विज्ञापन
6 years ago
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) शुक्रवार को दसवीं और बारहवीं की वर्ष 2019 की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित करेगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 19वीं भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच एस-400 वायु रक्षा प्रणाली सहित अंतरिक्ष और ऊर्जा जैसे अहम क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. रूस द्वारा भारत को एस-400 वायु रक्षा प्रणाली देने के लिए पांच अरब डॉलर का करार किए जाने की आशा है.
मध्‍य प्रदेश : भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने शुक्रवार की शाम को पूरनखेड़ी टोल नाके पर तैनात कर्मचारी के साथ जमकर मारपीट कर दी. इतना ही नहीं, चौहान उस कर्मचारी को पीटते हुए टोल नाके के ऑफिस तक पहुंच गए. चौहान के साथ उनके गार्ड ने भी कर्मचारी की पिटाई की. चौहान शिवपुरी में प्रस्तावित अमित शाह के कार्यक्रम की तैयारियों की बैठक लेने के बाद गुना में आयोजित एक बैठक में शामिल होने जा रहे थे.
हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि बीजेपी बंगाल में एक भी सीट न जीत सके. उनके हथकंडे राज्‍य में नहीं चलेंगे : पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी

महाराष्‍ट्र में डीजल की कीमत भी घटाई गई, राज्‍य सरकार ने 1.56 रुपये सस्‍ता किया.

बिहार ने भी‍ किया पेट्रोल-डीजल सस्‍ता, पेट्रोल के दाम 2.52 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम 2.55 रुपये प्रति लीटर हुए कम.

भाजपा की ओडिशा इकाई चाहती है पुरी से चुनाव लड़ें पीएम मोदी 

भारतीय जनता पार्टी की ओडिशा इकाई ने शुक्रवार को कहा कि वह चाहती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2019 के आम चुनाव में पुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ें. भाजपा प्रदेश इकाई के अध्यक्ष बसंत पांडा ने कहा कि मोदी को पुरी से पार्टी का उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव पार्टी के संसदीय बोर्ड के समक्ष रखा जाएगा. पांडा ने यहां संवाददाताओं से कहा, "इस संबंध में अंतिम फैसला संसदीय बोर्ड लेगा."

सहयोगी दल चाहेंगे तो निश्चित तौर पर बनूंगा प्रधानमंत्री: राहुल गांधी 

आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ महागठबंधन को लेकर चल रही विपक्ष की कवायद के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को दो टूक कहा कि चुनाव के बाद अगर सहयोगी दल चाहेंगे तो वह निश्चित तौर पर प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालेंगे. 
चंडीगढ़ प्रशासन ने पेट्रोल और डीजल के दामों में 1.50 रुपये की कटौती की. नई कीमतें शुक्रवार आधी रात से होंगी लागू.

एक पत्रकार को धमकी देने के आरोप में एक व्‍यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. उसने अपने खिलाफ पत्रकार द्वारा अखबार में खबर छापने को लेकर ऐसा किया. मामले की जांच जारी है : पटना के एसएसपी मनु महाराज

दिल्‍ली : रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन भारत यात्रा समाप्‍त कर रूस के लिए रवाना.

केरल के डीजीपी लोकनाथ बेहरा ने कोच्चि में कहा, 'सबरीमाला आने वाली महिलाओं की सुरक्षा महत्‍वपूर्ण है. उनकी सुरक्षा के लिए 600 महिला पुलिसकर्मियों की आवश्‍यकता है'

भारत और रूस के बीच एस-400 करार के बाद अमेरिकी दूतावास ने कहा कि अमेरिकी प्रतिबंधों का मकसद रूस को दंडित करना है, न कि अपने सहयोगियों की सैन्य क्षमता को नुकसान पहुंचाना.
पाकिस्‍तान की असेंबली में विपक्ष के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शाहबाज भ्रष्‍टाचार के आरोप में गिरफ्तार.

दिल्‍ली महिला आयोग ने दाती महाराज के खिलाफ रेप मामले को लेकर दिल्‍ली पुलिस को नोटिस जारी किया.

आपने (राहुल गांधी) गंदी सीडी बांट कर प्रदेश की माताओं-बहनों का अपमान किया है. आज जो कांग्रेस माताओं-बहनों को लज्जित कर चुनाव के लिए निकली है, उन्‍हें केवल हराना नहीं है बल्कि उन्‍हें समाप्‍त करना है. यह काम यहां की मातृ शक्ति को करना है : छत्तीसगढ़ में बोले अमित शाह.

सेंसेक्स 792.17 अंक और टूटकर 34,376.99 अंक पर और निफ्टी 282.80 अंक के नुकसान से 10,316.45 अंक पर हुए बंद.

