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This Article is From Jul 29, 2015

Hyundai Creta और Renault Duster, जानिए कौन है बेहतर

Hyundai Creta और Renault Duster, जानिए कौन है बेहतर
क्रेटा और डस्‍टर में कौन है बेहतर
नई दिल्‍ली: Hyundai अपनी नई गाड़ी Creta को परफेक्ट SUV बताती है। लेकिन क्या सच में ऐसा है? ये पता लगाने के लिए हमने Creta की तुलना इसी सेगमेंट की Renault Duster के साथ की। आगे जानिए कि इस टेस्ट में कौन किस मामले में किससे है बेहतर।

जैसा कि आप जानते हैं कि Hyundai ने Creta को i20 के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है जो इस कार के लुक को खूबसूरत बनाता है। Creta को दो डीज़ल और एक पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में उतारा गया है। इसके 1.6-लीटर डीज़ल इंजन को ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। हलांकि गाड़ी में 4-व्हील ड्राइव की सुविधा नहीं दी गई है। गाड़ी के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 8.59 लाख रुपये से लेकर 11.19 लाख रुपये के बीच है तो वहीं डीज़ल वेरिएंट की कीमत 9.46 लाख रुपये से लेकर 13.47 लाख रुपये तक रखी गई है।
वहीं Renault Duster दिखने में थोड़ी अलग तो जरूर है लेकिन लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब हुई है। इसके लुक को भारतीय ग्राहकों ने खासा पसंद भी किया है। हालांकि लुक के मामले में Creta ने Duster को पीछे छोड़ दिया है। लेकिन Hyundai की ये बात बहुत खटकती है कि कंपनी ने Creta में पार्किंग लाइट के तौर पर LED लाइट का इस्तेमाल तो किया है लेकिन डे टाइम रनिंग लाइट्स नहीं लगाई है।

Creta की स्टाइलिंग Hyundai की Fluidic Sculpture 2.0 डिजाइन पर तैयार की गई है जिसे गाड़ी की हेड लाइट, फ्रंट ग्रिल, राइजिंग वेस्टलाइन और टेल लाइट और बल देते हैं। ये बड़ा अजीब है कि जब दुनिया की सारी कार कंपनियां अपनी गाड़ियों के हर सेगमेंट में डे टाइम रनिंग लाइट्स देने पर ज़ोर दे रहे हैं उस वक्त Hyundai ने Creta में डे-टाइम रनिंग लाइट्स क्यों नहीं दी है। Mahindra ने भी हालिया लॉन्च हुई नई XUV500 और नई Scorpio में भी डे-टाइम रनिंग लाइट्स को अपने फीचर्स में शामिल किया है। हमारी राय में ये Hyundai की सबसे बड़ी चूक है।
Duster में एक खासियत ये भी है कि ये AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) में भी उपलब्ध है जिसमें 1.5 dCi इंजन लगा है जो 108 बीएचपी की ताकत देता है। हालांकि इस गाड़ी में 5 और 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगाया गया है। Renault इस साल Duster को ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से भी लैस करने की तैयारी कर रही है। वहीं दूसरी तरफ Creta में AWD की सुविधा नहीं है। हां, Creta ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध जरूर है।

अब इन दोनों गाड़ियों के रोड परफॉर्मेंस की बात हो जाए तो आपको बता दें कि ये दोनों ही गाड़ियां मॉडर्न हैं और इन पर अच्छा काम किया गया है। Creta का सस्पेंशन जबरदस्त है जो आपको अच्छी हैंडलिंग देगा। Duster भी इस मामले में पीछे नहीं है लेकिन हैंडलिंग के मामले में Creta थोड़ी आगे निकलती दिखती है।
Creta की हैंडलिंग अच्छी है लेकिन हाई स्पीड पर थोड़ी दिक्कत महसूस होती है खासकर किनारों पर गाड़ी मोड़ते वक्त। सिर्फ Creta के टॉप एंड वेरिएंट में ESC (इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल) की सुविधा है जबकि Duster में ESC की सुविधा सिर्फ AWD वेरिएंट में उपलब्ध है। स्टीयरिंग के मामले में Creta मात खाती दिखती है। आप Creta की स्टीयरिंग से वैसा जुड़ाव महसूस नहीं करेंगे जितना इस सेगमेंट की गाड़ियों से उम्मीद होती है। जबकि Duster के साथ ऐसा कुछ नहीं है।

