विज्ञापन

बीजेपी या जेएमएम... झारखंड विधानसभा चुनाव में आदिवासी मतदाता किसे चुनेंगे?

Jharkhand Assembly Elections 2024: अगर ये कहा जाए कि झारखंड विधानसभा चुनाव का फैसला अगर आदिवासी मतदाताओं के हाथ में है तो गलत नहीं होगा. जानिए किसके साथ जा सकते हैं वे...

बीजेपी या जेएमएम... झारखंड विधानसभा चुनाव में आदिवासी मतदाता किसे चुनेंगे?
झारखंड विधानसभा चुनाव में आदिवासी मतदाता की भूमिका सभी दलों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) का बिगुल बजने के बाद तमाम राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. सभी दल सभी वर्ग के मतदाताओं को साधने में जुट गए हैं. झारखंड में आदिवासी समुदाय सरकार बनाने में निर्णायक भूमिका निभाते हैं. कहा जाता है कि जिस दल के साथ आदिवासी हैं, उसकी जीत की राह आसान हो जाती है. ऐसे में हर किसी के जहन में यह सवाल है कि आदिवासी समाज के लोग किस दल को अपना आशीर्वाद देंगे? सवाल यह भी है कि क्या आदिवासी समाज के लोग भाजपा (BJP) को अवसर देंगे या फिर उनकी राह मुश्किल करेंगे?

बीजेपी को क्यों भरोसा?

भाजपा और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) दोनों दलों को आदिवासी समाज का साथ मिल सकता है. भाजपा कई बार आदिवासी समाज के लिए अपनी योजनाओं के माध्यम से उनके विकास की बात करती रही है. इसके अलावा, देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास और मुख्यमंत्री मोहन माझी जैसी हस्तियां आदिवासी समाज से ताल्लुक रखती हैं. ऐसे में यह माना जा रहा है कि भाजपा आदिवासी समुदाय पर विशेष ध्यान दे रही है और अपनी पकड़ को लगातार मजबूत कर रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

जेएमएम भी कम नहीं

दूसरी तरफ, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी आदिवासी समाज से आते हैं. जब वह जेल गए तो उनके समर्थकों का आरोप था कि भाजपा ने आदिवासी मुख्यमंत्री को साजिश के तहत फंसाकर जेल भेजा था. इस बात को विपक्षी दलों ने भी मुखरता से उठाया था, इसलिए भावनात्मक तौर पर आदिवासी समाज के लोग हेमंत सोरेन की पार्टी के साथ भी खड़े हो सकते हैं. झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा का गहरा असर है और हेमंत सोरेन के नेतृत्व में यह पार्टी आदिवासी वोट बैंक के लिए जानी जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

कइयों ने छोड़ा साथ

हालांकि, पिछले पांच सालों में झामुमो के कई कद्दावर नेता हेमंत सोरेन से अलग हो चुके हैं. इस लिस्ट में शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और 'झारखंड टाइगर' के नाम से मशहूर चंपई सोरेन भी शामिल हैं. दूसरी तरफ, आदिवासी समाज के कई बड़े चेहरे भाजपा में शामिल हुए हैं. इनमें कद्दावर नेता बाबूलाल मरांडी का भी नाम शामिल है. यह झामुमो के लिए पूरी तरह अनुकूल स्थिति नहीं है.

Latest and Breaking News on NDTV

ये है ताकत

ज्ञात हो कि झारखंड की 81 में से 43 विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जहां आदिवासियों की आबादी 20 फीसदी से ज्यादा है. 43 में से 22 विधानसभा सीटें तो ऐसी हैं, जहां आधी से ज्यादा आबादी आदिवासियों की है. आदिवासी समाज के लोगों के लिए जल, जंगल, जमीन और सामाजिक न्याय से जुड़े मुद्दे बहुत अहम रहे हैं. इसी को देखते हुए भाजपा, कांग्रेस से लेकर तमाम क्षेत्रीय पार्टियां ने इन मुद्दों को अपने चुनावी एजेंडे में शामिल किया है. 

झारखंड में RJD ने कांग्रेस और JMM को दिखाए तेवर, बिहार में 4 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार

महाराष्ट्र झारखंड के अलावा कहां-कहां के चुनाव की हुई घोषणा? जानिए कब किस सीट पर वोटिंग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बिहार के गया में बौद्ध भिक्षु के भेष में रह रहा बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार
बीजेपी या जेएमएम... झारखंड विधानसभा चुनाव में आदिवासी मतदाता किसे चुनेंगे?
नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट की 912 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए PM मोदी को दिया धन्‍यवाद
Next Article
नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट की 912 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए PM मोदी को दिया धन्‍यवाद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com