• होम
  • ज्योतिष
  • Astrology Tips : घर की दहलीज पर हल्दी का पानी क्यों छिड़का जाता है, जान गए तो मिट जाएंगे हर कष्ट!

Astrology Tips : घर की दहलीज पर हल्दी का पानी क्यों छिड़का जाता है, जान गए तो मिट जाएंगे हर कष्ट!

Turmeric water uses : घर के मुख्य द्वार पर हल्दी के पानी का छिड़काव करने से घर में सब मंगल ही मंगल होता है. मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और घर को खुशियों से भर देती हैं. आइए जानते हैं ज्योतिष में इसका महत्व.

Edited by Updated : April 13, 2023 10:39 AM IST
Astrology Tips : घर की दहलीज पर हल्दी का पानी क्यों छिड़का जाता है, जान गए तो मिट जाएंगे हर कष्ट!
Turmeric water at main door : हल्दी का पानी मुख्य द्वार पर छिड़कने से राहु का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Haldi Pani : अक्सर आपने देखा होगा कि हल्दी के पानी (Haldi Pani) को घर के मुख्य द्वार पर डाला जाता है. पर क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्यों किया जाता है. ऐसा करने से क्या लाभ होता है. अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो चलिए हम आपको इस खबर में बताते हैं. दरअसल, ज्योतिष (Astrology) में घर के मसालों को ग्रहों से जोड़ा गया है. कुछ मसालों का उपयोग पूजा-पाठ में भी होता है. हल्दी (Turmeric) भी इन्हीं में से एक है. हल्दी आयुर्वेद में काफी फायदेमंद बताया गया है और ज्योतिष में भी इसके गुणों पर चर्चा हुई है. हल्दी का पानी (Turmeric Water).भी चमत्कारिक माना गया है. मान्यता है कि हल्दी के पानी के उपाय करने से घर की हर मुसीबत, हर कष्ट मिट  जाता है. हल्दी के पानी को घर के मुख्य द्वार पर छिड़कने के कई लाभ भी बताए गए हैं. आइए जानते हैं ज्योतिष में इसके क्या फायदे बताए गए हैं...

c8d0lqvg

घर की दहलीज पर इसलिए छिड़का जाता है हल्दी का पानी (This is why turmeric water is sprinkled on the threshold of the house)

1. हल्दी को अत्यंत पवित्र माना गया है. इसलिए मान्यता है कि घर के मुख्य द्वार पर हल्दी का पानी डालने से या उसके छिड़काव से सकारात्मक ऊर्जा आती और घर में सुख शांति बनी रहती है.

2. पूजा-पाठ में भी हल्दी का उपयोग होता है. कहा जाता है कि हल्दी का पानी घर के मुख्य द्वार पर डालने से घर की नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं और मुसीबतें टलती हैं.

3. ज्योतिष के अनुसार, घर का मुख्य द्वार ग्रहों का केंद्र होता है. इसलिए मान्यता है कि हल्दी के पानी को मुख्य द्वार पर छिड़कने से घर का वास्तु और ग्रह दोष दूर होता है.

4. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर की दहलीज राहु से जुड़ा होता है. इसलिए हल्दी का पानी के मुख्य द्वार पर छिड़काव से राहु का दुष्प्रभाव घर पर नहीं पड़ता और घर में खुशियां आती हैं, बढ़ोतरी होती है.

5. घर के मुख्य द्वार पर श्रीगणेश के पुत्र शुभ-लाभ को स्थापित किया जाता है. ऐसे में हल्दी पानी डालने से घर में शुभ-शुभ ही सबकुछ होता है.

6. मान्यता है कि अगर घर के मुख्य द्वार पर स्वातिक बनाकर हर दिन हल्दी के पानी का छिड़काव करें तो  मां लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और घर में उनका वास हमेशा बना रहता है.

7. ज्योतिष के अनुसार, अगर घर के मुख्य द्वार पर हल्दी के पानी में 1 रुपए का सिक्का डालकर छिड़काव करते हैं और फिर उस सिक्के को मंदिर में रख देते हैं तो जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

महाराष्ट्र में कोविड संक्रमण के 1115 नए केस मिले