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार की दोपहर भारत-नेपाल सीमा पर 4.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने यह जानकारी दी. इस भूकंप में फिलहाल किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं मिली है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत काम करने वाले एनसीएस ने बताया कि यह भूकंप दोपहर 12.45 मिनट पर 33 किलोमीटर की गहराई में आया.
सेंसेक्‍स में भी भारी गिरावट, 900 अंक से ज्‍यादा लुढ़का बीएसई का सूचकांक, कल भी 800 अंकों से ज्‍यादा की हुई थी गिरावट.
रुपया गिरावट के नए स्‍तर पर पहुंचा, एक डॉलर की कीमत 74.20 रुपये हुई
डेनिस मुकवेगे तथा नादिया मुराद को वर्ष 2018 का नोबेल शांति पुरस्कार
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ईरान और सीरिया की स्थिति पर चर्चा की : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन
भारत आना गर्व की बात, भारत के साथ सहयोग के लिए तत्पर : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को व्लादिवोस्तक फोरम में शिरकत का न्योता देता हूं : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने भारतीय कंपनियों को रूस में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया.
मानव को अंतरिक्ष में भेजने के भारतीय मिशन 'गगनयान' में रूस सहयोग देगा : PM नरेंद्र मोदी
भारत-रूस मैत्री अपने आप में अनूठी है : PM नरेंद्र मोदी
आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष, जलवायु परिवर्तन पर भी हमारे हित साझा हैं : PM नरेंद्र मोदी
रूस से हमारे संबंध अद्वितीय, द्विपक्षीय संबंधों के लिए पुतिन ने अतुलनीय योगदान दिया : PM नरेंद्र मोदी
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ संयुक्त बयान जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत की विकास यात्रा में रूस हमेशा हमारे साथ रहा है..."
दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग करने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

लिक्विडिटी एडजस्टमेंट फैसिलिटी के तहत पॉलिसी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, 6.5 फीसदी पर बरकरार

गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की CBI अदालत ने कैस्ट्रेशन केस में ज़मानत दे दी है, लेकिन वह रेप केस के सिलसिले में जेल में ही रहेगा.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है, "इस तरह के समाचार हैं कि इन्डीजेनस नेशनलिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (INPT) के शिष्टमंडल ने केंद्रीय गृहमंत्री से मुलाकात के बाद दावा किया है कि NRC को त्रिपुरा में भी लागू किए जाने की संभावना है... ये समाचार पूरी तरह गलत तथा शरारतपूर्ण हैं..."

राजकोट टेस्ट (दूसरा दिन) : कप्तान विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ पहले मैच में नौ विकेट पर 649 रन बनने के बाद पारी समाप्ति की घोषणा की.
राजकोट टेस्ट (दूसरा दिन) : मेहमान वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ सीरीज़ के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन पृथ्वी शॉ के शानदार शतक (134 रन, 154 गेंद, 19 चौके) और दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली (139 रन, 230 गेंद, 10 चौके) के शतक के बाद रवींद्र जडेजा ने भी शतक ठोक डाला है, और टीम इंडिया का स्कोर 149.4 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 648 रन हो गया है.
तनुश्री दत्ता मामले पर बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने कहा, "आपको अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए डरना नहीं चाहिए, चाहे आप किसी भी पेशे में हों... यह जानते हुए कुछ भी बोलने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए कि आपको अपने खिलाफ जाने वाले माहौल का सामना करना होगा... यही वजह है कि बहुत-से लोग कुछ बोलते ही नहीं..."

नवी मुंबई पुलिस ने उड़ान क्रीक से नमन दत्त का शव बरामद किया है. BARC विज्ञानी भास्कर दत्त का पुत्र नमन पिछले 12 दिन से लापता था. पुलिस मौत के कारणों की जांच कर रही है, और आत्महत्या तथा हत्या के पहलुओं पर भी विचार कर रही है.

दिल्ली सरकार ने फोटोग्राफर अंकित सक्सेना हत्याकांड में सुनवाई के लिए स्पेशल पब्लिक प्रॉसीक्यूटरों रेबेका जॉन तथा विशाल गोसाईं को नियुक्त किया है.


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि मध्य प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करने के बसपा प्रमुख मायावती के फैसले का कांग्रेस की संभावनाओं पर असर नहीं होगा.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की मौजूदगी में भारत और रूस के बीच एस-400 मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली के सौदे पर हुए दस्तखत.

कठुआ रेप और हत्या मामला: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच कराने व ट्रायल पर रोक लगाने से इनकार किया. कोर्ट ने कहा कि मैटेरियल देखने के बाद हमें लगता है कि मामले की फिर से जांच की जरूरत नहीं है. 
जम्मू एवं कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में संदिग्ध आतंकवादियों ने दो लोगों की गोली मारकर हत्या की. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.
जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ कूल्हों के खराब इम्प्लान्ट से जुड़ी PIL को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से जवाब तलब किया है. कोर्ट ने सरकार से एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पेट्रोल और डीज़ल को GST के दायरे में लाने का आग्रह किया है.

