विज्ञापन
This Article is From Sep 15, 2015

Review: जानिए कितनी खास और अलग है Renault Kwid

Review: जानिए कितनी खास और अलग है Renault Kwid
Renault Kwid
भारत में अगर छोटी कार मार्केट की बात की जाए तो बेशक Maruti Suzuki इस सेगमेंट में मार्केट लीडर है और किसी भी दूसरी कार कंपनी का इनके साथ मुकाबला करना थोड़ा मुश्किल तो जरूर होता है। हालांकि Hyundai ने Eon और Datsun ने Go के जरिए इस सेगमेंट में अपनी थोड़ी बहुत उपस्थिति जरूर दर्ज कराई है। अब Renault ने भी इस सेगमेंट में दांव आजमाने की तैयारी कर ली है।
 

भारतीय बाज़ार में Duster के ज़रिए Renault ने एक अच्छी पहचान बना ली है। Renault अब तक 1.2 लाख Duster भारत में बेच चुकी है और साथ ही साथ भारत के कार मार्केट शेयर में 2 फीसदी की हिस्सेदार भी बन चुकी है। लेकिन अब कंपनी की कोशिश है कि ये मार्केट शेयर बढ़ाकर 5 फीसदी किया जाए। इसलिए कंपनी को भरोसा है कि Kwid की मदद से वो ये लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।  Kwid की बुकिंग शुरू हो चुकी है और उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक इस कार को लॉन्च कर दिया जाएगा।
 



Renault Kwid एक बिल्कुल नई हैचबैक है जिसे एक बिल्कुल नए डिजाइन पर तैयार किया गया है। कंपनी का दावा है कि ये हैचबैक कार दिखने में 'SUV' की तरह है। Renault कई दिनों से छोटे कार सेगमेंट में उतरने का मन बना रही थी। Renault के CEO कार्लोस गोन के मुताबिक, कंपनी बजाज के साथ मिलकर भारत में छोटी कार लाने की तैयारी कर रही थी। लेकिन इस बीच Renault की सहयोगी कंपनी Nissan ने अपने लो-कॉस्ट ब्रांड Datsun को Go हैचबैक के साथ भारत में लॉन्च किया। इससे कंपनी को काफी कुछ सीखने को मिला और Kwid की डिजाइनिंग में इन सारी बातों का ख्याल रखा गया।

Renault Kwid को देखने के बाद पता चलता है कि इस गाड़ी को डिजाइन करने में कितनी मेहनत की गई है। Kwid 98 फीसदी भारत में तैयार की गई है और डेवलपमेंट का काम करीब 80 फीसदी Renault के भारतीय इंजीनियरों ने किया है। साफ है कि कंपनी ने बाज़ार को समझने की कोशिश की है और उसी के मुताबिक कार को डिजाइन किया है। लेकिन सबसे खास बात है इसकी कीमत। क्योंकि कंपनी के मुताबिक Kwid की कीमत 3 से 4 लाख रुपये के बीच होगी। हालांकि असली कीमत का खुलासा तो लॉन्च के वक्त ही होगा।
 


जहां तक लुक का सवाल है, Renault Kwid काफी हद तक Duster के छोटे रूप की तरह नज़र आती है। हालांकि ये एक बड़ी कार नहीं है लेकिन इसका बड़ा फ्रंट ग्रिल, 180mm का ग्राउंड क्लियरेंस, प्लास्टिक क्लैडिंग इस कार को एक अलग लुक देता है। Kwid का इंटीरियर भी कुछ खास है। डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर बहुत ही साफ है। टेकोमीटर की जगह गियर शिफ्ट इंडिकेटर लगाया गया है। इसके अलावा इस कार के टॉप एंड वेरिएंट की सबसे खास चीज 7 इंच का टच स्क्रीन है जिसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नैविगेशन की सुविधा है। इस सेगमेंट में Kwid पहली कार है जिसमें ये खास फीचर दिया गया है।

Kwid की पिछली सीट पर काफी जगह है, खासतौर पर कार का हेडरूम। गाड़ी में 300 लीटर का बूट स्पेस है जो छोटी कार के हिसाब से काफी बड़ा है। कुल मिलाकर पैकेजिंग के हिसाब से कंपनी ने Kwid में अच्छा काम किया है।

