्थान में समर्थन के लिए मायावती की शर्त के मुद्दे पर राज्यों में ही सुलझा लेना चाहिए.
कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार ने पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता एसएम कृष्णा से की मुलाकात
बेंगलुरू में कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार ने BJP नेता तथा पूर्व विदेशमंत्री एसएम कृष्णा से मुलाकात की.

जनता दल सेक्युलर (JDS) के प्रधान महासचिव तथा कांग्रेस-JDS समन्वय समिति के संयोजक के. दानिश अली ने NDTV से बातचीत में कहा, "लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कर्नाटक में कांग्रेस और JDS के बीच सीटों का बंटवारा 2:1 फॉर्मूले के तहत होना चाहिए... 18 सीटों पर कांग्रेस लड़े, और 10 पर JDS... कुछ लोकसभा सीटों पर दोस्ताना मुकाबला आखिरी विकल्प ही होना चाहिए... कांग्रेस और JDS को इससे बचना चाहिए... मध्य प्रदेश और राजस्थान में मैं (BSP प्रमुख) मायावती के रुख का समर्थन करता हूं... BJP-शासित राज्यों में दलित युवाओं का उत्पीड़न हुआ... अब कांग्रेस की राज्य सरकारों को निर्दोष दलित युवाओं पर से केस वापस लेने चाहिए..."
उत्तरी कश्मीर के रहने वाले CRPF के असिस्टेंट कमांडेंट 29-वर्षीय गुलाम जी. खान की दो-दिवसीय विशेष ऑपरेशन के दौरान सोमवार को झारखंड में बिजली का करंट लगने से मौत हो गई थी. गुलाम जी. खान खूंटी जिले में 157 बटालियन में तैनात थे. CRPF के DIG एम. दिनाकरण ने कहा, "यह हादसे में हुई मौत है... पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतज़ार है..."

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश का कहना है, "पिछले दो दशकों में हमारे सामने एक चुनौती रही है, देश के संस्थानों को कैसे मज़बूत किया जाए, तथा लोगों का उनमें भरोसा बहाल किया जाए...? हम हल तलाशने के प्रयास करते हैं, और मिलकर इन चुनौतियों का सामना करते हैं, यही भारत का गुण है... उम्मीद करता हूं, यह बरकरार रहेगा..."

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में बंगाल सफारी पार्क स्थित अपने बाड़े से एक तेंदुआ निकल भागा है. सुरक्षा कारणों से पार्क को दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया है. तलाशी तथा बचाव अभियान जारी है.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, पाकिस्तान ने अपने यहां जेलों में बंद 537 भारतीय कैदियों की सूची एक द्विपक्षीय समझौते के प्रावधानों के तहत भारत के साथ मंगलवार को साझा की. पाकिसतान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इन कैदियों में 483 मछुआरे और 54 अन्य लोग हैं. बयान के मुताबिक, "पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद स्थित भारत के उच्चायोग को आज (मंगलवार को) 537 भारतीय कैदियों (483 मछुआरे और 54 अन्य कैदी) की सूची सौंपी..."
भोपाल : सुधीरंजन मोहंती ने मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के नगरा थाना क्षेत्र के खरूआंव ग्राम में एक 34-वर्षीय दलित महिला का शव मिला है, जिसकी हत्या धारदार हथियार से गला काटकर की गई है. पुलिस अधीक्षक श्रीपर्णा गांगुली ने बताया कि कुसुम कली कौशल का रक्तरंजित शव घर से थोड़ी दूरी पर झुरमुट में मंगलवार सुबह मिला. उन्होंने बताया कि महिला के पिता शोभनाथ की शिकायत पर उसके जेठ मुन्ना के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की सुसंगत धारा में नामजद मामला दर्ज हुआ है.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस एके सीकरी को राष्ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण (NALSA) का कार्यकारी अध्यक्ष मनोनीत किया है. यह मनोनयन 31 दिसंबर, 2018 से प्रभावी होगा.

बुलंदशहर के एडीशनल SP अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया, "पूछताछ के दौरान पता चला था कि इसी शख्स (गिरफ्तार किया गया कलुआ) ने इंस्पेक्टर सुबोध कुमार पर कुल्हाड़ी से वार किया था... उसके कब्ज़े से कुल्हाड़ी बरामद कर ली गई है... अन्य आरोपी भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिए जाएंगे..."

