महागठबंधन से अलग हुए मुलायम को मनाने में जुटीं जेडीयू, आरजेडी

महागठबंधन से अलग हुए मुलायम को मनाने में जुटीं जेडीयू, आरजेडी

नई दिल्ली:

बिहार में जनता परिवार से मुलायम सिंह यादव के अलग होने से जहां गठबंधन में मायूसी है, वहीं एनडीए के खेमे में खुशी है। बीजेपी बता रही है कि दरअसल ये हार का अंदेशा है, जिससे बचने के लिए मुलायम अलग हो गए हैं। जबकि जेडी-यू और आरजेडी दावा कर रहे हैं कि मुलायम को मना लिया जाएगा और महागठबंधन अब भी बरकरार है।

दरअसल बिहार चुनावों से ठीक पहले मुलायम सिंह यादव के नीतीश-लालू-कांग्रेस गठबंधन से अलग होकर चुनाव लड़ने के फैसले के एलान के साथ ही जेडी-यू खेमे में तनाव साफ दिखने लगा। दिल्ली के पत्रकारों को बिहार में अपनी राजनीति समझाने आए शरद यादव को गठबंधन में टूट की ख़बरों ने घेर लिया। हालांकि वह बार-बार ये भरोसा दिलाते रहे कि मुलायम सिंह यादव को मना लिया जाएगा।

शरद यादव ने एनडीटीवी से कहा, 'मुलायम हमारे पुराने साथी हैं। हम इस मामले को बातचीत से सुलझा लेंगे। ये खबर हमारे लिए कोई झटका या हलाल नहीं है'। बाद में देर शाम शरद यादव सपा सुप्रीमो मुलायम के घर पहुंचे, उन्हें मनाने के लिए और बैठक के बाद दावा किया कि महागठबंधन बरकरार है। लेकिन मुलायम की तरफ से इस बारे में अभी कोई स्पष्टिकरण नहीं आया है।

मुलायम की नाराजगी की ख़बर ने गठबंधन के दूसरे सहयोगियों को भी मायूस किया है। आरजेडी नेता लालू यादव ने कहा, 'मुलायम हमारे अभिभावक हैं, मेरे समधि हैं। अगर वह नाराज़ हैं तो हम उनकी नाराज़गी दूर करेंगे। सांप्रदायिक ताकतों को हराने के लिए सबका साथ रहना ज़रूरी है'। वहीं कांग्रेस नेता मीम अफज़ल ने भी उम्मीद जताई है कि गठबंधन के बड़े नेता मुलायम को मना लेंगे।

हालांकि एनडीए का खेमा इसे गठजोड़ के डर और नीतीश की तानाशाही के तौर पर पेश कर रहा है। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि स्वाभिमान रैली को जनसमर्थन नहीं मिला, इसलिए हार के डर से मुलायम चुनाव से पहले ही अलग हो गए, जबकि खाद्य मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान ने आरोप लगाया कि नीतिश तानाशाह हैं और उनके साथ किसी का रहना मुश्किल है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि मुलायम ही वह शख्स रहे हैं, जिनकी वजह से बिहार में नीतीश-लालू साथ आ सके। बेशक, बिहार में सपा का कोई आधार नहीं है... लेकिन इस अलगाव का राजनीतिक दबाव जेडीयू-आरजेडी गठबंधन महसूस कर रहा है।