प्रदीप कुमार की कलम से : वाकई क्रिकेट के 'भगवान' निकले सचिन तेंदुलकर...

फाइल चित्र

नई दिल्ली : एक क्रिकेटर के तौर पर सचिन तेंदुलकर की हमेशा भगवान से तुलना होती रही, और 24 साल लंबे करियर के दौरान उनके बल्ले से निकले तमाम रिकॉर्ड्स भी इस बात को साबित करते रहे कि वह सचमुच करिश्माई क्रिकेटर हैं।

अब भले ही सचिन तेंदुलकर क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन इन दिनों उनका एक वीडियो इंटरनेट की दुनिया में वायरल हो रहा है, जो एक बार फिर साबित कर रहा है कि सचिन वाकई क्रिकेट के भगवान हैं। यह वीडियो आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 को लेकर सचिन द्वारा की गई एक ऐसी भविष्यवाणी से जुड़ा है, जो पूरी तरह सच साबित हुई है। इस वीडियो में सचिन कह रहे हैं कि ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड और भारत, वे चार टीमें हैं, जो वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

दिलचस्प तथ्य यह है कि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमों के बारे में सचिन ने यह भविष्यवाणी वर्ल्ड कप के दौरान या उसके शुरू होने से एक-दो दिन पहले नहीं, बल्कि कई महीने पहले नवंबर, 2014 में की थी।

सचिन तेंदुलकर ने यह भविष्यवाणी लंदन में अपनी आत्मकथा 'प्लेइंग इट माई वे' के विमोचन के मौके पर नासिर हुसैन के साथ लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर एक सवाल-जवाब के सत्र के दौरान की थी। सचिन से पूछा गया था कि इस बार के वर्ल्ड कप चैम्पियन कौन होगा, तो सचिन ने विजेता का नाम बताने के स्थान पर चार टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने की भविष्यवाणी की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप सचिन तेंदुलकर की इस भविष्यवाणी को तुक्का मान रहे हों तो एक मिनट ठहरिए। इसी वीडियो में सचिन ने एक और भविष्यवाणी भी की थी, जिसके बारे में आपको जानना चाहिए। सेमीफाइनल में सचिन की बताई चार टीमों में इंग्लैंड का नाम नहीं देखकर सवाल पूछने वाला ब्रिटिश पत्रकार कुछ निराश हुआ और उसने सचिन से अपनी टीम के बारे में अगला सवाल पूछ लिया। उसके जवाब में सचिन ने साफ कहा था, इंग्लैंड के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए उनसे उम्मीद नहीं है, और वर्ल्ड कप के दौरान हमने भी देखा कि किस तरह इयॉन मॉर्गन की कप्तानी में इंग्लिश टीम वर्ल्ड कप से लीग दौर में ही बाहर हो गई। ये दोनों बातें साबित करती हैं कि क्रिकेट को लेकर सचिन की समझ लाजवाब है, और वह वाकई जीनियस हैं, और इसीलिए कई फैन्स के लिए सचिन तेंदुलकर भगवान से कम नहीं।