Creta की ड्राइव क्वालिटी Duster से बेहतर है। Creta बेहतर NVH (Noise, Vibration, Harshness) लेवल के साथ एक शांत कार है। Creta का सस्पेंशन सेटअप एक आरामदायक कार की तरह है। तो अगर आप एक ठेठ SUV का मज़ा लेना चाहते हैं तो Creta आपके लिए नहीं है। ये एक कार की तरह फील देती है। हालांकि Creta की स्टीयरिंग अच्छी नहीं है लेकिन राइड क्वालिटी में ये बाज़ी मार जाती है।

Creta का 1.6-लीटर इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन में ज्‍यादा शक्तिशाली है लेकिन ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में ये उतना मज़ेदार नहीं है। इस इंजन को सिटी ड्राविंग के लिहाज़ से ट्यून किया गया है जिसे बुरे ट्रैफिक में फंसने के दौरान आराम से चलाया जा सकता है। लेकिन ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में जब आप पेडल को पुश करेंगे तो गाड़ी का टर्बो लैग आपको निराश कर सकता है। ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का रिस्पॉन्‍स और पावर डिलिवरी निराश करता है। ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की तुलना में मैनुअल ट्रांसमिशन का रिस्पांस कहीं बेहतर है और इंजन ट्यूनिंग के मामले में भी मैनुअल ट्रांसमिशन, ऑटोमेटिक की तुलना में ज्यादा मज़ेदार है।
Duster में दो डीज़ल इंजन ऑप्शन हैं जिसमें हमने सबसे पावरफुल इंजन को ड्राइव किया। इसमें AWD की भी सुविधा थी। Duster का 1.5-लीटर dCi इंजन ड्राइव करने में ज़्यादा मज़ेदार है। गाड़ी में मामूली टर्बो लैग है और गियर बॉक्स को इंजन के साथ अच्छी तरह से जोड़ा गया है। AWD का एक अलग ही मज़ा है लेकिन इन सब के बावजूद हमें लगता है कि Duster 2WD ने भी अच्छा किया था। Duster का डीज़ल वेरिएंट केबिन के अंदर थोड़ी आवाज़ करता है इसलिए NVH लेवल के मामले में Duster, Creta की तुलना में ज़्यादा इंप्रेस नहीं कर पाती।

Creta की केबिन लेआउट ठीक है लेकिन Duster के मुकाबले इसमें थोड़ा फैलाव कम है। Creta में शानदार डैशबोर्ड, आरामदायक सीट, हाईट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, कनेक्टिविटी ऑप्शन, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हैं। Duster का लेआउट बहुत ही बेसिक है। फीचर्स के मुकाबले में ये दोनों ही कारें काफी अलग हैं। Duster में भी टच स्क्रीन नैविगेशन की सुविधा है। इसका केबिन भी आरामदायक है और ये Creta के मुकाबले ज्यादा SUV फील देती है।

Image Caption.


अब बात कीमत की तो अगर वेरिएंट के मुताबिक देखा जाए तो Creta Duster से थोड़ी महंगी है। इन सब के बावजूद कंपनी का दावा है कि लॉन्च के पहले ही 18 हज़ार Creta बुक की जा चुकी थी। Creta कई मामलों में आगे है। कई लोगों को Creta ज़्यादा आकर्षित करेगी। लेकिन हमारे हिसाब से इस सेगमेंट में परफॉर्मेंस के हिसाब से देखा जाए तो इस रेस की विनर Duster ही है।

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