भारत में कई अंतरराष्ट्रीय कार निर्माता कंपनियां अपना कारोबार कर रही हैं। एक आकलन के मुताबिक साल 2025 तक भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा कार बाज़ार बन जाएगा। ये साफ है कि आने वाले समय में कई और कार निर्माता कंपनियां भारत में अपने कारोबार का विस्तार करेंगी।
लेकिन कंपनियों को भारतीय ग्राहक की मांग को समझने की जरूरत है। Renault ने भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी की मांग को देखते हुए कुछ साल पहले Duster को लॉन्च किया था। इस कार को लोगों ने खासा पंसद किया और नतीजा ये रहा कि जल्द ही इस सेगमेंट में Ford EcoSport, Nissan Terrano और अब Hyundai Creta की इंट्री हो गई।
Renault ने एक बार फिर कुछ नया करने की कोशिश की है और भारतीय बाज़ार में Kwid को उतारा है। Renault की ये छोटी सी कार मिनी Duster की तरह नज़र आती है। इस कार की कीमत को भी 2.56 लाख रुपये से लेकर 3.53 लाख रुपये के बीच रखा गया है जो लोगों को काफी आकर्षित कर रही है।
कीमत: (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
Renault Kwid - 2.56 लाख रुपये - 3.53 लाख रुपये
Maruti Suzuki Alto 800 - 2.92 लाख रुपये - 3.47 लाख रुपये
Hyundai Eon - 3.14 लाख रुपये - 4.13 लाख रुपये
ऐसे कई फीचर्स हैं जिसमें Renault Kwid बाज़ी मारती नज़र आती है। Kwid, Alto 800 और Eon की तुलना में ज्यादा बड़ी और लंबी नज़र आती है। Renault Kwid का व्हीलबेस 2422mm का है तो वहीं Hyundai Eon का 2380mm और Alto 800 तीसरे नंबर पर है और उसका व्हीलबेस 2360mm का है। शायद यही कारण है जिसकी वजह से क्विड को मिनी डस्टर कहा जा रहा है।
Kwid की ग्राउंड क्लियरेंस 180mm की है। वहीं Eon की ग्राउंड क्लियरेंस 170mm और Alto 800 की सिर्फ 160mm है। इतना ही नहीं, Renalut ने Kwid में बूट स्पेस भी बाकी दोनों कारों से ज्यादा दिया है। Kwid में 300-लीटर का बूट स्पेस है जिसकी तुलना Toyota Innova से की जा रही है। Alto 800 का बूट स्पेस 177 लीटर का है वहीं Hyundai Eon का बूट स्पेस 217 लीटर का है।
Renault ने फीचर्स के मामले में भी बाज़ी मारी है। Kwid के टॉप-एंड वेरिएंट RxT में 4 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रेडियो के साथ चार स्पीकर, CD, USB, Aux और ब्लूटूथ कॉम्पैटिबिलीटि की सुविधा है। साथ ही कार में डिजिटल डैशबोर्ड, पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो, एयर कंडिशनिंग, की-लेस इंट्री, नेविगेशन सिस्टम और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।
Kwid की तुलना में Maruti Alto 800 का टॉप वेरिएंट काफी पीछे नज़र आता है। Alto 800 में पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो, एयर कंडिशनिंग और सेंट्रल लॉकिंग की सुविधा है। साथ ही रेडियो के साथ ऑडियो सिस्टम, दो बेसिक स्पीकर, USB और Aux की सुविधा है। Alto 800 में ड्राइवर साइड एयरबैग की भी सुविधा है जो ऑप्शनल है।
अगर डीलरशिप के आधार पर देखा जाए तो Renault थोड़ी कमज़ोर दिखती है। इस फ्रेंच कंपनी की पूरे भारत में सिर्फ 253 शोरूम हैं। वहीं Maruti Suzuki ने इस मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है। पूरे देश में Maruti के करीब 1500 शोरूम हैं। यही एक कारण है जिसकी वजह से Ranault को ग्रामीण इलाकों में Kwid को पहुंचाने के लिए खासी मेहनत करनी होगी।