अब बात इंजन की तो Renault Kwid में बिल्कुल नया 800cc, 3-सिलिंडर इंजन लगाया गया है। गाड़ी के इंजन पर अच्छा काम किया गया है। साथ ही इसके इंजन में हर सिलिंडर पर चार वॉल्व का इस्तेमाल किया है इसलिए इस कार में वैसा वाइब्रेशन नहीं है जैसा कि आमतौर पर 3-सिलिंडर की गाड़ियों में पाया जाता है। Kwid सिर्फ 660 किलोग्राम की है जो काफी हल्की है। गाड़ी का इंजन 53 बीएचपी और 72Nm का टॉर्क देता है। राइड और हैंडलिंग क्वालिटी के हिसाब से ये कार प्रभावित करती है। हाई-स्पीड में भी गाड़ी का रवैया काफी अच्छा है।
 
अगर राइड और हैंडलिंग की बात करें तो Kwid में आपको Renault की गाड़ियों का DNA साफ नज़र आएगा। खराब सड़कों पर भी Kwid काफी आरामदायक है और हैंडलिंग में भी कोई दिक्कत नहीं आती। ग्राउंड क्लियरेंस ज़्यादा होने की वजह से हम इस कार को गड्ढे वाली सड़कों पर भी आराम से ले गए। साथ ही गाड़ी का बॉडी कंट्रोल भी लाजवाब है।
 

Renault का दावा है कि Kwid 25.17 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। अगर ऐसा है तो फिर Kwid देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बन सकती है। इन सारी खूबियों के लिए Kwid का कम वज़न एक बड़ी वजह है। Renault के लोगों ने इसको पूरा करने के लिए काफी मेहनत की है। Kwid का इंजन ब्लॉक अल्युमीनियम से तैयार किया गया है वहीं मैनिफोल्ड और हेड में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। इसकी वजह से करीब दो किलो वजन कम हुआ है। प्लास्टिक ऑयल पैन का वजन एक किलो कम किया गया है। साथ ही साथ कई पुर्जों में कमी करके करीब 8 किलो वजन कम किया गया है। उदाहरण के लिए, Kwid में सिर्फ तीन व्हील लग्स और सिर्फ एक विंडशिल्ड वाइपर लगाया गया है।


सुरक्षा के लिहाज से Kwid कितनी फिट बैठती है? ये सवाल काफी अहम है। Kwid भारतीय सड़कों के लिए निर्धारित सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है। हालांकि इस कार को वर्ल्ड मार्केट के लिए भी तैयार किया गया है इसलिए ब्राजील और यूरोप में निर्धारित सुरक्षा पैमानों को भी ध्यान में रखा जाएगा। इससे कार की वजन पर थोड़ा फर्क तो जरूर पड़ेगा लेकिन गाड़ी के बेसिक स्ट्रक्चर में कोई बदलाव नहीं लाया जाएगा। भारतीय बाज़ार में Kwid के टॉप वेरिएंट में ड्राइवर साइड एयरबैग की सुविधा तो होगी लेकिन ये ऑप्शनल होगा।
 
Maruti Alto 800 से मुकाबला करना Renault Kwid के लिए थोड़ा मुश्किल इसलिए हो सकता है क्योंकि Renault के पास Maruti Suzuki की तुलना में शोरूम की संख्या कम है। एक ओर जहां देशभर में Renault के 253 शोरूम हैं तो वहीं Maruti Suzuki के करीब 1500 शोरूम हैं। ये Renault के लिए एक बड़ी समस्या हो सकती है क्योंकि कंपनी का मानना है कि Kwid ग्रामीण इलाकों में भी अच्छा कारोबार करेगी।

प्रोडक्ट के हिसाब से Renault ने Kwid को एक बेहतरीन रूप दिया है। लेकिन अब ये कीमत पर ही निर्भर करेगा कि मार्केट में इस कार को लेकर लोगों की क्या प्रतिक्रिया आती है।

Renault Kwid का स्पेसिफिकेशन:

इंजन: 799cc
फ्यूल: पेट्रोल
पावर: 53 बीएचपी
टॉर्क: 72Nm
ट्रांसमिशन: 5-स्पीड मैनुअल
माइलेज का दावा: 25 किलोमीटर प्रति लीटर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
Review: जानिए कितनी खास और अलग है Renault Kwid
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com