विज्ञापन
This Article is From Oct 05, 2015

इस महीने बाज़ार में दस्तक देंगी ये 5 नई गाड़ियां

इस महीने बाज़ार में दस्तक देंगी ये 5 नई गाड़ियां
Maruti Suzuki Baleno
त्योहारी सीज़न के मद्देनज़र हर कार कंपनी इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहती है। जुलाई और अगस्त में भी Ford Figo Aspire, Figo हैबचैबक, Hyundai Creta, Mahindra TUV300, नई Honda Jazz, Maruti Suzuki S-Cross को लॉन्च किया गया था। जिसके बाद कार बाज़ार में एक दूसरे को पीछे छोड़ने की होड़ मची हुई है। अक्टूबर के महीने में भी कुछ और नई गाड़ियां बाज़ार में दस्तक दे रहीं है। आइए नज़र डालते हैं इस महीने लॉन्च होने वाली 5 नई गाड़ियों पर।

1. Maruti Suzuki Baleno
 

Maruti Suzuki की नई कार Baleno हैचबैक लॉन्च के लिए तैयार है। इस कार का प्रोडक्शन कंपनी के मानेसर प्लांट में शुरू किया जा चुका है। इस कार को भी Maruti Suzuki की प्रीमियम डीलरशिप Nexa के ज़रिए बेचा जाएगा।


Baleno के यूरोपियन मॉडल में 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर, टर्बोचार्ज्ड बूस्टर इंजन लगाया गया है। Maruti Suzuki Baleno में 1.3-लीटर मल्टीजेट डीज़ल इंजन और 1.2-लीटर K-Series पेट्रोल इंजन लगाया जाएगा।

कंपनी ने इस कार को बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। बूट स्पेस 355-लीटर और टर्निंग रेडियस 4.9m का है। फ्यूल टैंक की क्षमता 37 लीटर की है। इस कार में 15 इंच के टायर लगाए गए हैं। ये Maruti Suzuki की पहली कार होगी जिसमें CVT की सुविधा दी गई है।

लॉन्च की तारीख: 26 अक्टूबर, 2015

2. 2015 Maruti Suzuki Ertiga

 

Maruti Suzuki अक्टूबर में Ertiga का फेसलिफ्ट लॉन्च करने जा रही है। नई Ertiga की पहली झलक Gaikindo इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो के दौरान देखने को मिली थी। नई Ertiga में के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बदलाव किए गए हैं। लेकिन इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही इस कार के डीज़ल इंजन में SHVS (Smart Hybrid Vehicle by Suzuki) माइक्रो-हाइब्रिड सिस्टम भी लगा होगा। इस माइक्रो-हाइब्रिड सिस्टम को हाल ही में नई Ciaz के साथ बाज़ार में लॉन्च किया गया था। SHVS की वजह से नई Ertiga की माइलेज भी पहले से बेहतर होने की उम्मीद है।


लॉन्च की तारीख: 10 अक्टूबर, 2015

3. New-Generation Ford Endeavour

 
Figo Aspire और Figo हैचबैक के बाद इस त्योहारी सीज़न में Ford Endeavour का नया मॉडल भी लॉन्च होने जा रहा है। नई Endeavour को F-150 पिकअप ट्रक की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। F-150 की तरह ही इसमें फोर्ड का SYNC2 मल्टीमीडिया सेटअप और 8 इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है। नए Endeavour दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी जिसमें 2.2-लीटर, 4 सिलिंडर डीज़ल और 3.2-लीटर, 5 सिलिंडर डीज़ल इंजन शामिल है। जहां 2.2-लीटर डीज़ल इंजन 158 बीएचपी की ताकत और 385Nm का टॉर्क देगा वहीं 3.2-लीटर डीज़ल इंजन 197 बीएचपी और 470Nm का टॉर्क देगा।

लॉन्च का समय: अक्टूबर 2015 के अंत तक


4. Chevrolet Trailblazer
 
जनरल मोटर्स का ये प्रोडक्ट जल्द ही भारत में भी लॉन्च होने वाला है। इस कार को अक्टूबर के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा। बाज़ार में इस कार का मुकाबला Toyota Fortuner, Ford Endeavour और Hyundai Sata Fe से होगा। Trailblazer को कंपनी की पिक-अप ट्रक Colorado के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कार की कीमत 20 से 25 लाख रुपये के बीच रखी जाएगी। Trailblazer में 2.8-लीटर, 4 सिलिंडर डीज़ल इंजन लगा है जो 200 बीएचपी और 500Nm की ताकत देता है। इस प्रीमियम SUV में 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियर बॉक्स लगाया गया है।

लॉन्च का समय: अक्टूबर 2015 के अंत तक

5. Fiat Abarth Punto Evo
 

Abarth 595 Competizione की लॉन्च के बाद Fiat जल्द ही Punto और Avventura के पावरफुल वर्ज़न को बाज़ार में उतारने की तैयारी कर रही है। इन दोनों गाड़ियों को Fiat के परफॉर्मेंस ब्रांड 'Abarth' ब्रांड के तहत उतारा जाएगा। हालांकि पहले Abarth Punto Evo को बाज़ार में उतारा जाएगा जिसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है। इस कार को 50 हज़ार रुपये में बुक किया जा सकता है। Punto Evo के इस परफॉर्मेंस वर्ज़न में 1.4-लीटर T-Jet टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगाया जाएगा जो 145 बीएचपी की ताकत देगा। इसी इंजन का इस्तेमाल Abarth Avventura में भी किया जाएगा। आपको बता दें कि फिलहाल Punto Evo 1.2-लीटर, 1.4-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.3-लीटर डीज़ल इंजन के साथ बाज़ार में मौजूद है।


लॉन्च की तारीख: 10 अक्टूबर 2015

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
इस महीने बाज़ार में दस्तक देंगी ये 5 नई गाड़ियां
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com