राजकोट टेस्ट (दूसरा दिन) : मेहमान वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ टीम इंडिया का स्कोर 500 रन के पार. इस वक्त शतकवीर कप्तान विराट कोहली और रवींद्र जडेजा हैं क्रीज़ पर, और स्कोरबोर्ड पर दिखाई दे रहा है पांच विकेट के नुकसान पर 502 रन का आंकड़ा.
भारत यात्रा पर आए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शुक्रवार को दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.


अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिन्दू परिषद (VHP) की दिल्ली में बड़ी बैठक शुरू हो गई है, जिसमें देशभर से VHP नेता और सभी अखाड़ों के संत शिरकत कर रहे हैं. राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष संत नृत्यगोपाल दास भी बैठक में मौजूद हैं, और मिली ख़बरों के अनुसार, अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में कोर्ट में शुरू होने जा रही मामले की सुनवाई से पहले मंदिर को लेकर सरकार पर दबाव बनाने की रणनीति पर चर्चा की जाएगी. यह बैठक लगभग 7 घंटे तक चलेगी, और शाम 6:30 बजे बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में मीडिया को जानकारी दी जाएगी. बताया गया है कि बैठक में कारसेवा शुरू करने को लेकर भी चर्चा की जाएगी.
कांग्रेस नेता कमलनाथ ने केंद्रीय निर्वाचन आयोग को चुनौती देते हुए कहा कि अगर कांग्रेस के आरोप गलत हैं, तो आयोग को साबित करना चाहिए. कमलनाथ ने दावा किया कि जब कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव आयोग ने ही 24 लाख डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम सूची में से हटाए हैं, तो हमारी शिकायत गलत कैसे कही जा सकती है.
राजकोट टेस्ट (दूसरा दिन) : मेहमान वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ सीरीज़ के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन पृथ्वी शॉ के शानदार शतक (134 रन, 154 गेंद, 19 चौके) और चेतेश्वर पुजारा (86 रन, 130 गेंद, 14 चौके) के बेहतरीन अर्द्धशतक के बाद मैच के दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली (101 रन, 184 गेंद, 7 चौके) ने भी अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक पूरा कर लिया है. दूसरे छोर पर विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत (87 रन, 78 गेंद, 8 चौके, 4 छक्के) भी अर्द्धशतक जड़ने के बाद बेहद तेज़ी से अपने करियर के दूसरे शतक की ओर बढ़ रहे हैं, और मेहमान टीम के गेंदबाज़ों की कलई खोल रहे हैं. टीम इंडिया का स्कोर इस वक्त 106.2 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 463 रन हो गया है.

दिल्ली हाईकोर्ट ने TV एंकर तथा निर्माता सुहैब इलियासी की अपील को स्वीकार करते हुए उन्हें उनकी पत्नी की हत्या के आरोप से बरी कर दिया है. सुनवाई अदालत ने सुहैब इलियासी को दोषी करार देकर उम्रकैद की सज़ा सुनाई थी.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर उनसे मुलाकात की, और राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों में ध्वस्त हुए बुनियादे ढांचे के पुनर्निर्माण तथा राहत कार्यों के लिए केंद्रीय सहायता देने का आग्रह किया. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा भी मुलाकात के दौरान मौजूद थे.

राजकोट टेस्ट (दूसरा दिन) : मेहमान वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने भी अर्द्धशतक जड़ दिया है. दूसरे छोर पर कप्तान विराट कोहली अपने 24वें टेस्ट शतक की ओर बढ़ रहे हैं, और स्कोरबोर्ड पर दिखाई दे रहा है चार विकेट के नुकसान पर 416 रन का आंकड़ा.
'एयरफोर्स डे' की तैयारियों के दौरान उत्तर प्रदेश के बागपत में भारतीय वायुसेना का एक छोटा प्लेन क्रैश हो गया है. गाज़ियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस से उड़े इस विमान के दोनों पायलट सुरक्षित हैं.

कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के सदस्य चिराग पटनायक के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत ने स्वतः संज्ञान लेते हुए समन जारी किया है. इसी वर्ष जुलाई में एक पूर्व कांग्रेस कार्यकर्ता ने पटनायक पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. कोर्ट ने चिराग पटनायक को 2 फरवरी, 2019 को कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया है.

राजकोट टेस्ट (दूसरा दिन) : मेहमान वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ टीम इंडिया का स्कोर 400 रन के पार. इस वक्त कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत हैं क्रीज़ पर, और स्कोरबोर्ड पर दिखाई दे रहा है चार विकेट के नुकसान पर 400 रन का आंकड़ा.
सुमंत धास नामक शख्स ने पूर्व फिल्म अभिनेत्री तनुश्री दत्ता के खिलाफ महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) तथा उसके नेता राज ठाकरे को कथित रूप से बदनाम करने के आरोप में गैर-संज्ञेय अपराध की शिकायत दर्ज करवाई है, शिकायत बीड़ जिले के काइज पुलिस थाने में दर्ज करवाई गई.

हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि 3 अक्टूबर से प्रभावी आदेश के तहत प्रशासनिक सचिव, बोर्ड तथा कॉरपोरेशनों के प्रबंध निदेशक, विभागाध्यक्ष, मुख्यमंत्री के OSD तथा अन्य अधिकारी 1,000 रुपये प्रतिमाह का भुगतान कर अपने सरकारी वाहन का प्रयोग 1,000 किलोमीटर तक की निजी यात्रा के लिए भी कर सकेंगे.

आंध्र प्रदेश में तेलुगूदेशम पार्टी (TDP) की चंद्रबाबू नायडू सरकार के निगम प्रशासन व शहरी विकास मंत्री पोंगुरू नारायण के स्वामित्व वाले स्कूलों और कॉलेजों पर शुक्रवार सुबह इनकम टैक्स अधिकारियों ने छापा मारा. नारायण ग्रुप के तत्वावधान में 200 स्कूल, 400 जूनियर कॉलेज तथा 25 प्रोफेशनल कॉलेज संचालित किए जाते हैं.
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से 25,000 के इनामी बदमाश दीपक को पुलिस ने एनकाउंटर में ज़ख्मी हो जाने के बाद गिरफ्तार कर लिया है.
राजकोट टेस्ट (दूसरा दिन) : करियर का पहला मैच खेल रहे पृथ्वी शॉ के शानदार शतक की मदद से बनाए गए 364 रनों से पाई मजबूत स्थिति से आगे बढ़ने के लिए मैदान में उतरी टीम इंडिया. मेहमान वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत हैं क्रीज़ पर.
शेयर भी कमज़ोर, निफ्टी 100 अंक नीचे 10,499 पर, सेंसेक्स 244 अंक गिरकर 34,924 पर खुला.
अमेरिकी डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया फिर कमज़ोरी के साथ खुला. गुरुवार के बंद 73.58 के मुकाबले सात पैसे गिरकर 73.65 के स्तर पर खुला.
उत्तर पश्चिमी दिल्ली के महेंद्र पार्क इलाके में हुई ट्यूटर की हत्या का मामला सुलझा लिया गया है, और एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है : DCP

ICRA ने जेट एयरवेज़ के ऋण कार्यक्रम को दी गई दीर्घावधि रेटिंग को B से घटाकर BB कर दिया है. ICRA ने जेट एयरवेज़ लघु अवधि रेटिंग को A4 पर बरकरार रखा है. दीर्घावधि रेटिंग पर आउटलुक नकारात्मक है.

देखें VIDEO: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के मुज़फ़्फ़राबाद में विरोध प्रदर्शन होने लगे हैं, और 'आज़ादी' के नारे लगाए जा रहे हैं.


दिल्ली में आज पेट्रोल 81.50 रुपये और डीज़ल 72.95 रुपये
हरियाणा: अंबाला में मोटरसाइकिल सवार दो लोगों ने एक महिला पर तेजाब फेंक दिया जिससे उसका चेहरा जल गया.  महिला को पहले सदर अस्पताल ले जाया गया जहां से डॉक्टरों ने उसे पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ रेफर कर दिया.

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में नाबालिग बच्ची से अगवा कर रेप का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि घटना से पहले दोनों एक दूसरे को जानते थे. पुलिस की जांच जारी है. एसपी उदय सिंह ने कहा है कि कानूनी कार्रवाई की जाएगी.
कांग्रेस आज ओडिसा के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के 50 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों की घोषणा करेगी.
रूसी राष्ट्रपति पुतिन शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ बैठक करेंगे. वे प्रतिभाशाली बच्चों के एक समूह के साथ भी बातचीत करेंगे और भारत-रूस व्यापार बैठक को संबोधित करेंगे.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तिरुपति मंदिर का प्रसाद जिस घी से बना, उसमें मिली पशुओं की चर्बी, सामने आई लैब रिपोर्ट
NEWS FLASH: हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि बीजेपी बंगाल में एक भी सीट न जीत सके. उनके हथकंडे राज्‍य में नहीं चलेंगे : ममता बनर्जी
J&K : डोडा में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, भीषण गोलीबारी जारी
Next Article
J&K : डोडा में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, भीषण गोलीबारी जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com