• होम
  • ज्योतिष
  • Laddu Gopal Bhog: लड्डू गोपाल को भोग में नमकीन और लड्डू खिला सकते हैं या नहीं, जानिए यहां

Laddu Gopal Bhog: लड्डू गोपाल को भोग में नमकीन और लड्डू खिला सकते हैं या नहीं, जानिए यहां

Laddu Gopal Bhog: लड्डू गोपाल की पूजा करना अत्यधिक शुभ माना जाता है. परंतु भक्तों को अक्सर ही लड्डू गोपाल के भोग को लेकर उलझन रहती है. ऐसे में यहां जानिए लड्डू गोपाल को भोग में क्या चढ़ाया जा सकता है.

Edited by Updated : February 25, 2024 7:26 AM IST
Laddu Gopal Bhog: लड्डू गोपाल को भोग में नमकीन और लड्डू खिला सकते हैं या नहीं, जानिए यहां
Laddu Gopal Puja: जानिए लड्डू गोपाल को आप क्या भोग लगा सकते हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Laddu Gopal Bhog: भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप को लड्डू गोपाल कहा जाता है और घरों में बाल गोपाल की विधिवत पूजा-अर्चना की जाती है. उनकी प्राण प्रतिष्ठा करने के साथ ही सुबह उनको स्नान कराकर नए वस्त्र पहनाए जाते हैं, इत्र लगाया जाता है और कम से कम चार बार उन्हें भोग (Bhog) जरूर लगाया जाता है. लेकिन, अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि लड्डू गोपाल को घर में हम किन चीजों का भोग लगा सकते हैं और क्या उन्हें बिस्किट या नमकीन (Biscuit And Namkeen) खिला सकते हैं. ऐसे में जानिए कि लड्डू गोपाल को आप क्या भोग लगा सकते हैं.

लड्डू गोपाल का भोग   

कहते हैं लड्डू गोपाल को एक भगवान की तरह नहीं बल्कि अपने बच्चों की तरह ही पालना चाहिए. जिस तरीके से आप अपने बच्चों की देखभाल करते हैं, उन्हें खिलाते हैं, पिलाते हैं, मालिश करते हैं ठीक उसी तरह से लड्डू गोपाल की सेवा भी हमें करनी चाहिए. बस ध्यान रखने वाली बात यह है कि उनकी सेवा में कोई गलती ना हो और भोग में हम उन्हें कुछ ऐसा ना खिला दें जिसमें प्याज लहसुन या कोई तामसिक चीज हो. भोग लगाते समय इस बात का ध्यान भी रखें कि लड्डू गोपाल के भोग में एक तुलसी का पत्ता (Tulsi Leaf) जरूर डालें. कहते हैं कि तुलसी के बिना भगवान भोग ग्रहण नहीं करते हैं.

जिस तरह से बच्चों को नमकीन और बिस्किट खाना बहुत पसंद होता है, ठीक उसी तरीके से लड्डू गोपाल को भी नमकीन या बिस्किट का भोग आप लगा सकते हैं. नाश्ते में आप नमकीन या बिस्किट रख सकते हैं, लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि यह सात्विक और शुद्ध होना चाहिए. किसी ने इसे झूठा ना किया हो, इसके अलावा नमकीन में प्याज या लहसुन का इस्तेमाल ना किया गया हो. आप घर पर भी लड्डू गोपाल के लिए नमकीन बना सकते हैं. इसके अलावा बिस्किट की सामग्री भी आप देखें कि कहीं इसमें अंडा ना मिला हो. आप घर पर भी लड्डू गोपाल के लिए आटे के बिस्किट बनाकर उन्हें भोग लगा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)