बेंगलुरू में एक महिला ने नए साल की पूर्व संध्या पर रिचमंड सर्कल पर सोमवार देर रात 1 बजे उसके साथ छेड़छाड़ किए जाने का आरोप लगाया है. महिला के मुताबिक, जब उसके पति ने रोकने की कोशिश की, तो उस पर भी हमला कर दिया गया. महिला ने पुलिस हेल्पलाइन में शिकायत की. अशोक नगर पुलिस स्टेशन में केस दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, ससुराल वालों द्वारा अपमानित किए जाने से नाराज़ थाईलैंड के एक व्यक्ति ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर आयोजित पार्टी में अपने दो बच्चों सहित परिवार के छह सदस्यों की गोली मारकर हत्या कर दी और फिर खुद को भी गोली मार ली. सुशीप र्सोसंग आधी रात को अपनी पत्नी के परिवार वालों के साथ नववर्ष के स्वागत का जश्न मनाने पहुंचा. वह नशे में था, जब उसने इस वारदात को अंजाम दिया. फैटो पुलिस के लेफ्टिनेंट कर्नल लार्प कंपपन ने कहा, "सभी पीड़ित उसके परिवार के सदस्य हैं, जिनमें उसका नौ-वर्षीय बेटा और छह-वर्षीय बेटी भी शामिल हैं..."
बिहार : राजधानी पटना के शिवम एन्क्लेव में एक इमारत से गिरकर एक शख्स की मौत हो गई है. DSP आरके भास्कर ने बताया, "घटना सोमवार देर रात लगभग 3 बजे हुई... साथ वाली इमारत में नए साल का जश्न मनाया जा रहा था... जांच जारी है, हमने पूछताछ के लिए एक संदिग्ध को हिरासत में ले लिया है..."

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन तथा मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू की उपस्थिति में इंदिरा गांधी म्यूनिसिपल स्टेडियम में आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सी. प्रवीण कुमार तथा अन्य जजों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की.

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर मंगलवार को पणजी स्थित राज्य सचिवालय पहुंचे, जहां पार्टी नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया.

समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, उत्तर प्रदेश में मंगलवार को नए साल के मौके पर एक दुःखद हादसे की ख़बर सामने आई है. राज्य के चंदौली जिले में एक सड़क दुर्घटना में आठ लोग मारे गए हैं, जबकि कई अन्य घायल हो गए. पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने बताया कि एक ट्रक चालक ने वाहन पर नियंत्रण खो दिया और यह पड़ोसी राज्य बिहार के सीमावर्ती गांव इलिया में सड़क किनारे बसी एक दलित बस्ती में जा घुसा.
समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, नए साल में भारतीय रुपया बढ़त के साथ खुला. प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर में कमज़ोरी के बीच अंतर-बैंकिंग मुद्रा बाज़ार में मंगलवार को रुपया शुरुआती कारोबार में 15 पैसे चढ़कर 69.62 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) मंगलवार को उत्तर प्रदेश के अमरोहा में पांच ठिकानों पर छापे मार रही है. ये छापे आतंकवादी संगठन ISIS के नए मॉड्यूल के सिलसिले में पिछले सप्ताह मारे गए छापों से ही जुड़े हैं.

समाचार एजेंसियों IANS तथा भाषा के अनुसार, दिग्गज अभिनेता कादर खान का कनाडा के टोरंटो शहर में निधन हो गया है.
समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में दिसंबर में भीड़ द्वारा हिंसा की घटना में पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की हत्या के प्रमुख आरोपियों में से एक को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने बताया कि मामले के प्रमुख अभियुक्त कलुआ की बुलंदशहर के एक दूर-दराज के गांव में मौजूद होने की सूचना मिलने के बाद उसे वहां से गिरफ्तार कर लिया गया.
शेयरों में गिरावट. BSE सेंसेक्स 90 अंक लुढ़का, NSE निफ्टी 10,850 से नीचे पहुंचा.
राजस्थान सरकार ने 51 IAS तथा 41 IPS अधिकारियों सहित 120 अफसरों को पदोन्नत किया है.

