यह ख़बर 08 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

यूपी चुनाव : पहले दौर में रिकॉर्ड 62 फीसदी मतदान

खास बातें

  • मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने कहा, कि यह 11वीं बार है, जब उत्तर प्रदेश के चुनाव में रिकॉर्ड मतदान हुआ है।
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार को 62 से 64 प्रतिशत का रिकॉर्ड मतदान हुआ। मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने कहा, कि यह 11वीं बार है, जब उत्तर प्रदेश के चुनाव में रिकॉर्ड मतदान हुआ है। इससे पहले के 10 चुनाव में भी हमेशा पिछली बार से अधिक मतदान होता रहा है।

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से मतदाताओं को जागरूक करने और नए उम्मीदवारों के चुनाव में उतरने के कारण मतदान प्रतिशत में इजाफा हुआ। कुरैशी ने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदाताओं से नैतिकता, ईमानदारी, बगैर किसी प्रलोभन और भय के मतदान करने की अपील की थी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने अधिक से अधिक मतदान के लिए ‘मतदान आपका श्रेष्ठतम अधिकार है और इसे जिम्मेदारी से निभाया जाना चाहिए’ जैसे सूत्र वाक्य के जरिये अभियान चलाया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उत्तर प्रदेश में चुनाव के प्रभारी और उप चुनाव आयुक्त आलोक शुक्ला ने कहा, ‘वर्ष 2007 के विधानसभा चुनावों की तुलना में इस बार पहले चरण में कुल मतदान कम से कम 33 फीसदी अधिक हुआ।’ पहले चरण में सीतापुर, बाराबंकी, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर तथा बस्ती जिलों की कुल 55 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ और इसके साथ ही इन सीटों पर खड़े 796 पुरुषों, 65 महिलाओं तथा एक किन्नर सहित 862 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया।