विज्ञापन

मुकेश सहनी ने घर में ही क्यों किया पिता का अंतिम संस्कार, जानिए क्या है इसके पीछे की परंपरा

जीतन सहनी का अंतिम संस्कार उनके आवासीय परिसर में ही किया गया है. साल 2011 में मुकेश सहनी की मां का भी अंतिम संस्कार इसी आवासीय परिसर में किया गया था. दरभंगा से एनडीटीवी के लिए प्रमोद कुमार गुप्ता की रिपोर्ट.

मुकेश सहनी ने घर में ही क्यों किया पिता का अंतिम संस्कार, जानिए क्या है इसके पीछे की परंपरा
नई दिल्ली:

विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के प्रमुख और बिहार के पूर्व मंत्री मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) के पिता जीतन सहनी की अज्ञात अपराधियों ने सोमवार की देर रात हत्या कर दी.  मंगलवार की सुबह इनका शव दरभंगा के बिरौल थाना क्षेत्र के सुपौल बाजार स्थित उनके आवास से बरामद किया गया. घटना की सूचना मिलते ही मुकेश सहनी मुबंई से दरभंगा पहुंचे. देर शाम जीतन सहनी का अंतिम संस्कार कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार जीतन सहनी का अंतिम संस्कार उनके आवासीय परिसर में ही किया गया है. साल 2011 में मुकेश सहनी की मां का भी अंतिम संस्कार इसी आवासीय परिसर में किया गया था. मुकेश सहनी ने अपनी मां के समाधि के ठीक बगल में ही पिता का भी अंतिम संस्कार किया है. 

मिथिलांचल में ऐसी मान्यता रही है कि नदी किनारे बने श्मशान घाट में दाह संस्कार के अलावा समाज के प्रभावशाली लोगों का अंतिम संस्कार उनकी अपनी निजी जमीन पर भी किया जाता रहा है. बाद में समाधी स्थल का निर्माण परिजनों के द्वारा करवाया जाता है. यह परंपरा दरभंगा राजघराने में भी चलती रही थी. दरभंगा का प्रसिद्ध श्यामा माई का मंदिर महाराजा रामेश्वर सिंह की चिता पर ही बना हुआ है.
मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की अपराधियों ने हत्या कर दी (फाइल फोटो)

मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की अपराधियों ने हत्या कर दी (जीतन सहनी फाइल फोटो)

पुलिस ने हत्या के मामले में 4 लोगों को लिया हिरासत में
इस बीच, मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है. पुलिस मामले में 4 संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछ्ताछ कर रही है. पुलिस के मुताबिक, पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी (72) की हत्या अज्ञात बदमाशों ने धारदार हथियार से कर दी थी. स्थानीय लोगों के मुताबिक जीतन सहनी की हत्या धारदार हथियार से वार कर की गई. शव पर जख्म के कई निशान हैं. हत्या के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है. 

विपक्षी दलों ने सरकार पर बोला हमला
विपक्ष के नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि मुकेश सहनी के पिताजी की अपराधियों द्वारा निर्मम हत्या की दुखद खबर सुन स्तब्ध एवं मर्माहत हूं. उन्होंने एक्स पर लिखा, "प्रदेश में आतंक का राज स्थापित हो चुका है. निरंतर कह रहा हूं कि बिहार की डबल इंजन की सरकार में सत्ता संपोषित, सत्ता संरक्षित और सत्ता प्रायोजित सरकारी अपराधियों का मनोबल इतना बढ़ चुका है कि वो जब चाहें, जहां चाहें, जैसे चाहें, कैसे भी, किसी की भी हत्या कर सकते है. "

Latest and Breaking News on NDTV
मुकेश सहनी ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा सहित प्रदेश के करीब सभी नेताओं ने फोन कर सांत्वना व्यक्त की है और साथ होने का आश्वासन दिया है. 

सहनी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने आश्वस्त किया है कि जो भी दोषी है, वह बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि  मेरा उनसे आग्रह है कि इस मामले में वे स्वयं संज्ञान लें और दोषियों को कठोर सजा दी जाए. इससे पहले, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी के असामयिक निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की. मुख्यमंत्री ने कहा कि जीतन सहनी की हत्या अत्यंत दुखद घटना है. मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक को मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. 

ये भी पढ़ें- : 

कौन हैं 'सन ऑफ मल्लाह' मुकेश सहनी, जिनके पिता की बिहार में हुई है हत्या

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अनुसूचित जाति पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, यूपी में कौन सी जातियां मांग रही हैं SC का दर्जा
मुकेश सहनी ने घर में ही क्यों किया पिता का अंतिम संस्कार, जानिए क्या है इसके पीछे की परंपरा
बिहार सरकार को अनुसूचित जातियों की लिस्ट में छेड़छाड़ का... तांती-ततवा समुदाय विवाद पर SC
Next Article
बिहार सरकार को अनुसूचित जातियों की लिस्ट में छेड़छाड़ का... तांती-ततवा समुदाय विवाद पर SC
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com