महाराष्ट्र के पुणे में भीमा कोरेगांव संघर्ष की 201वीं वर्षगांठ के अवसर पर भीमा कोरेगांव में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.

राजस्थान की मंत्री ममता भूपेश ने अलवर में कहा, "हमारा प्रथम कार्य हमारी जाति के लिए, उसके बाद हमारे समाज के लिए, उसके बाद सर्व समाज के लिए, सबके लिए... हमारी मंशा यह रहेगी कि हम सबके लिए काम कर पाएं..."

जम्मू एवं कश्मीर में पुंछ जिले के खारी करमारा इलाके में पाकिस्तान ने संघर्षविराम उल्लंघन किया है. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

दिल्ली के उस्मानपुर में नए साल के जश्न के दौरान फायरिंग, 10 साल के मासूम की मौत एक घायल 

मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.
समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, डेमोक्रेटिक पीपल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (DPRK) के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने नववर्ष पर अपने संबोधन में कहा कि वह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से दोबारा कभी भी मिलने के लिए तैयार हैं. कोरियन सेंट्रल टेलीविजन ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में यह कहा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, किम ने वॉशिंगटन से दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास नहीं करने का आग्रह भी किया.
बम के खतरे के कारण एम्सटर्डम हवाई अड्डे का डिपार्चर लाउंड खाली कराया गया

डच मिलिट्री पुलिस ने बम होने की आशंका के चलते सोमवार शाम कुछ देर के लिए एम्सटर्डम के 'शिपोल हवाई अड्डे' के प्रस्थान बिन्दु को खाली कराया. पुलिस ने ट्वीट किया कि अधिकारियों ने संदिग्ध को पकड़ लिया है और तुरन्त ही प्रस्थान बिन्दु खाली करने का आदेश वापस ले लिया गया.
 
जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर में महिला पार्षद ने महापौर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया 

श्रीनगर नगर निगम (एसएमसी) की एक महिला पार्षद ने निगम के महापौर जुनैद मट्टू पर यौन उत्पीड़न का सोमवार को आरोप लगाया। हालांकि मट्टू ने इन आरोपों से इनकार किया है. कांग्रेस की पार्षद ने मट्टू पर "उत्पीड़न" का आरोप लगाया और उनके एवं उनके निजी सहायक के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.
ठाणे: कोपरी इलाके में रसिका डेकोरेटर्स के एक गोदाम में तड़के करीब 1:50 बजे लगी आग. मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां. अभी आग पर नियंत्रण पा लिया गया है.
मुंबई से कुछ तस्वीरें: साल 2019 का पहला सूर्योदय...
पश्चिम बंगाल: साल 2019 की पहली सुबह हावड़ा ब्रिज की कुछ तस्वीरें
लंदन में साल 2019 का कुछ ऐसे किया गया स्वागत
नए साल के पहले दिन मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में आयोजित की गई विशेष आरती
आज से सस्ती होंगी 23 वस्तुएं
आम आदमी को नए साल का तोहफा देते हुये सरकार नेएक जनवरी से सिनेमा टिकट, 32 इंच तक के टेलीविजन और मानिटर स्क्रीन सहित 23 वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी दर कम करने की अधिसूचना जारी कर दी है. माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद ने 22 दिसंबर को हुई बैठक में 23 वस्तुओं और सेवाओं पर कर दर कम करने का फैसला किया था. इनमें सिनेमा टिकट, टेलीविजन और मानिटर स्क्रीन, पावर बैंक आदि शामिल हैं.
दिल्ली को राहत के आसार नहीं
केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने कहा कि इस तरह की किसी भी गति से हवा का भारीपन एवं घनत्व बढ़ सकता है और इससे वायु गुणवत्ता गंभीर से भी ऊपर की श्रेणी में जा सकती है. साथ ही बताया गया कि दिल्ली में वायु की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में है और अनुमान जताया कि यह अगले दो दिनों तक गंभीर श्रेणी में ही बनी रहेगी.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: राफेल मुद्दे पर कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों पर बोले पीएम मोदी, 'आरोप लगाने वाले उसे साबित करे'
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com