लेकिन कंपनियों को भारतीय ग्राहक की मांग को समझने की जरूरत है। Renault ने भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी की मांग को देखते हुए कुछ साल पहले Duster को लॉन्च किया था। इस कार को लोगों ने खासा पंसद किया और नतीजा ये रहा कि जल्द ही इस सेगमेंट में Ford EcoSport, Nissan Terrano और अब Hyundai Creta की इंट्री हो गई।
Renault ने एक बार फिर कुछ नया करने की कोशिश की है और भारतीय बाज़ार में Kwid को उतारा है। Renault की ये छोटी सी कार मिनी Duster की तरह नज़र आती है। इस कार की कीमत को भी 2.56 लाख रुपये से लेकर 3.53 लाख रुपये के बीच रखा गया है जो लोगों को काफी आकर्षित कर रही है।
कीमत: (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
Renault Kwid - 2.56 लाख रुपये - 3.53 लाख रुपये
Maruti Suzuki Alto 800 - 2.92 लाख रुपये - 3.47 लाख रुपये
Hyundai Eon - 3.14 लाख रुपये - 4.13 लाख रुपये
ऐसे कई फीचर्स हैं जिसमें Renault Kwid बाज़ी मारती नज़र आती है। Kwid, Alto 800 और Eon की तुलना में ज्यादा बड़ी और लंबी नज़र आती है। Renault Kwid का व्हीलबेस 2422mm का है तो वहीं Hyundai Eon का 2380mm और Alto 800 तीसरे नंबर पर है और उसका व्हीलबेस 2360mm का है। शायद यही कारण है जिसकी वजह से क्विड को मिनी डस्टर कहा जा रहा है।
Kwid की ग्राउंड क्लियरेंस 180mm की है। वहीं Eon की ग्राउंड क्लियरेंस 170mm और Alto 800 की सिर्फ 160mm है। इतना ही नहीं, Renalut ने Kwid में बूट स्पेस भी बाकी दोनों कारों से ज्यादा दिया है। Kwid में 300-लीटर का बूट स्पेस है जिसकी तुलना Toyota Innova से की जा रही है। Alto 800 का बूट स्पेस 177 लीटर का है वहीं Hyundai Eon का बूट स्पेस 217 लीटर का है।
Renault ने फीचर्स के मामले में भी बाज़ी मारी है। Kwid के टॉप-एंड वेरिएंट RxT में 4 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रेडियो के साथ चार स्पीकर, CD, USB, Aux और ब्लूटूथ कॉम्पैटिबिलीटि की सुविधा है। साथ ही कार में डिजिटल डैशबोर्ड, पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो, एयर कंडिशनिंग, की-लेस इंट्री, नेविगेशन सिस्टम और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।
Kwid की तुलना में Maruti Alto 800 का टॉप वेरिएंट काफी पीछे नज़र आता है। Alto 800 में पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो, एयर कंडिशनिंग और सेंट्रल लॉकिंग की सुविधा है। साथ ही रेडियो के साथ ऑडियो सिस्टम, दो बेसिक स्पीकर, USB और Aux की सुविधा है। Alto 800 में ड्राइवर साइड एयरबैग की भी सुविधा है जो ऑप्शनल है।
अगर डीलरशिप के आधार पर देखा जाए तो Renault थोड़ी कमज़ोर दिखती है। इस फ्रेंच कंपनी की पूरे भारत में सिर्फ 253 शोरूम हैं। वहीं Maruti Suzuki ने इस मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है। पूरे देश में Maruti के करीब 1500 शोरूम हैं। यही एक कारण है जिसकी वजह से Ranault को ग्रामीण इलाकों में Kwid को पहुंचाने के लिए खासी मेहनत करनी होगी।
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं
Renault KWID, Renault Kwid Price, Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Alto 800, Hyundai Eon, रेनो क्विड, रेनो क्विड रिव्यू, रेनो क्विड कीमत, मारुति सुजुकी, मारुति सुजुकी अल्टो, ह्युंडै इऑन