विज्ञापन
This Article is From Sep 25, 2015

बिहार के लोकप्रिय गीत 'लॉलीपॉप लागेलू' की कुछ इस तरह काया पलटी...

बिहार के लोकप्रिय गीत 'लॉलीपॉप लागेलू' की कुछ इस तरह काया पलटी...
सिद्धार्थ ने अमेरिकी वायलन वादक किम्बर्ले के साथ मिलकर भोजपुरी गीत को रि-विज़िट किया है
बिहार में विधानसभा चुनाव का रंग चढ़ रहा है, राजनीतिक उठापटक और पार्टियों की खींचतान अख़बारों की सुर्खियां बन रही हैं। इन सबके बीच एक लोकप्रिय भोजपुरी गाना भी एक नए अंदाज़ में सुना जा रहा है। अगर आप जिंदगी में उत्तर भारत की किसी बारात के गवाह बने हैं तो संभावना है कि भोजपुरी गीत 'लॉलीपॉप लागेलू' आपने सुना होगा।

साल 2006 में भोजपुरी गायक पवन सिंह ने इसे गाया था लेकिन  जम्मू के एक छोटे से गांव में रहने वाले सिद्धार्थ स्लेथिया ने अब इसके साथ एक नया प्रयोग किया है जिसे वह Acoustic Version कह रहे हैं।
 
सिद्धार्थ गानों के साथ नए प्रयोग करने के लिए यूट्यूब पर चर्चित हैं

पहले भी कई और सुपरहिट गानों के साथ प्रयोग कर चुके 23 साल के सिद्धार्थ ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा 'जब मैं जयपुर के इंजीनियिंग कॉलेज में था तब मेरे बिहारी दोस्त इस गीत पर जमकर नाचते थे और मुझसे इसी गाने की फरमाइश करते थे। इसलिए जब गानों के साथ कुछ नया करने की बारी आई तो यह गाना मेरी लिस्ट में बहुत ऊपर था।'

अपने गानों से यूट्यूब के ज़रिए पहचान बनाने वाले सिद्धार्थ ने बताया कि इस ठेठ भोजपुरी गाने को रिवीज़िट करने के लिए उन्होंने अमेरिका की वायलन वादक किम्बर्ली मैकडॉनॉ के साथ हाथ मिलाया।

गीत लिखा है 'जावेद अख़्तर' ने...

एनडीटीवी से बातचीत के दौरान गायक पवन सिंह ने बताया कि यह गाना जावेद अख़्तर ने लिखा है जिसके बाद तुरंत गूगल करने का मन हुआ। लेकिन तभी उन्होंने यह साफ भी कर दिया गया कि यह बॉलीवुड वाले नहीं भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के गीतकार जावेद अख़्तर हैं।

जहां एक तरफ यह गाना बिहारी युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है, वहीं आरा डिस्ट्रिक्ट को 'हिला देने' की बात कहने वाला यह गीत कईयों के गले से नहीं उतरता।

हालांकि नया लबादा पहनने के बाद इस गाने को लेकर लोगों का नज़रिया भी बदला है। यूट्यूब पर सिद्धार्थ के इस वीडियो को करीब 2 हफ्ते में चार लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है।
 
भोजपुरी गायक और अभिनेता पवन सिंह (pawansingh@facebook)

इस वीडियो के नीचे लिखे गये कमेंट्स भी काफी रोचक हैं। जैसे कि बिहार से ताल्लुक रखने वाले एक यूज़र ने लिखा है 'मेरी गर्लफ्रेंड को पहले यह गाना बिल्कुल पसंद नहीं था लेकिन जब यह नया वर्ज़न आया है, वो इसे बार बार प्ले कर रही है। भोजपुरी गाने अब उसे अच्छे लगने लगे हैं।'

बिहार का 'एंथम'

इस गीत को मौलिक गायक पवन सिंह है जो बिहार के आरा जिले से हैं और भोजुपर फिल्म इंडस्ट्री के एक लोकप्रिय नाम हैं। एनडीटीवी से बातचीत में पवन ने कहा कि 7 साल पहले जब यह गाना उन्होंने रिकॉर्ड किया था तब किसी ने नहीं सोचा था कि यह गीत बिहार का 'एंथम' बन जाएगा।

पवन बताते हैं कि 'इस गाने से पहले हम हारमोनियम, ढोलक लेकर बैठकर गाना गाते थे लेकिन लॉलीपॉप ने तो भोजपुरी गानों का अंदाज़ ही बदल दिया। इसके बाद हम खड़े होकर गानों की रिकॉर्डिंग करने लगे। स्टेज पर भी हम 'परफॉर्म' करते हुए गाने गाते हैं।'

'लाउड है भोजपुरी'

पवन बताते हैं कि यह गाना पहले एक एल्बम का हिस्सा था लेकिन बाद में यह इतना लोकप्रिय हो गया कि भोजपुरी फिल्म 'सौंगध' में भी इसे लिया गया। इस गीत ने आधुनिक भोजपुरी गीतों के लिए रास्ता बनाया जिसके बारे में पहले किसी ने सोचा नहीं था। इससे पहले तेज़ बीट वाली धुनों को भोजपुरी गीतों में जगह नहीं दी जाती थी।

पिछले कुछ सालों से भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री ने भारतीय सिनेमा पटल पर अपनी एक जगह बनाई है, कई मुख्यधारा टेलीविज़न कलाकारों के लिए तो भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री, व्यापक तौर पर सिनेमा में पैर जमाने का रास्ता बन रही है।



लॉलीपॉप जैसे गानों के साथ ही भोजपुरी फिल्मों और गीतों को कई बार काफी 'लाउड' करार भी कर दिया जाता है। ऐसे में सिद्धार्थ की तरह अगर कुछ और संगीतकार भी भोजपुरी गीतों के साथ कुछ सफल प्रयोग कर पाएं तो यह सिर्फ आरा डिस्ट्रिक्ट को ही नहीं पूरे देश को अपने संगीत से हिला सकेगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अंग्रेजों की हाउसबोट वाली चालाकी और खेत चोर, पढ़िए कश्मीर के वो पन्ने जो आपने कभी नहीं पढ़े होंगे
बिहार के लोकप्रिय गीत 'लॉलीपॉप लागेलू' की कुछ इस तरह काया पलटी...
बिहार में चिराग पासवान के 'सिरदर्द' बनने के लिए बीजेपी क्यों प्रशांत किशोर को दे रही दोष?
Next Article
बिहार में चिराग पासवान के 'सिरदर्द' बनने के लिए बीजेपी क्यों प्रशांत किशोर को दे रही दोष?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com