विज्ञापन
This Article is From Feb 19, 2019

बीजेपी भी 'महागठबंधन' के सहारे!

Akhilesh Sharma
  • ब्लॉग,
  • Updated:
    मार्च 11, 2019 13:45 pm IST
    • Published On फ़रवरी 19, 2019 21:00 pm IST
    • Last Updated On मार्च 11, 2019 13:45 pm IST

सोचिए अगर इस आम चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत न मिले. किसी गठबंधन को भी न मिले. त्रिशंकु संसद की हालत में क्या होगा? यह एक ऐसा सवाल है जो बार-बार पूछा जा रहा है. इसका एक जवाब यह भी है कि ऐसे हालात में राष्ट्रपति सबसे बड़ी पार्टी या फिर चुनाव पूर्व सबसे बड़े गठबंधन को सरकार बनाने के लिए बुला सकते हैं. ऐसा पहले भी हुआ है. हम यह बात इसलिए उठा रहे हैं कि चुनाव नजदीक आते ही बीजेपी ने न सिर्फ अपना कुनबा बढ़ाना शुरू कर दिया है बल्कि उन पुराने सहयोगियों को भी मनाने की कवायद शुरू कर दी है जो उससे नाराज हैं. इसके पीछे न सिर्फ लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन की करने की उम्मीद है, बल्कि चुनाव के बाद की रणनीति भी है जिसमें बीजेपी अपने एनडीए को सबसे बड़े चुनाव पूर्व गठबंधन के रूप पेश करने की कोशिश में है. इसी सिलसिले में कल बीजेपी ने महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ अपने गठबंधन को अंतिम रूप दिया. लोकसभा में 25 सीटों पर बीजेपी और 23 सीटों पर शिवसेना लड़ेगी. विधानसभा चुनाव में सीटें आधी-आधी होंगी.

आज बीजेपी ने तमिलनाडु में भी सत्तारूढ़ एआईएडीएमके के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया है. इसमें एआईएडीएमके 25, पीएमके सात, बीजेपी 5 सीटों पर लड़ेगी. बाकी सीटें डीएमडीके, पीटी और एनआर कांग्रेस को दी जाएंगी. विधानसभा की 21 सीटों के उपचुनाव पर बीजेपी एआईएडीएमके की मदद करेगी. इधर, उत्तर प्रदेश में भी बीजेपी ने अपने नाराज सहयोगियों को मनाने की कवायद शुरू कर दी है.

लंबे समय से नाराज चल रहे सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के ओमप्रकाश राजभर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के साथ दिल्ली आए और अमित शाह से मिले. अपना दल की अनुप्रिया पटेल से भी बीजेपी नेतृत्व की बातचीत होगी. पंजाब में अकाली दल को मना लिया गया है और वहां बीजेपी तीन और अकाली दल दस सीटों के पुराने फॉर्मूले के हिसाब से ही चुनाव लड़ेंगे. बिहार में सीटों का बंटवारा हो चुका है. एनडीए अपनी ताकत तीन मार्च को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान की रैली में दिखाएगा. वहां सभी घटक दलों के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर मौजूद रहेंगे. यह विपक्ष के महागठबंधन के जवाब में बीजेपी का महागठबंधन है.

 

(अखिलेश शर्मा NDTV इंडिया के राजनीतिक संपादक हैं)

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति एनडीटीवी उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार एनडीटीवी के नहीं हैं, तथा एनडीटीवी उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
BLOG : हिंदी में तेजी से फैल रहे इस 'वायरस' से बचना जरूरी है!
बीजेपी भी 'महागठबंधन' के सहारे!
बार-बार, हर बार और कितनी बार होगी चुनाव आयोग की अग्नि परीक्षा
Next Article
बार-बार, हर बार और कितनी बार होगी चुनाव आयोग की अग्नि परीक्षा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com