बिहार चुनाव : बीजेपी ने जारी की 99 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

बिहार चुनाव : बीजेपी ने जारी की 99 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 14 और मौजूदा विधायकों का टिकट काटते हुए अपने 99 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी। दूसरी सूची जारी किए जाने के साथ ही बीजेपी अब तक अपने कुल 142 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है। बीजेपी ने 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव की 160 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

अपने कई मौजूदा विधायकों को टिकट देने से इनकार के अलावा शनिवार की घोषणा में खास बात यह रही कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की नवगठित पार्टी हिंदुस्तान अवाम मोर्चा-सेक्यूलर के कुछ सदस्यों को भी इसमें शामिल किया गया, जो बीजेपी के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे।

सीपी ठाकुर और अश्विनी चौबे के बेटों को टिकट
वहीं पार्टी ने अपने दो सांसदों - अश्विनी चौबे और सी पी ठाकुर - के बेटों को भी टिकट दिया है। चौबे के बेटे अर्जित शाश्वत चौबे भागलपुर से चुनाव लड़ेंगे। भागलपुर से अर्जित के पिता कई बार विधायक चुने जा चुके हैं। वहीं, पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर ब्रह्मपुर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता वाली पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने दो घंटे से भी ज्यादा समय तक चली बैठक में दूसरी सूची में शामिल नामों पर मुहर लगाई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लगभग सभी सदस्य शामिल थे।

हिंदुस्तान अवाम मोर्चा-सेक्यूलर के विधायक नीतीश मिश्रा और अजय प्रताप सिंह बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी नेता जे पी नड्डा ने बैठक के बाद हुए एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। मांझी के करीबी कुछ और विधायक पहले ही बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। बीजेपी की सहयोगी पार्टी एलजेपी अजय सिंह को टिकट दिए जाने के सख्त खिलाफ थी। सिंह के पिता नरेंद्र सिंह हिंदुस्तान अवाम मोर्चा-सेक्यूलर के वरिष्ठ नेता हैं। बीजेपी ने अपने टिकट पर सिंह को चुनाव लड़ाने की घोषणा कर एलजेपी की नाराजगी दूर करने की कोशिश की है।

जेडीयू के बागी सतीश कुमार को लालू के बेटे के खिलाफ टिकट
वहीं जदयू छोड़कर आज ही बीजेपी में शामिल हुए विधायक सतीश कुमार को पार्टी ने राघोपुर से अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव अपनी चुनावी पारी की शुरुआत करने वाले हैं। सतीश कुमार ने 2010 के चुनावों में राघोपुर सीट पर लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी को मात दी थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नड्डा ने साथ ही कहा कि आने वाले दिनों में पार्टी अपने 18 और उम्मीदवारों की घोषणा कर देगी। बीते 16 सितंबर को भाजपा ने अपने 43 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। पिछली सूची में भाजपा ने अपने पांच मौजूदा विधायकों के टिकट काटे थे।

अन्य खबरें